विज्ञापन
Story ProgressBack

Gautam Gambhir:अब कौन होगा बल्लेबाजी और गेंदबाजी कोच? गंभीर ने BCCI को बताई अपनी पसंद

Gautam Gambhir Team India head coach, गंभीर के रूप में भारतीय टीम को नया कोच मिल गया है. अब बल्लेबाजी और गेंदबाजी कोच कौन होगा. इसको लेकर चर्चा शुरू हो गई है.

Read Time: 3 mins
Gautam Gambhir:अब कौन होगा बल्लेबाजी और गेंदबाजी कोच? गंभीर ने BCCI को बताई अपनी पसंद
Gautam Gambhir

Gautam Gambhir :  गौतम गंभीर भारतीय टीम के नए कोच बन गए हैं. श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से गंभीर टीम इंडिया के हेड कोच के तौर पर काम करेंगे. बता दें कि जय शाह ने गौतम गंभीर के नाम की घोषणा पोस्ट शेयर करके दी थी. वहीं, अब बल्लेबाजी कोच और गेंदबाजी कोच को लेकर भी बदलाव होने की संभावना है. गंभीर ने BCCI के सामने अपने पसंद के दो पूर्व खिलाड़ियों के नाम की डिमांड कर डाली है. रिपोर्ट के अनुसार गंभीर ने बल्लेबाजी कोच के लिए अभिषेक नायर और गेंदबाजी कोच के लिए विनय कुमार के नाम की पेशकश बीसीसीआई के सामने रखी है. 

वैसे, बल्लेबाजी कोच के लिए अभिषेक नायर के नाम पर बीसीसीआई सहमती बना सकती है लेकिन गेंदबाजी कोच के लिए विनय कुमार के नाम पर मोहर लगेगी या नहीं, यह कुछ दिन के बाद पता चलेगा. बता दें कि राहुल द्रविड़ के कार्यकाल के समय विक्रम राठौर बल्लेबाजी कोच तो वहीं गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे थे. इन दोनों का भी कार्यकाल समाप्त हो गया है. ऐसे में बीसीसीआई ने बल्लेबाजी कोच और गेंदबाजी कोत के लिए आवेदन मंगाएं है. 

 वहीं, फील्डिंग कोच टी दिलीप का भी कार्यकाल समाप्त हो गया है लेकिन टी दिलीप का काम शानदार रहा है. ऐसे में बीसीसीआई टी दिलीप को ही फील्डिंग कोच के तौर पर टीम के साथ रख सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: BCCI

अभिषेक नायर केकेआर के सहायक कोच (WHO IS Abhishek Nayar)

अभिषेक नायर केकेआऱ के सहायक कोच पर नियुक्त है, 2024 के आईपीएल में गंभीर के साथ मिलकर नायर ने केकेआर को चैंपियन बनाया था. अभिषेक नायर और गंभीर एक दूसरे को अच्छी तरह से कॉम्प्लीमेंट करते हैं.यही कारण है कि गंभीर ने बीसीसीआई के सामने अभिषेक नायर के नाम का सुझाव रखा है. भले ही भारत के लिए नायर ने कोई खास कमाल अपने करियर में नहीं किया लेकिन बतौर सहायक कोच के तौर पर नायर काफी सफल रहे हैं. अभिषेक नायर एक कुशल रणनीतिकार है  और खिलाड़ियों से परफॉर्मेंस कैसे निकालना है, इसे नायर बखुबी जानते हैं. नायर ने दिनेश कार्तिक की क्रिकेट में वापसी में बड़ी भूमिका निभाई थी. बता दें कि नायर रोहित शर्मा को भी ट्रेन कर चुके हैं. जब 2011 के वर्ल्ड कप में रोहित का चयन नहीं हुआ था तो इस खिलाड़ी ने हिट मैन को ट्रेनिंग दी थी. उसके बाद आज रोहित विश्व क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान में से एक बन गए हैं. 

भारत के लिए खेले केवल तीन वनडे

 भारत के लिए नायर ने केवल तीन वनडे मैच खेले हैं. भले ही भारत के लिए नायर अपने करियर में कोई मुकाम हासिल नहीं कर पाए लेकिन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में इस  खिलाड़ी ने काफी रन बनाए हैं. फऱ्स्ट क्लास क्रिकेट में नायर ने 103 मैच खेले  जिसमें 5749 रन बनाए हैं. 173 विकेट नायर ने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में चटकाए हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: vinay kumar insta

कौन है विनय कुमार (WHO IS Vinay Kumar)

गेंदबाजी कोच के लिए गंभीर की पंसद विनय कुमार हैं. विनय कुमार भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में प्रतिनिधित्व किया है. भारत के लिए विनय ने 1 टेस्ट, 31 वनडे और 10 टी 20 इंटरनेशनल मैच खेलने में सफल रहे हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके नाम दो रणजी ट्रॉफी जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है. 2014 और 2015 में उन्होंने लगातार दो रणजी ट्रॉफी जीतने का कमाल किया था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"जितने मौके बाबर आजम को मिले ...", शाहिद अफरीदी के बयान ने पाकिस्तानी क्रिकेट में मचाई खलबली
Gautam Gambhir:अब कौन होगा बल्लेबाजी और गेंदबाजी कोच? गंभीर ने BCCI को बताई अपनी पसंद
Ajinkya Rahane Cheteshwar Pujara Ravindra Jadeja 3 players career may be end after gautam gambhir becomes team india head coach
Next Article
गौतम गंभीर के हेड कोच बनते ही इन 3 खिलाड़ियों का टीम इंडिया से बाहर होना तय!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;