विज्ञापन

AFG vs NZ: शादी के 'सामियाने' से ढ़का मैदान, ग्रेटर नोएडा स्टेडियम को लेकर मचा बवाल, जानें क्या है ICC के नियम

AFG vs NZ Greater Noida Pitch Controversy: बीसीसीआई ने 2019 (विजय हजारे ट्रॉफी) के बाद से यहां अपने किसी भी घरेलू खेल की मेजबानी नहीं की है

AFG vs NZ: शादी के 'सामियाने' से ढ़का मैदान, ग्रेटर नोएडा स्टेडियम को लेकर मचा बवाल, जानें क्या है ICC के नियम
NZ vs AFG Greater Noida Cricket Stadium

AFG vs NZ Greater Noida Pitch Controversy: ग्रेटर नोएडा में शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की तैयारियों पर मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ की रिपोर्ट इस स्थल के भाग्य का फैसला करने में बहुत मददगार साबित होगी, जो अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच एकमात्र टेस्ट के लगातार दो दिनों तक शुरू न हो पाने के बाद सवालों के घेरे में है. एक बार फिर, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI), जो अक्सर आलोचना का हिस्सा बन जाता है वो इस गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार नहीं है. 'होम बोर्ड' अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड है, जिसने बेंगलुरु में चिन्नास्वामी स्टेडियम और कानपुर में ग्रीन पार्क जैसे विकल्प दिए जाने के बावजूद एक परिचित और किफायती जगह का चयन किया. इस टेस्ट मैच में बीसीसीआई शामिल नहीं है.

यह अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड की पसंद थी और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Stadium Controversy) को उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं प्रदान करनी थीं. बीसीसीआई ने 2019 (विजय हजारे ट्रॉफी) के बाद से यहां अपने किसी भी घरेलू खेल की मेजबानी नहीं की है और सूत्रों की मानें तो इन घटिया परिस्थितियों में निकट या दूर के भविष्य में किसी भी खेल की मेजबानी करने की संभावना नहीं है. आईसीसी किसी भी अंतरराष्ट्रीय स्थल के लिए मानक प्रोटोकॉल का पालन करेगा, जहां मैच रेफरी की रिपोर्ट आगे की कार्रवाई का फैसला करती है.

पहले दो दिनों में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और मंगलवार शाम को लगातार बारिश के कारण तीसरे दिन खेल की संभावना कम हो गई, श्रीनाथ को मैदान की जल निकासी की स्थिति का आकलन करना होगा, जो अन्य अंतरराष्ट्रीय स्थलों के बराबर नहीं है. दो दिनों तक तेज धूप रही, लेकिन पिछली शाम को हुई एक भारी बारिश ने खेल बिगाड़ने के लिए काफी थी. आउटफील्ड की सुरक्षा के लिए पर्याप्त सुपर सोपर या पर्याप्त ग्राउंड कवर की अनुपस्थिति, या फिर पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित ग्राउंड स्टाफ की कमी, इस स्थल के साथ बहुत सारी समस्याएं हैं, जो सीधे बीसीसीआई के तत्वावधान में नहीं है.

नवंबर 2023 में लागू हुई ICC 'पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रक्रिया' के अनुसार, "प्रत्येक मैच के बाद, मैच रेफरी (इस मामले में श्रीनाथ) एक पिच और आउटफील्ड रिपोर्ट फॉर्म भरेंगे और इसे ICC सीनियर क्रिकेट संचालन प्रबंधक को भेजेंगे." 'पिच और आउटफील्ड रिपोर्ट फॉर्म' को पिच और आउटफील्ड की रेटिंग के लिए दिशानिर्देशों का उपयोग करके संकलित किया जाएगा और जहां आवश्यक हो, वहां खेलने वाली दोनों टीमों के कप्तानों और संबंधित मैच में अंपायरिंग करने वाले अंपायरों की पिच और आउटफील्ड पर टिप्पणियां शामिल होंगी.

न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउथी द्वारा दी गई टिप्पणियों पर ध्यान देना दिलचस्प होगा. रिपोर्ट मिलने के 14 दिनों के भीतर, ICC के वरिष्ठ क्रिकेट संचालन प्रबंधक 'पिच और आउटफील्ड रिपोर्ट फॉर्म' को होम बोर्ड को भेज देंगे, जिसकी एक प्रति विज़िटिंग बोर्ड को भी दी जाएगी. ICC के वरिष्ठ क्रिकेट संचालन प्रबंधक किसी भी मेजबान स्थल पर लगाए गए किसी भी डिमेरिट पॉइंट के बारे में होम बोर्ड को सलाह देंगे.

ICC क्लॉज़ के अनुसार, "यदि स्थितियाँ ऐसी हैं कि यदि मैच रेफरी ने पिच या आउटफील्ड को असंतोषजनक या अनुपयुक्त घोषित किया है, तो मेजबान स्थल पर पिचों की रेटिंग के लिए दिशानिर्देशों में उल्लिखित अनुसार समान संख्या में डिमेरिट अंक लगाए जाएंगे." डिमेरिट पॉइंट्स पांच साल की अवधि के लिए सक्रिय रहेंगे. अगर ग्रेटर नोएडा स्थल पर कुल छह (6) या उससे ज़्यादा डिमेरिट पॉइंट्स लग सकते हैं, तो अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेज़बानी के लिए इसकी मान्यता 12 महीने की अवधि के लिए निलंबित कर दी जाएगी.

हालांकि, अगर कोई ICC के नियमों के मुताबिक एक टेस्ट मैच के लिए पिच और आउटफील्ड दोनों को मैच रेफरी द्वारा "अनफिट" माना जाता है, तो उसे तीन डिमेरिट पॉइंट्स मिलेंगे और स्थल को निलंबित करने के लिए एक और ऐसा मैच लगेगा. इस प्रकार यह देखना अफ़गानिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर निर्भर करेगा कि क्या वे ऐसे स्थल पर मैचों की मेज़बानी जारी रखना चाहेंगे, जो अपने खराब बुनियादी ढांचे के कारण निकट भविष्य में निलंबित हो सकता है. स्थानीय अधिकारियों द्वारा बहुत बड़ा बदलाव नहीं किया जा सकता है और उन्हें इसे कम से कम एक अच्छा घरेलू स्थल बनाने के लिए BCCI की जेब से पैसे की ज़रूरत होगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IND vs BAN 1st Test: टॉस में बांग्लादेश ने मारी बाज़ी, आखिर क्यों पहले गेंदबाज़ी करना चाहते थे कप्तान रोहित और शांतो
AFG vs NZ: शादी के 'सामियाने' से ढ़का मैदान, ग्रेटर नोएडा स्टेडियम को लेकर मचा बवाल, जानें क्या है ICC के नियम
Who is a better off spinner between Nathan Lyon and Ravichandran Ashwin Saqlain Mushtaq react on it
Next Article
Who is a Better : अश्विन और नाथन लियोन में कौन है बेहतर स्पिनर, सकलैन मुश्ताक ने बताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com