विज्ञापन

ICC Women's World Cup: भारतीय बल्लेबाजों का शर्मनाक प्रदर्शन, न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रनों से गंवाया मैच

India Women's vs New Zealand Women's T20 World Cup: आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 के अपने पहले मुकाबले में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रनों से हार का सामना करना पड़ा है. भारतीय महिला टीम की इस मैच में फील्डिंग और बैटिंग दोनों ही निराशाजनक रही.

ICC Women's World Cup: भारतीय बल्लेबाजों का शर्मनाक प्रदर्शन, न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रनों से गंवाया मैच
INDW vs NZW: भारतीय बल्लेबाजों का शर्मनाक प्रदर्शन

India vs New Zealand, ICC Women's T20 World Cup: अनुभवी कप्तान सोफी डिवाइन (नाबाद 57 रन) के अर्द्धशतक और उनकी शानदार रणनीति की बदौलत न्यूजीलैंड महिला टीम ने शुक्रवार को आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 के ग्रुप ए मैच में भारत को 58 रन से हरा दिया. न्यूजीलैंड ने टी20 में भारत के खिलाफ अपनी सबसे बड़ी जीत भी दर्ज कर अपने पिछले 10 मैच के हार के सिलसिले को भी समाप्त किया. भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा जो चुनौती पेश किए बिना 19 ओवर में 102 रन पर सिमट गई.

मुश्किल पिच पर सोफी डिवाइन की कप्तानी पारी

न्यूजीलैंड की महिला टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद मुश्किल पिच पर डिवाइन के अर्द्धशतक से चार विकेट पर 160 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. सोफी डिवाइन ने सात चौकों की मदद से 34 गेंदों में नाबाद 57 रनों की पारी खेली.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: PTI

उनसे पहले, न्यूजीलैंड के लिए युवा जॉर्जिया प्लिमर ने 34 रन और अनुभवी सूजी बेट्स ने 27 रन का योगदान दिया तथा पावरप्ले में 55 रन जोड़े. डिवाइन और ब्रुक हालिडे (12 गेंद में 16 रन) ने महज 4.2 ओवर में 46 रन की साझेदारी निभाई जिससे पिच को देखते हुए न्यूजीलैंड अच्छा स्कोर बनाने में सफल रही.

भारतीय बल्लेबाजों ने टेके घुटने

35 वर्षीय डिवाइन ने इसके बाद अपनी धीमी गेंदबाजों का बेहतरीन इस्तेमाल कर भारतीय टीम को परेशान किया और फिर अपने तेज गेंदबाजों से भारतीय बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया. भारत की शुरूआत काफी खराब रही. टीम ने दूसरे ही ओवर में युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली का विकेट गंवा दिया जो ईडन कार्सन की गेंद पर उन्हें ही कैच देकर आउट हो गईं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: PTI

दूसरी सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने 12 रन की पारी के दौरान दो बार गेंद सीमारेखा के पार करायी जिससे उनके बड़ी पारी खेलने की उम्मीद थी, पर वह भी कार्सन की गेंद का शिकार हो गईं. कप्तान हरमनप्रीत कौर (15 रन) भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सकीं और तेज गेंदबाज रोजमेरी मेयर की गेंद पर पगबाधा आउट हुईं. भारतीय टीम ने पहले छह ओवर में 43 रनों के स्कोर पर तीन विकेट गंवा दिए.

न्यूजीलैंड की स्पिनर लिया तहुहू ने फिर कहर बरपाया. उन्होंने अपने चार ओवर में 15 ओवर देकर तीन विकेट झटक लिए. उन्होंने जेमिमा रोड्रिग्स (13 रन) और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष (12 रन) को पवेलियन पहुंचाया. इस तरह 11वें ओवर तक 70 रन के स्कोर पर आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी. फिर बाकी पांच विकेट 32 रन के अंदर गिर गए.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: PTI

भारत की खराब फील्डिंग

न्यूजीलैंड की कप्तान डिवाइन ने बल्लेबाजी क्रम में नीचे आने का फैसला किया, उन्होंने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ शानदार फुटवर्क का प्रदर्शन किया और श्रेयंका पाटिल पर घुटने के बल बैठकर कवर ड्राइव शॉट से अपना अर्धशतक पूरा किया. सूजी और जॉर्जिया ने किस्मत और भारत के खराब क्षेत्ररक्षण का फायदा उठाते हुए पावरप्ले में 55 रन जोड़े.

भारतीय गेंदबाज रेणुका सिंह (27 रन देकर दो विकेट) की खराब फील्डिंग से भारत ने एक बाउंड्री गंवायी और अरूंधति रेड्डी (28 रन देकर एक विकेट) के ओवर में ऋचा घोष भी बेट्स का ऊंचा कैच लपकने में नाकाम रही जिससे भारत की मुश्किलें बढ़ गईं. लेग स्पिनर सोभना आशा (एक विकेट) ने पावरप्ले के बाद जब गेंदबाजी शुरू की तो उन्होंने न्यूजीलैंड की रन गति पर ब्रेक लगाया. दूसरे छोर पर रेड्डी ने अपनी गेंदों से दबाव बनाया जिससे भारत ने तीन गेंद के अंदर न्यूजीलैंड की सलामी बल्लेबाजों को आउट कर वापसी की.

यह भी पढ़ें: INDW vs NZW: आउट को दिया गया नॉट-आउट, हरमनप्रीत कौर भड़की, भारत के पहले ही मैच में हुआ बड़ा विवाद

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: हार्दिक पांड्या की इस बात से नाराज दिखे नए गेंदबाजी कोच मोर्ने मोर्कल, अभ्यास के दौरान इस बात से नहीं थे खुश- रिपोर्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
INDW vs NZW: "मेल, फीमेल तुलना करवा लो इनसे बस", हार के बाद सोशल मीडिया ने बनाया वीमेंस टीम का मजाक
ICC Women's World Cup: भारतीय बल्लेबाजों का शर्मनाक प्रदर्शन, न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रनों से गंवाया मैच
IND vs BAN: Captain Rohit Sharma took a shocking decision in the second test, this happened for the first time after 60 years
Next Article
IND vs BAN: दूसरे टेस्ट में कप्तान रोहित शर्मा ने लिया चौंकाने वाला फैसला, 60 साल के बाद पहली बार हुआ ऐसा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com