Cricket World Cup 2023: रचिन रविंद्र-डेवॉन कॉन्वे ने इंग्लैंड को 'धोया', पहले मैच में बने ये धांसू रिकॉर्ड, पहली बार हुआ ऐसा

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुए मुकाबले से आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का आगाज हो गया है. विश्व कप के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 9 विकेट के बड़े अंतर से हराकर, अपने अभियान का आगाज किया.

Cricket World Cup 2023: रचिन रविंद्र-डेवॉन कॉन्वे ने इंग्लैंड को 'धोया', पहले मैच में बने ये धांसू रिकॉर्ड, पहली बार हुआ ऐसा

विश्व कप 2023 के पहले मुकाबले में बने ये बड़े रिकॉर्ड

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुए मुकाबले से आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का आगाज हो गया है. विश्व कप के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 9 विकेट के बड़े अंतर से हराकर, अपने अभियान का आगाज किया.  टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 282 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 283 रनों का लक्ष्य दिया. इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने रचिन रविंद्र और डेवॉन कॉन्वे की शतकीय पारियों के दम पर यह मुकाबला अपने नाम किया. आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का पहला शतक डेवॉन कॉन्वे के नाम हुआ. इसके अलावा इंग्लैंड ने इस मुकाबले में एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. इंग्लैंड के लिए सभी 11 खिलाड़ियों ने बल्लेबाजी करते हुए दहाई का आंकड़ा पार किया और वनडे इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ. वहीं इस मुकाबले में एक और खास रिकॉर्ड बना. ऐसा पहली बार हुआ कि एक ही मुकाबले में विश्व कप डेब्यू कर रहे दो बल्लेबाजों ने शतक जड़े हो. इस मुकाबले में कुछ और बड़े रिकॉर्ड बने.

विश्व कप 2023 के पहले मुकाबले में बने ये बड़े रिकॉर्ड


# इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी के दौरान एक अनोखी उपलब्धि हासिल की. इंग्लैंड के 11 बल्लेबाजों में मैच में दोहरे अंक का स्कोर दर्ज किया, जो वनडे (पुरुष या महिला) के इतिहास में पहली बार हुआ.

# रचिन रविंद्र और डेवॉन कॉन्वे के नाम वनडे में न्यूजीलैंड के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी (किसी भी विकेट के लिए) का रिकॉर्ड हो गया है.

# रचिन रविंद्र और डेवॉन कॉन्वे विश्व कप में किसी भी विकेट के लिए चौथी सबसे बड़ी साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गई है.

# रचिन रविंद्र और डेवॉन कॉन्वे की जोड़ी के नाम विश्व कप में डेब्यू करने वाले दो खिलाड़ियों के बीच सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड हो गया है.

# रचिन रविंद्र और डेवॉन कॉन्वे ने वनडे में लक्ष्य का पीछा करते हुए तीसरे सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया.

#  रचिन रविंद्र और डेवॉन कॉन्वे ने विश्व कप में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड अपने नाम किया.

#  डेवॉन कॉन्वे ने मैच में नाबाद 152 रनों की पारी खेली. यह विश्व कप में न्यूजीलैंड के लिए किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया तीसरा सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर है.

# डेवॉन कॉन्वे विश्व कप डेब्यू पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे स्थान पर आ गए हैं.

# ऐसा पहली बार हुआ है जब विश्व कप में डेब्यू कर रहे दो खिलाड़ियों ने एक ही मुकाबले में शतकीय पारियां खेली हों.

#  डेवॉन कॉन्वे विश्व कप डेब्यू पर शतक जड़ने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. उन्होंने 32 साल और 89 दिन की उम्र में शतक जड़ा.

#  रचिन रविंद्र विश्व कप डेब्यू पर शतक जड़ने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं. उन्होंने 23 साल 321 दिन की उम्र में शतक जड़ा.

#  डेवॉन कॉन्वे ने वनडे में अपने एक हजार रन भी पूरे किए और वो न्यूजीलैंड के लिए सबसे कम पारियों में एक हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने एक हजार वनडे रनों के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 22 पारियां ली.

#  डेवॉन कॉन्वे विश्व कप डेब्यू पर 150 से अधिक का स्कोर बनाने वाले चौथे खिलाड़ी बने.

# न्यूजीलैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 7.78 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए. यह विश्व कप में 250 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे अधिक स्ट्राइक रेट है.

# मैट हेनरी और मिचेल सेंटनर ने मिलकर इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के लिए पांच विकेट झटके. विश्व कप में यह केवल तीसरा मौका था, जब न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाजों ने किसी मैच में पांच या उससे अधिक विकेट झटके हों.

# जॉनी बेयरस्टो ने इस मुकाबले में छक्के के साथ इंग्लैंड के लिए पहले रन बटोरे. यह ऐसा पहला विश्व कप है, जब पहले रन छक्के के रुप में आए हों.

# इंग्लैंड को 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. यह किसी भी विश्व कप में डिफेंडिंग चैंपिंयन को पहले मैच में मिली सबसे खराब हार है.

यह भी पढ़ें: CWC 2023: कौन हैं भारतीय मूल के रचिन रविन्द्र, जिसने वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में तूफानी शतक ठोककर रच दिया इतिहास

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: Cricket World Cup 2023: पहले ही मैच में बना वनडे क्रिकेट का महा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाली पहली टीम बनी इंग्लैंड