यह ख़बर 07 अप्रैल, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भारत दूसरे स्थान पर खिसका, कोहली और अश्विन को आईसीसी रैंकिंग में फायदा

दुबई:

विश्व ट्वेंटी20 फाइनल में शिकस्त के साथ भारत ने श्रीलंका को नंबर एक रैंकिंग गंवा दी, लेकिन स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और स्पिनर आर अश्विन ने नवीनतम रैंकिंग में क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान के साथ अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन की भारतीय जोड़ी ने बांग्लादेश में आईसीसी विश्व ट्वेंटी-20 2014 की समाप्ति के बाद क्रमश: टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजों की रिलायंस आईसीसी खिलाड़ी रैंकिंग और टी20 अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजों की रिलायंस आईसीसी खिलाड़ी रैंकिंग में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है।घI

आईसीसी ने कहा, श्रीलंका ने फाइनल में भारत को हराकर पहली बार टूर्नामेंट जीतने के बाद रिलायंस आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग तालिका में नंबर एक स्थान दोबारा हासिल कर लिया है। श्रीलंका तीन अंक के फायदे से 133 अंक के साथ शीर्ष पर है, जो भारत से तीन अंक अधिक है। इसमें कहा गया, सेमीफाइनल शुरू होने से पहले भारत श्रीलंका को पीछे छोड़कर दुनिया की नंबर एक टीम बन गया था। इसके साथ ही फाइनल दोनों टीमों के बीच शीर्ष स्थान हासिल करने की जंग भी था। कोहली को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। वह 106.33 के औसत और 129.14 के स्ट्राइक रेट के साथ 319 रन बनाते हुए टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।

कोहली ने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 72 और फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 77 रन की पारी खेली। कोहली को 68 रेटिंग अंक का फायदा हुआ है और उन्होंने करियर के सर्वश्रेष्ठ 889 रेटिंग अंक हासिल कर लिए हैं। वह शीर्ष पर चल रहे ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज आरोन फिंच से सिर्फ तीन अंक पीछे हैं। सुरेश रैना तीन स्थान के नुकसान के साथ 10वें स्थान पर है।

श्रीलंका के कुसाल परेरा पांचवें स्थान के साथ शीर्ष 10 में शामिल अपनी टीम के एकमात्र बल्लेबाज हैं।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाई है। वह 11 स्थान के फायदे से छठे स्थान पर हैं। डु प्लेसिस के हमवतन जेपी डुमिनी एक स्थान के फायदे से सातवें स्थान पर हैं।

इस बीच भारतीय ऑफ स्पिनर अश्विन गेंदबाजों की सूची में पाकिस्तान के सईद अजमल के साथ तीसरे स्थान पर चल रहे हैं।

अश्विन ने टूर्नामेंट में 11 . 27 की औसत और 5 . 35 रन प्रति ओवर की इकोनामी दर से 11 विकेट चटकाए। अश्विन टूर्नामेंट में चौथे सर्वाधिक विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज रहे।

अश्विन को 25 रेटिंग अंक का फायदा हुआ है और उन्होंने करियर के सर्वश्रेष्ठ 711 अंक हासिल कर लिए हैं।

गेंदबाजों की सूची में वेस्टइंडीज के सैमुअल बद्री शीर्ष पर चल रहे हैं जबकि टीम के उनके साथी सुनील नारायण दूसरे स्थान पर हैं। श्रीलंका के कप्तान लसिथ मलिंगा तीन स्थान के फायदे से 13वें स्थान पर हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर 17वें स्थान के साथ पहली बार शीर्ष 20 में जगह बनने में सफल रहे हैं। ताहिर को चार स्थान का फायदा हुआ।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार 10 स्थान के फायदे से 54 जबकि अमित मिश्रा 14 स्थान के फायदे से 60वें स्थान पर हैं।