विज्ञापन
Story ProgressBack

T20 World Cup 2024: सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया, नॉकआउट में इस टीम से होगा सामना, जानें किस दिन होगा मुकाबला

भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर आठ चरण के ग्रुप एक मैच में सोमवार को ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराकर लगातार तीसरी जीत के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाई.

Read Time: 6 mins
T20 World Cup 2024: सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया, नॉकआउट में इस टीम से होगा सामना, जानें किस दिन होगा मुकाबला
IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराया

कप्तान रोहित शर्मा के तूफानी अर्धशतक के बाद अर्शदीप सिंह की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर आठ चरण के ग्रुप एक मैच में सोमवार को ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराकर लगातार तीसरी जीत के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाई. भारत सुपर आठ के अपने तीनों मैच जीतकर छह अंक के साथ शीर्ष पर रहा. भारतीय टीम अब 27 जून को सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगा. ग्रुप एक से अब भी ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश तीनों के पास अंतिम चार के लिए क्वालीफाई करने का मौका है.

अर्शदीप ने झटके तीन विकेट

भारत के 206 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड (76 रन, 43 गेंद, नौ चौके, चार छक्के) के अर्धशतक और उनकी कप्तान मिशेल मार्श (37) के साथ दूसरे विकेट की 81 और ग्लेन मैक्सवेल (19) के साथ तीसरे विकेट की 41 रन की साझेदारी के बावजूद सात विकेट पर 181 रन ही बना सका. ट्रेविस हेड जब खेल रहे थे, तब लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया मैच जीत जाएगी, लेकिन बुमराह ने अहम समय पर आकर उनका विकेट चटाकर ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर धकेल दिया. भारत की तरफ से अर्शदीप ने 37 रन देकर तीन जबकि कुलदीप यादव ने 24 रन देकर दो विकेट चटकाए. अक्षर पटेल (21 रन पर एक विकेट) और जसप्रीत बुमराह (29 रन पर एक विकेट) ने भी एक-एक विकेट हासिल किया.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: IANS

लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहले ओवर में ही डेविड वार्नर (06) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने अर्शदीप सिंह की गेंद पर सूर्यकुमार को कैच थमाया. मार्श और सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने इसके बाद पावर प्ले में स्कोर एक विकेट पर 65 रन तक पहुंचाया. मार्श को अर्शदीप ने अपनी ही गेंद पर जीवनदान दिया जिसका फायदा उठाकर उन्होंने इसी ओवर में लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा. हेड ने बुमराह पर तीन चौके मारे। मार्श ने अक्षर का स्वागत चौके और छक्के के साथ किया और फिर पंड्या पर दो छक्के मारे.

अक्षर ने कुलदीप की गेंद पर डीप स्क्वायर लेग बाउंड्री पर मार्श का शानदार कैच लपककर उनकी पारी का अंत किया. उन्होंने 28 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और दो छक्के मारे. हेड ने पंड्या पर तीन चौकों के साथ 24 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. ग्लेन मैक्सवेल (19) ने रविंद्र जडेजा की पहली दो गेंद पर चौके और छक्के के साथ 11वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया.

कुलदीप ने मैक्सवेल को बोल्ड करके भारत को तीसरी सफलता दिलाई जबकि अक्षर ने मार्कस स्टोइनिस (02) को पंड्या के हाथों कैच कराया. ऑस्ट्रेलिया को अंतिम पांच ओवर में 65 रन की दरकार थी. बुमराह ने गेंदबाजी में वापसी करते हुए हेड को रोहित के हाथों कैच कराके ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया. अर्शदीप ने मैथ्यू वेड (01) को शॉर्ट थर्ड मैन पर कुलदीप के हाथों कैच कराके भारत को छठी सफलता दिलाई. टिम डेविड (15) ने इस ओवर में चौका और छक्का मारा लेकिन फिर शॉर्ट थर्ड मैन पर बुमराह को कैच दे बैठे. कमिंस ने 19वें ओवर में बुमराह पर छक्का जड़ा लेकिन इसके बावजूद ओवर में सिर्फ 10 रन बने. ऑस्ट्रेलिया को अंतिम ओवर में 29 रन की जरूरत थी लेकिन पंड्या ने सिर्फ चार रन देकर भारत की जीत सुनिश्चित की.

रोहित की आक्रमक बल्लेबाजी

मार्श ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया जिसके बाद टीम ने दूसरे ओवर में ही विराट कोहली का विकेट गंवा दिया जो खाता खोले बिना हेजलवुड की गेंद पर टिम डेविड को कैच दे बैठे. रोहित ने स्टार्क के पहले ओवर में चौके से खाता खोला और फिर उनके अगले ओवर में चार छक्के और एक चौके से 29 रन बटोरे.

रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 गेंदों में जड़ा अर्द्धशतक

रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 गेंदों में जड़ा अर्द्धशतक
Photo Credit: PTI

रोहित ने कमिंस का स्वागत छक्के के साथ किया जिसके बाद बारिश के कारण कुछ देर खेल रुका रहा. मैच दोबारा शुरू होने पर रोहित ने कमिंस पर दो चौके और एक रन के साथ सिर्फ 19 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. भारत ने पावर प्ले में एक विकेट पर 60 रन बनाए. पंत और रोहित ने लेग स्पिनर एडम जंपा का स्वागत छक्कों के साथ किया. रोहित ने आठवें ओवर में स्टोइनिस की लगातार गेंदों पर चौका और दो छक्के मारे लेकिन पंत ने इसी ओवर में हेजलवुड को कैच थमा दिया. सूर्यकुमार ने जंपा पर चौक के साथ नौवें ओवर में भारत के रनों का शतक पूरा किया और फिर कमिंस की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा.

स्टार्क ने गेंदबाजी में वापसी करते हुए रोहित को यॉर्कर पर बोल्ड किया. दुबे ने जंपा पर छक्के के साथ शुरुआत की जबकि सूर्यकुमार ने स्टोइनिस की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया. सूर्यकुमार हालांकि स्टार्क की ऑफ साइड से काफी बाहर जाती गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में विकेटकीपर मैथ्यू वेड को कैच दे बैठे। उन्होंने 16 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के मारे.

पंड्या चार रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब जंपा की गेंद पर मार्श ने बैकवर्ड प्वाइंट पर उनका बेहद आसान कैच टपका दिया. पंड्या ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए स्टोइनिस पर लगातार दो छक्के मारे लेकिन दुबे ने बाउंड्री पर वार्नर को कैच थमा दिया. रविंद्र जडेजा ने अंतिम ओवर में कमिंस पर छक्के के साथ टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से तेज गेंदबाजों मिशेल स्टार्क और मार्कस स्टोइनिस ने दो-दो विकेट चटकाए लेकिन दोनों काफी महंगे साबित हुए. स्टार्क ने 45 जबकि स्टोइनिस ने 56 रन लुटाए. जोश हेजलवुड ने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 14 रन देकर एक विकेट चटकाया. पैट कमिंस ने भी चार ओवर में 48 रन खर्च किए जबकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिला.

यह भी पढ़ें: 6,6,4,6,6 - बूम-बूम रोहित शर्मा, IPL इतिहास के सबसे महंगे गेंदबाज की ऐसे की कुटाई, देखें वीडियो

यह भी पढ़ें: "हमें जो करना था...", ऑस्ट्रेलिया को रौंदकर सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद कप्तान रोहित शर्मा का बड़ा ऐलान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या गेल और सूर्या का रिकॉर्ड तोड़ पाएंगे अभिषेक शर्मा? छक्कों की सेंचुरी पूरी करने का बन रहा है संयोग
T20 World Cup 2024: सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया, नॉकआउट में इस टीम से होगा सामना, जानें किस दिन होगा मुकाबला
Wasim Akram Gives Rating to Arshdeep Singh, T20 World Cup win Trent Boult, Mustafizur Rahman vs Mitchell Starc
Next Article
"मेरी नजर में..", वसीम अकरम ने बताया, कौन है वर्तमान क्रिकेट में सबसे खतरनाक बाएं हाथ का तेज गेंदबाज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;