विज्ञापन

विश्व क्रिकेट का वह बल्लेबाज जो लाइव मैच के दौरान पहले जी भऱ सोता था , फिर क्रीज पर जाकर मारता था दोहरा शतक

जैक कैलिस (Jacques Kallis) का आज अपना बर्थडे मना रहे हैं. कैलिस को विश्व क्रिकेट का सबसे तगड़ा ऑलराउंडर माना जाता था.

विश्व क्रिकेट का वह बल्लेबाज जो लाइव मैच के दौरान पहले जी भऱ सोता था , फिर क्रीज पर जाकर मारता था दोहरा शतक
Imran Tahir on Jacques Kallis:

Happy Birthday Jacques Kallis: साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज जैक कैलिस का आज बर्थडे है. कैलिस विश्व क्रिकेट के सबसे बड़े ऑलराउंडर में से एक रहे हैं. कैलिस का जन्म16 अक्टूबर 1975 को हुआ था. ऐसे आज हम कैलिस के बारे में जानते हैं. हाल ही में साउथ अफ्रीकी टीम के स्पिनर इमरान ताहीर (Imran Tahir) ने  पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर राशिद लतीफ के यू-ट्यूब चैनल पर बात करते हुए  कैलिस के बारे में बात की और बताया कि कैसे जैक बल्लेबाजी करने से पहले सोते थे और फिर क्रीज पर जाकर दोहरा शतक जमाते थे. .

ये भी पढ़े-  "मोहम्मद शमी ने की भविष्यवाणी, अब 'ये 4' टीम पहुंचेगी T20 वर्ल्ड कप के समीफाइनल में

इमरान ताहिर ने  जैक के बारे में कहा कि, "जब मैं टीम में नया-नया आया था तो जैक कैलिस को देखकर हैरान रह गया था. केपटाउन में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच चल रहा था. उस दौरान हमारे ओपनर बल्लेबाजी करने क्रीज पर गए थे. नंबर 3 पर कैलिस को खेलना था. "

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: AFP

इमरान ने आगे कहा, "उस टेस्ट मैच के दौरान मैं अंदर चेंजिंग रूम में गया तो वहां देखा कि जैक कैलिस सो रहे थे. वो खर्राटे  मार रहे हैं. मैंने सोचा कि कैलिस को नंबर 3 पर बल्लेबाजी करनी है और यहां ये मजे से सो रहे हैं. अब ये कैसे उठेगा. मैं उनके करीब जाकर खड़ा हो गया. फिर उसी समय मॉर्नी मॉर्केल आया तो मैंने कहा कि, क्या मैं इसे उठाऊं.. तब मॉर्नी मॉर्केल ने मुझे रोका औऱ मुझसे कहा कि, ऐसा मत कर डांट लगेगी. वो नाराज हो जाएगा. "

साउथ अफ्रीकी स्पिनर ने आगे कहा " लेकिन मैंने सोचा कि देखता हूं कि वो क्या करता है. मैं वहीं रूम में ही रहा. ऐसे में जब हमारा पहला विकेट गिरा और अल्विरो पीटरसन आउट हुए तो कैलिस ने पहले अपनी एक आंख खोली और टीवी की ओर देखा फिर दूसरी खोली.. आंखे मलते हुए खड़ा हुआ, फिर उसने देशी स्टाइल में उसने ग्लव्स अपने दोनों हाथों में पहने और बल्ला लेकर बल्लेबाजी करने निकल पड़ा.  फिर उसने वहां जाकर नाबाद दोहरा शतक जमाए. ये सब मेरे आंखों के सामने हुआ था. "

बता दें कि जैक कैलिस दुनिया के सबसे महान ऑलराउंडर में से एक रहे हैं. अपने करियर में कैलिस ने टेस्ट में 166 मैच में 13289 रन बनाए, जिसमें 45 शतक और 58 अर्धशतक शामिल रहे. वहीं, टेस्ट में कैलिस ने 292 विकेट लेने में सफलता हासिल की है. इसके अलावा वनडे में जैक कैलिस ने 11579 रन बनाए और 273 विकेट लेने में सफल रहे हैं. टेस्ट में कैलिस के नाम 45 शतक और 58 अर्धशतक दर्ज रहे हैं. वनडे में कैलिस ने 17 शतक लगाए थे. 

जैक कैलिस के रिकॉर्ड
-5,534 इंटरनेशनल रन
- 577 इंटरनेशनल विकेट
- 45 टेस्ट शतक
- 17  वनडे  शतक
- 149 इंटरनेशनल अर्द्धशतक
- आईपीएल विजेता (IPL)
- आईसीसी हॉल ऑफ फेम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
IND vs NZ 1st Test: बारिश के बीच टीम इंडिया के इन दो गेंदबाजों से खौफ में न्यूजीलैंड बल्लेबाज़ रचिन रविंद्र
विश्व क्रिकेट का वह बल्लेबाज जो लाइव मैच के दौरान पहले जी भऱ सोता था , फिर क्रीज पर जाकर मारता था दोहरा शतक
Sameer Rizvi on IPL 2025 Auction Which 4 players will CSK retain this time
Next Article
IPL 2025: CSK किन 4 खिलाड़िय़ों को इस बार करेगी रिटेन, समीर रिजवी ने बताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com