Cricket World Cup 2023: धमाकेदार जीत के साथ आगाज करके बाद न्यूजीलैंड टॉप पर, देखें Point Table

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का पहला मुकाबला खेला गया और इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 9 विकेट से बड़े अंतर से हराकर, जीत से अपने विश्व कप अभियान का आगाज किया.

Cricket World Cup 2023: धमाकेदार जीत के साथ आगाज करके बाद न्यूजीलैंड टॉप पर, देखें Point Table

ICC Cricket World Cup 2023: Point Table

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का पहला मुकाबला खेला गया और इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 9 विकेट से बड़े अंतर से हराकर, जीत से अपने विश्व कप अभियान का आगाज किया. बाएं हाथ के बल्लेबाजों डेवोन कॉनवे और रचिन रविंद्र के आकर्षक शतक तथा इन दोनों के बीच रिकॉर्ड साझेदारी से न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 82 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से करारी शिकस्त दी. इस जीत के साथ ही जहां न्यूजीलैंड का रन रेट +2 से अधिक का हो गया है तो इंग्लैंड अंक तालिका में सबसे निचले स्थान पर पहुंच गई है और उसका रन रेट -2 से भी गिरा हुआ है.

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के सामने 283 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे 2019 की उपविजेता और अपने पहले खिताब का इंतजार कर रही न्यूजीलैंड ने 36.2 ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर दिया. कॉनवे ने 121 गेंद पर 19 चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 152 रन बनाए जबकि रविंद्र ने 96 गेंद पर नाबाद 123 रन की पारी खेली जिसमें 11 चौके और पांच छक्के शामिल हैं. इन दोनों ने अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया.


कॉनवे और रविंद्र ने दूसरे विकेट के लिए 273 रन की अटूट साझेदारी की. यह न्यूजीलैंड की तरफ से विश्व कप में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है. इंग्लैंड पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद नियमित अंतराल में विकेट गंवाने के कारण 9 विकेट पर 282 रन ही बना पाया. उसकी तरफ से अनुभवी बल्लेबाज जो रूट ने सर्वाधिक 77 रन का योगदान दिया. न्यूजीलैंड के कामचलाऊ स्पिनर ग्लेन फिलिप्स ने तीन ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिए जिनमें रूट और ऑलराउंडर मोईन अली (11) जैसे खिलाड़ी शामिल हैं. मिशेल सेंटनर ने 10 ओवर में 37 रन देकर दो और मैट हेनरी ने 48 रन देकर तीन विकेट लिए. कॉनवे ने क्रिस वोक्स के पहले ओवर में दो चौके लगाकर 10 रन बटोरे लेकिन सैम करेन ने अगले ओवर की पहली गेंद पर विल यंग (00) को विकेट के पीछे कैच करा दिया. इसके बाद इंग्लैंड के गेंदबाज विकेट हासिल करने को तरस गए.

यहां देखें प्‍वॉइंट्स टेबल

Latest and Breaking News on NDTV

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने गेंदबाजी में लगातार बदलाव किए लेकिन इन दोनों पर उसका कोई असर नहीं पड़ा और वे सहजता से रन बटोरते रहे. कॉनवे ने पहले शतक पूरा किया. वनडे क्रिकेट में अपने पांचवें शतक के लिए उन्होंने 83 गेंद खेली. रविंद्र ने 82 गेंद पर अपने वनडे करियर का पहला शतक पूरा किया. यह विश्व कप में न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे तेज शतक है. इससे पहले यहां की गर्म और उमस भरी परिस्थितियों में न्यूजीलैंड के स्पिनरों ने अच्छा प्रदर्शन किया और इंग्लैंड के बल्लेबाजों के आक्रामक तेवरों पर अंकुश लगाए रखा.

यह भी पढ़ें: Cricket World Cup 2023: रचिन रविंद्र-डेवॉन कॉन्वे ने इंग्लैंड को 'धोया', पहले मैच में बने ये धांसू रिकॉर्ड, पहली बार हुआ ऐसा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: Cricket World Cup 2023: पहले ही मैच में बना वनडे क्रिकेट का महा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाली पहली टीम बनी इंग्लैंड