क्या एशिया कप फाइनल में फिर से भारत और पाकिस्तान के बीच हो सकता है महामुकाबला, जानिए क्या है पूरा समीकरण

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) के सुपर 4 राउंड के दूसरे मैच में भारत को पाकिस्तान (IND vs PAK) ने 5 विकेट से हरा दिया. जीत के साथ ही पाकिस्तान की टीम अपने एक मैच जीतकर प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर आ गई है

क्या एशिया कप फाइनल में फिर से भारत और पाकिस्तान के बीच हो सकता है महामुकाबला, जानिए क्या है पूरा समीकरण

अब कैसे पहुंचेगी भारतीय टीम एशिया कप के फाइनल में

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) के सुपर 4 राउंड के दूसरे मैच में भारत को पाकिस्तान (IND vs PAK) ने 5 विकेट से हरा दिया. जीत के साथ ही पाकिस्तान की टीम अपने एक मैच जीतकर प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर आ गई है. वहीं श्रीलंका ने भी अपना पहला मैच अफगानिस्तान के साथ जीत लिया था. वह इस समय सुपर 4 राउंड के प्वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर है. इसके साथ-साथ भारत और अफगानिस्तान की टीम अपना पहला मैच इस राउंड में हार चुकी है. बता दें कि सुपर 4 राउंड में भारत को अब श्रीलंका और अफगानिस्तान के साथ मैच खेलने हैं. 

अब कैसे पहुंचेगी भारतीय टीम एशिया कप के फाइनल में
एशिया कप के फाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया के लिए सबसे सरल समीकरण है कि वो अपने बचे दोनों मैच जीत ले. यानि श्रीलंका और अफगानिस्तान से भारत को अपने दोनों मैच जीतने होंगे. इसके अलावा टीम इंडिया को अपने नेट-रन रेट पर भी ध्यान देना होगा. 

उदाहरण के लिए यदि आने वाले दोनों मैच में भारत को जीत मिलती है और उधर पाकिस्तान और श्रीलंका भी सुपर 4 राउंड के दौरान दो ही मैच जीत पाती है तो सुपर 4 राउंड की समाप्ती के बाद तीनों टीमों के प्वाइंट्स बराबर रहेंगे. जिसके बाद नेट रन रेट के आधार पर टीमें फाइनल में जाएगी.


बता दें कि सुपर 4 राउंड में टॉप पर रहने वाली दो टीमें एशिया कप के फाइनल में जाएगी. इस सुपर 4 राउंड में 6 मैच होंगे, टॉप-2 पर समाप्त करने वाली टीम फाइनल में जगह बनाएगी. 

भारत के मुकाबला सुपर 4 राउंड में 6 सितंबर को श्रीलंका से तो वहीं,  8 सितंबर को  अफगानिस्तान के साथ होगा. भारतीय टीम को अपने दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे, जिससे यदि तीन टीम के प्वाइंट्स बराबर भी रहे तो नेट रन रेट के आधार पर भारत को फाइनल में जगह मिलेगी. 

वर्तमान में रन रेट का क्या है समीकरण

यदि भारत अपने शेष दो गेम जीत जाता है और पाकिस्तान श्रीलंका को हरा देता है, तो लंकाई टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी.  लेकिन अगर श्रीलंका अपने अगले दो मैच जीत जाती है, तो नेट रन रेट (NRR) की रेस में आ जाएगी.  भारत को फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए अगले दो मैच बड़े अंतर से जीतना होगा. उनके पास वर्तमान में -0.126 का NRR है, जिसमें श्रीलंका (+0.589) और पाकिस्तान (+0.126) दो-दो अंकों के साथ अंक तालिका पहले और दूसरे नंबर पर हैं. 

अफगानिस्तान भी कर सकता है उलटफेर

बता दें कि भले ही अफगानिस्तान को पहले मैच में श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा है लेकिन यदि अफगानिस्तान की टीम अपने दोनों मैच भारत और पाकिस्तान से जीत जाए तो यह एशिया कप में सबसे बड़ा उलटफेर हो जाएगा. वैसे इसकी उम्मीद कम ही है कि अफगानिस्तान अपने दोनों मैच जीतेगा. लेकिन क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है, यहां कुछ भी संभव है.

फाइनल में फिर हो सकता है भारत और पाकिस्तान का मैच

यदि पाकिस्तान की टीम अपने दोनों मैच जीतने में सफल रहती है पाक टीम सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी. इसके अलावा भारत को अपने बचे दोनों मैच भारी अंतर से जीतने होंगे. जिसके बाद श्रीलंका और अफगानिस्तान अपने बचे मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी. ऐसे में 11 सितंबर को एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप का फाइनल मैच हो सकेगा. बता दें कि यदि दोनों टीमें फाइनल में पहुंचेगी तो पहली बार एशिया कप में दोनों टीमों के बीच फाइनल मैच होगा. 

पाकिस्तान के खिलाफ इन वजहों से हारा भारत, कप्तान रोहित शर्मा ने बताया कहां हाथ से निकल गई मैच

IND vs PAK : 19 वें ओवर में पलट गया सब कुछ, अर्शदीप सिंह पर चिल्लाए रोहित शर्मा, देखिए VIDEO

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       





अन्य खबरें