विज्ञापन
This Article is From Dec 18, 2016

विराट कोहली के बाद अब सचिन तेंदुलकर से टिप्स लेकर और 'खतरनाक' हो जाएगा इंग्लैंड का यह बल्लेबाज

विराट कोहली के बाद अब सचिन तेंदुलकर से टिप्स लेकर और 'खतरनाक' हो जाएगा इंग्लैंड का यह बल्लेबाज
सचिन तेंदुलकर से मुलाकात के दौरान हसीब हमीद और उनके पिता (फोटो : Twitter)
नई दिल्ली: टीम इंडिया के खिलाफ डेब्यू के साथ ही कुछ रिकॉर्ड अपने नाम कर लेने वाला इंग्लैंड का एक ओपनिंग बल्लेबाज इन दिनों अपनी बल्लेबाजी में निखार लाने के लिए दिग्गज खिलाड़ियों से मुलाकात कर रहा है. तीसरे टेस्ट तक इंग्लैंड टीम के साथ रहे इस खिलाड़ी को दुर्भाग्यवश चोट के कारण भारत दौरे से बाहर होना पड़ा, लेकिन उसकी लगन देखिए कि चोटिल होने के बावजूद वह अपनी बल्लेबाजी को धारदार बनाना चाहता है और खाली समय का भी भरपूर उपयोग कर रहा है.

19 साल की उम्र में इस बल्लेबाज ने खेल के प्रति जो समर्पण दिखाया है, वह लाजवाब है. सबसे पहले इसने टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान और लगातार धूम मचा रहे विराट कोहली से टिप्स लिए, फिर इंग्लैंड के ही महान बल्लेबाज ज्योफ्री बायकॉट से सीख ली, लेकिन जब तक कोई बल्लेबाज मास्टर-ब्लास्टर और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर से न मिल ले, तो उसका सफर पूरा नहीं हो सकता. फिर क्या था पिछले दिनों यह सचिन तेंदुलकर से भी मिलने पहुंच गया और उनसे बहुमूल्य टिप्स प्राप्त किए. हां एक और बात इस क्रिकेटर का संबंध भारत के ही गुजरात से है. हम बात कर रहे हैं ओपनर हसीब हमीद की... जानिए विराट, बायकॉट ौर सचिन से टिप्स लेने के बाद उन्होंने क्या कहा...

19 साल के हसीब हमीद ने मंगलवार को सचिन तेंदुलकर से मुलाकात की और उनके साथ कुछ समय बिताया और बल्लेबाजी की टिप्स भी हासिल कीं. हमीद के साथ उनके पिता भी थे. सचिन से मुलाकात के बाद उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, 'अपने बचपन के प्रेरणास्रोत जीनियस @sachin_rt #TheMaster से मिलना शानदार रहा.'
चोट से उबर रहे हसीब हमीद चाहे भारत के महान खिलाड़ी हों या इंग्लैंड के, सबसे टिप्स ले रहे हैं. वह इसका कोई भी मौका हाथ से जाने देना नहीं चाहते. सचिन से पहले उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज ज्योफ्री बायकॉट से मुलाकात की. बायकॉट से मिलने के बाद हमीद ने लिखा, '@GeoffreyBoycott आपसे मुलाकात शानदार रही. बातचीत का सहज अंदाज और सेंस ऑफ ह्यूमर पसंद आया. मुझे समय देने के लिए शुक्रिया.
 
सचिन-बायकॉट से पहले विराट से मिले
इंग्लैंड के खिलाफ वर्तमान सीरीज के मोहाली टेस्ट के बाद हमीद ने विराट कोहली से टिप्स लेने का फैसला किया और उनसे मिलने पहुंच गए. विराट ने भी उन्हें निराश नहीं किया और काफी देर तक उनसे बातचीत की. जानकारी के अनुसार हमीद ने विराट कोहली से बल्लेबाजी तकनीक को लेकर सलाह मांगी और विराट ने उन्हें काफी देर तक समझाया. बीसीसीआई ने इस अवसर की तस्वीर भी साझा की थी, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि हमीद कितनी तन्मयता से विराट की बातों को सुन रहे हैं.
 
haseeb hameed virat kohli chat mohali test

पहले टेस्ट में ही छोड़ी थी छाप
हसीब हमीद ने केवल मोहाली टेस्ट में ही नहीं बल्कि अपने पहले टेस्ट में ही छाप छोड़ दी थी. उन्होंने उसमें टीम इंडिया के खिलाफ 31 और 82 रनों की पारी खेली थी. हमीद को मोहाली टेस्ट में बल्लेबाजी के दौरान टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की गेंद हाथ में लग गई थी, जिससे उसमें फ्रैक्चर हो गया और वह बैट भी ठीक से नहीं पकड़ पा रहे थे. इंग्लैंड की दूसरी पारी में उन्होंने ओपनिंग नहीं की और निचले क्रम में आए.  मोहाली टेस्ट में इंग्लैंड की टीम भले ही हार गई, लेकिन हमीद ने चोटिल होने के बावजूद संघर्ष का ऐसा जज्बा दिखाया था कि सब उनके कायल हो गए. उन्होंने अपना विकेट नहीं फेंका और 59 रन पर नाबाद लौटे थे. हालांकि उसे चोट के कारण सीरीज के बीच में ही सर्जरी के लिए इंग्लैंड लौटना पड़ा था.

डेब्यू के साथ बना दिए रिकॉर्ड, गुजरात से है संबंध
हमीद ने डेब्यू के साथ ही दो अनूठे रिकॉर्ड बनाए थे. पहला वह 19 साल, 297 दिन की आयु में इंग्लैंड की ओर से डेब्यू करने वाले सबसे युवा ओपनर बन गए और उन्होंने लेन हटन का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 21 वर्ष 3 दिन की उम्र में टेस्ट पदार्पण किया था. दूसरा वह पिछले 67 साल में इंग्लैंड की ओर से डेब्यू करने वाले दूसरे खिलाड़ी बने. हमीद का संबंध प्रधानमंत्री मोदी के राज्य गुजरात से है. वास्तव में हमीद की किस्मत उस समय खुली थी, जब उनको इंग्लैंड टीम में बांग्लादेश दौरे के लिए शामिल किया गया था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
विराट कोहली के बाद अब सचिन तेंदुलकर से टिप्स लेकर और 'खतरनाक' हो जाएगा इंग्लैंड का यह बल्लेबाज
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com