MS धोनी बने प्रेरणा, क्रिकेट में कामयाबी के लिए खूब पसीना बहा रहे उनके स्‍कूल के बच्‍चे

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का कामयाब क्रिकेट करियर झारखंड के किशोरों के लिए प्रेरणा देने का काम कर रहा है.

MS धोनी बने प्रेरणा, क्रिकेट में कामयाबी के लिए खूब पसीना बहा रहे उनके स्‍कूल के बच्‍चे

एमएस धोनी की कामयाबी ने झारखंड के बच्‍चों को क्रिकेट में करियर बनाने के लिए प्रेरित किया है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • महेंद्र सिंह धोनी जैसा खिलाड़ी बनना चाहते हैं ये किशोर
  • वर्ल्‍डकप 2011 देखने के बाद क्रिकेट के लिए प्रेरित हुए हर्ष
  • कोच केशव बनर्जी के मार्गदर्शन में सीख रहे क्रिकेट की बारीकियां
रांची:

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का क्रिकेट करियर झारखंड के किशोरों के लिए प्रेरणा देने का काम कर रहा है. माही जैसा क्रिकेटर बनने के लिए उनके स्‍कूल के कई किशोर इस खेल में महारत हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत में जुटे हैं. राम रोशन शरण 10वीं कक्षा के छात्र हैं और रोज स्कूल के बाद तीन घंटा क्रिकेट के मैदान पर पसीना बहाते हैं. इसी तरह बक्सर के रहने वाले हर्ष प्रधान को 2011 वर्ल्‍डकप देखने के बाद क्रिकेटर बनने की धुन सवार हो गई.

ये बच्चे हैं रांची के श्यामली स्थित जवाहर विद्या मंदिर के, जहां से महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट का ककहरा सीखा था. धोनी ने अपने स्कूल के ऐसे कई बच्चों को सपने देखने का हौसला और उन्हें पूरा करने का जुनून दिया. स्कूल में जगह-जगह लगी धोनी की उपलब्धियों की तस्वीरें और कोच केशव रंजन बनर्जी के मार्गदर्शन ने इनके सपनों को नए पर दिए हैं और उसे ताबीर में बदलने के लिए स्कूल के उसी मैदान पर ये घंटों मेहनत करते हैं जहां से धोनी ने अपने सुनहरे सफर की शुरुआत की थी.

यह भी पढ़ें: ये हैं वो गुरु, जिनकी वजह से स्टार बने धोनी-कोहली जैसे क्रिकेटर्स

धोनी के गुरु रहे कोच बनर्जी ने बताया ​कि पहले उनके पास सिर्फ बड़ी क्लास के चुनिंदा बच्चे आते थे लेकिन अब कक्षा छह से ही बच्चे क्रिकेट सीखने लगे हैं. धोनी के इस स्कूल में अब 30 से 35 बच्चे नियमित क्रिकेट का अभ्यास कर रहे हैं. दसवीं के छात्र रामरोशन शरण ने कहा,‘मैं डेढ़ साल पहले जेएससीए इंडोर स्टेडियम में माही से मिला था. उन्होंने मुझसे कहा कि ऐसे ही मेहनत करते रहो तो सपने जरूर पूरे होंगे. मैंने उनकी बात गांठ बांध ली और मुझे यकीन है कि एक दिन सफलता जरूर मिलेगी.’धोनी की ही तरह ये विकेटकीपिंग करते हैं और आक्रामक बल्लेबाज भी हैं. वहीं बक्सर के रहने वाले हर्ष को 2011 वर्ल्‍डकप की ट्रॉफी देखने के बाद क्रिकेट खेलने का चस्का लगा.

यह भी पढ़ें: सहवाग ने महेंद्र सिंह धोनी को लेकर दिया बड़ा बयान

उन्होंने कहा,‘2011 वर्ल्‍डकप की ट्रॉफी हमारे स्कूल भी आई थी. मैंने जब उसे देखा और छुआ तो बडा गर्व महसूस हुआ. मुझे प्रेरणा मिली कि अगर हम भी मेहनत करें तो माही के बाद स्कूल का नाम रोशन कर सकते हैं.’ 12वीं के छात्र कुमार शिवम हरफनमौला हैं और छह साल से स्कूल की टीम का हिस्सा हैं. वे इंटर स्‍कूल स्पर्धाओं में कई ट्रॉफियां जीत चुके हैं. इनका सपना भी अपने साथियों की तरह एक दिन भारत के लिये खेलना है. उन्होंने बताया,‘हम सभी स्कूल के बाद शाम तीन घंटे रोज अभ्यास करते हैं. परीक्षा के दौरान अभ्यास छूटता है बाकी साल भर बाकायदा मेहनत करते हैं. धोनी की कहानी देखकर हमें लगता है कि मेहनत करने पर कोई भी अपना लक्ष्य हासिल कर सकता है.’ नौवीं कक्षा के अयान ने धोनी पर बनी फिल्म के एक दृश्य का उदाहरण दिया जिसमें टीम चयन टॅायल के लिये धोनी की अगरतला की उड़ान छूट जाती है लेकिन वे निराश हुए बिना आगे के लिये मेहनत करते हैं.

वीडियो: धोनी ने बल्‍ले से दिया सभी सवालों का जवाब उन्होंने कहा,‘इससे उनकी मानसिक ताकत का पता चलता है. एक छोटे से शहर से वे इतनी बुलंदियों तक पहुंचे और उतार-चढ़ाव भरे सफर में नाकामी मिलने पर कभी हार नही मानी. उनके जैसा आत्मविश्वास और लगन हम अपने खेल में लाने की कोशिश करते हैं.’कोच बनर्जी ने हालांकि स्वीकार किया कि दूसरा धोनी पैदा करना आसान नहीं है हालांकि बच्चों के अभिभावक उनसे यही अपेक्षा रखते हैं. उन्होंने कहा,‘माही जैसे खिलाडी बार बार पैदा नहीं होते. मेरे पास बच्चे आते हैं तो कई बार माता-पिता कहते हैं कि माही जैसा बना दो. यह संभव नहीं क्योंकि कोई जादू की छड़ी नहीं है, लेकिन माही से प्रेरणा लेकर ये बच्चे खूब मेहनत करते हैं और मुझे यकीन है कि कामयाब होंगे.’


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com