विज्ञापन

T20 World Cup 2024: "चयनकर्ता केवल आईपीएल ..." जय शाह ने बताया विश्व कप टीम में किसी आधार पर खिलाड़ियों को मिली जगह

Jay Shah on Team India Selection: बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हार्दिक का चयन विकल्पों की कमी के कारण हुआ था, लेकिन एक रिपोर्ट से दावा किया गया कि चयन समिति पर मुंबई इंडियंस के कप्तान को चुनने का दबाव था.

T20 World Cup 2024: "चयनकर्ता केवल आईपीएल ..." जय शाह ने बताया विश्व कप टीम में किसी आधार पर खिलाड़ियों को मिली जगह
Jay Shah: जय शाह ने टीम इंडिया के सेलेक्शन पर इशारों में बड़ा बयान

अमेरिका और वेस्टइंडीज में जून में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है. भारतीय टीम के चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा की अगुवाई में 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है. चयनकर्ताओं ने कुछ कड़े फैसले भी लिए और इसमें रिंकू सिंह और शुभमन गिल को टीम में जगह नहीं देने का हैरानी भरा फैसला भी शामिल रहा. भारतीय टीम में हार्दिक पांड्या को शामिल किया गया है. हार्दिक बतौर उपकप्तान टीम में आए हैं. हार्दिक की मौजूदा फॉर्म उनके पक्ष में नहीं थी, लेकिन फिर भी उन्हें टीम में शामिल किया गया. हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हार्दिक का चयन विकल्पों की कमी के कारण हुआ था, लेकिन एक रिपोर्ट से दावा किया गया कि चयन समिति पर मुंबई इंडियंस के कप्तान को चुनने का दबाव था. वहीं अब बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टी20 विश्व कप टीम चयन पर खुल कर कहा है कि खिलाड़ियों को पूरी तरह से आईपीएल फॉर्म के आधार पर नहीं चुना जा सकता है.

टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ बातचीत में जय शाह ने कहा कि टी20 विश्व कप जैसे टूर्नामेंट के लिए टीम चुनते समय विदेशी अनुभव को भी ध्यान में रखने की आवश्यकता पर जोर दिया गया. जय शाह ने कहा,"इसमें फॉर्म और अनुभव के बीच अच्छा संतुलन है. चयनकर्ता केवल आईपीएल प्रदर्शन के आधार पर चयन नहीं कर सकते, क्योंकि विदेशी अनुभव भी जरूरी है."

हार्दिक पांड्या के सेलेक्शन को लेकर दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि न तो रोहित और न ही भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति, हार्दिक को चुनने के पक्ष में थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि हार्दिक को 'दबाव' में टीम में चुना गया था. रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया कि यह कैसा दवाब था, क्या यह परिस्थितिजन्य दबाव था (क्योंकि हार्दिक भारत के शीर्ष तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं) या किसी पक्षों का दबाव था. रिपोर्ट में दावा किया गया कि अहमदाबाद में चयन बैठक के दौरान कप्तान रोहित शर्मा, बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर और कुछ चयनकर्ता टी20 विश्व कप टीम में पंड्या के चयन के खिलाफ थे.

फिलहाल भारतीय टीम के पास हार्दिक जैसा कोई तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर नहीं है. भारतीय टीम के पास मौजूदा समय में शिवम दुबे के रूप में हार्दिक का एक विकल्प हैं, लेकिन शिवम दुबे गेंद से मुंबई इंडियंस स्टार के करीब भी नहीं है. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि भारत के कप्तान रोहित टी20 विश्व कप में अपनी प्लेइंग इलेवन कैसे चुनते हैं.

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

रिजर्वः शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान.

यह भी पढ़ें: IPL 2024: बारिश के कारण रद्द हुआ मुकाबला, फिर भी हैदराबाद ने कैसे कटाया प्लेऑफ का टिकट, जानिए पूरा गणित

यह भी पढ़ें: IPL 2024: "कोई भी लड़ाई के लिए तैयार नहीं..." शेन वॉटसन ने प्लेऑफ़ से राजस्थान के खराब प्रदर्शन को लेकर दिया बड़ा बयान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ICC Women's World Cup: भारतीय बल्लेबाजों का शर्मनाक प्रदर्शन, न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रनों से गंवाया मैच
T20 World Cup 2024: "चयनकर्ता केवल आईपीएल ..." जय शाह ने बताया विश्व कप टीम में किसी आधार पर खिलाड़ियों को मिली जगह
IND vs BAN: Captain Rohit Sharma took a shocking decision in the second test, this happened for the first time after 60 years
Next Article
IND vs BAN: दूसरे टेस्ट में कप्तान रोहित शर्मा ने लिया चौंकाने वाला फैसला, 60 साल के बाद पहली बार हुआ ऐसा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com