यह ख़बर 06 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

वीवीएस लक्ष्मण को देखकर काफी कुछ सीखा : अजिंक्य रहाणे

मैनचेस्टर:

भारत टेस्ट टीम के मध्यक्रम में अपनी जगह पक्की करने वाले अजिंक्य रहाणे ने कहा कि उन्होंने वीवीएस लक्ष्मण को खेलते हुए देखकर काफी कुछ सीखा।

पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतर रहे रहाणे उसी तरह की परिपक्वता दिखा रहे हैं जैसी एक समय लक्ष्मण ने अपने 16 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान दिखाई थी।

रहाणे ने बीसीसीआई टीवी को दिए साक्षात्कार में कहा, जब आप पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे हों तो आपके पास अधिक समय होता है। मैंने गौर किया कि लक्ष्मण पाजी कैसे समय का अधिक से अधिक उपयोग करते थे। वह ड्रेसिंग रूम में आते थे, रिलेक्स करते थे, शावर लेते थे और कुछ देर की झपकी भी। मैंने उनसे सीखा है कि जब आप अपनी बारी का इंतजार कर रहे हो तो यह कितना महत्वपूर्ण है। आपको अधिक नहीं सोचना चाहिए और अपने दिमाग पर ज्यादा जोर नहीं डालना चाहिए। उन्होंने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि जब आपकी बारी आए तो आप तरोताजा होकर बल्लेबाजी के लिए जाओ। जब कुछ अधिक समय होता है तो मैं भी उनकी तरह करता हूं। मैं 10 से 15 मिनट सोने की कोशिश करता हूं। इससे मुझे तनाव कम करने और अपने दिमाग को तरोताजा करने में मदद मिलती है।
 
रहाणे ने लॉर्डस में शतक जड़कर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी जबकि साउथैम्पटन में भारत की हार के दौरान भी उन्होंने दो अर्धशतक जड़े। मध्यक्रम के इस बल्लेबाज ने कहा कि भारतीय क्रिकेट के कुछ महान खिलाड़ियों को सिर्फ खेलते हुए देखकर उन्होंने खिलाड़ी के रूप में प्रगति की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रहाणे ने कहा, मैं राहुल भाई, सचिन पाजी और लक्ष्मण पाजी द्वारा खेली शानदार पारियों के वीडियो देखता रहता हूं। मैं देखता हूं कि वह दबाव की स्थिति से कैसे निपटते हैं और टीम को मुश्किल से कैसे बाहर निकालते हैं। उनकी पारियां देखकर मुझे प्रेरणा मिलती है।