विज्ञापन
Story ProgressBack

राहुल द्रविड़ की जगह हेड कोच के लिए लिस्ट में फ्लेमिंग, लक्ष्मण समेत इतने नाम, कमेंट में बताएं अपनी पसंद

Team India New Head Coach: बीसीसीआई ने सोमवार को ही आधिकारिक तौर पर टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय  टीम के लिए नए मुख्य कोच की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

Read Time: 4 mins
राहुल द्रविड़ की जगह हेड कोच के लिए लिस्ट में फ्लेमिंग, लक्ष्मण समेत इतने नाम, कमेंट में बताएं अपनी पसंद
Team India New Head Coach as Rahul Dravid Replacement

Team India New Head Coach: टी 20 विश्व कप के साथ ही वर्तमान भारतीय कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल भी खत्म होने जा रहा है. बीसीसीआई ने नए कोच के लिए आवेदन जारी कर दिए हैं, लेकिन लगातार कोच पद के लिए हो रही चर्चा के बीच कई भारतीय पूर्व क्रिकेटर और विदेशी खिलाड़ियों के नाम इस लिस्ट के लिए लगातार चर्चाओं में बने हुए हैं, लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार अब तक जो सबसे बड़ा नाम सामने आया है वो है स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming as Team India Head Coach) का जो इस दौर में सबसे आगे नज़र आ रहे हैं. लेकिन फ्लेमिंग के अलावा और भी कई बड़े नाम इस लिस्ट में शामिल हैं जो फैंस के बीच चर्चा का विषय बने हुए हैं. बोर्ड के सूत्रों के अनुसार, फ्लेमिंग (Stephen Fleming) जो 2009 से सीएसके (CSK) के मुख्य कोच पर कार्यरत हैं, उन्हें द्रविड़ के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है. टीम इंडिया के वर्त्तमान कोच राहुल द्रविड़ की जगह विकल्प के तौर पर जो पांच नाम चर्चाओं में हैं उनके बारे में आपकी क्या राय है और आपकी पहली पसंद कौन है आप कमेंट में जरूर बताए.

कोच की रेस में ये बड़े नाम भी हैं शामिल 

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख और भारत के पूर्व खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण पुरुषों की राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ की जगह लेने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में हैं. हालाँकि, बीसीसीआई द्वारा आईपीएल फाइनल के एक दिन बाद 27 मई तक आवेदन मांगे जाने से यह समझा जाता है कि मूल संस्था एक नए चेहरे की तलाश में है. ऐसे में कुछ बड़े नाम हैं जो इस पद के लिए सामने आ रहे हैं.

वीवीएस लक्ष्मण: यदि वह शीर्ष पद के लिए आवेदन करते हैं, तो लक्ष्मण प्रबल पसंदीदा होंगे. 49 वर्षीय खिलाड़ी पिछले तीन वर्षों से एनसीए के प्रमुख हैं और बोर्ड के पाथवे सिस्टम (भारत ए और भारत यू19) के माध्यम से भारतीय क्रिकेटरों के अगले बैच के विकास की देखरेख कर रहे हैं.जब द्रविड़ छुट्टी पर थे तब उन्हें सीनियर टीम को कोचिंग देने का भी अनुभव उनके मार्गदर्शन में भारतीय टीम ने एशियाई खेल, घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय टी-20 और इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और आयरलैंड में विदेशी सीरीज खेलीं.

गौतम गंभीर: उन लोगों में से जिन्होंने पिछले 10 वर्षों में शीर्ष स्तर की क्रिकेट खेली है और हर फार्मेंट को विकसित होते देखा है, गंभीर की समझ को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. केकेआर के साथ कप्तान के रूप में दो आईपीएल खिताब और अपने पहले दो वर्षों में एलएसजी के साथ बैक-टू-बैक प्ले-ऑफ उनकी समझ को दिखाता है. गंभीर को उनके मैन मैनेजमेंट कौशल के लिए हमेशा प्रशंसा मिली है. उनके नेतृत्व में केकेआर प्ले-ऑफ में वापस आ गया है.

जस्टिन लैंगर: एशेज और टी20 विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलियाई कोच एक अच्छे रणनीतिज्ञ होने के साथ-साथ सख्त अनुशासनप्रिय भी हैं. हाल ही में एक साक्षात्कार में, लैंगर ने कहा कि उन्हें इस बारे में सोचने से कोई गुरेज नहीं है, लेकिन भारत का कोच बनना मानसिक और शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है. आईपीएल में हमेशा समान भत्ते मिलते हैं, साल में सिर्फ दो महीने काम करना. यदि द्रविड़ दोबारा आवेदन नहीं करते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण श्रृंखला डाउन अंडर होगी और उनकी 'घरेलू टीम' के बारे में कुछ अंदरूनी जानकारी प्रदान करने के लिए 'जेएल' से बेहतर कौन हो सकता है.

एंडी फ्लावर:

कोच पद की रेस में मौजूदा आरसीबी के कोच एंडी फ्लावर का भी नाम सामने आ रहा है. इससे पहले वो साल 2020 और 2021 में पंजाब किंग्स के कोच रहे थे और उसके बाद लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ जुड़ कर उन्हें लगातार दो बाद प्लेऑफ तक का सफर तय कराया. फ्लावर साल 2007 में इंग्लैंड टीम के साथ बतौर सहायक कोच जुड़े और उसके बाद इंग्लैंड ने उनके मार्गदर्शन में 2009 में एशेज फिर उसके बाद साल 2010 में टी 20 विश्व कप और साल 2010-2011 में एशेज सीरीज अपने नाम किया और इंग्लैंड इसके साथ ही 2011 में टेस्ट क्रिकेट में नंबर 1 रैंकिंग पर पहुंच गई. इंग्लैंड टीम के साथ कार्यकाल समाप्त होने के बाद वो बतौर तकनीकी निदेशक इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के साथ जुड़े रहे, इसके साथ ही अपने कुशल तकनीक की बदौलत पाकिस्तान सुपर लीग फ्रेंचाइजी कोचिंग भी संभाली, उनके मार्गदर्शन में मुल्तान सुल्तान ने 2021 में ख़िताब होने नाम किया  

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने लाल और सफेद गेंद प्रारूपों के लिए अलग-अलग कोच रखने की संभावना से इनकार कर दिया है, यह एक ऐसे उम्मीदवार की तलाश होगी, जिसे अगले साढ़े तीन साल के अधिकांश समय सूटकेस से बाहर रहना होगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"किसी भी प्रारूप में...", 'भारतीय टीम में विराट और रोहित की जगह कौन ले पाएगा, कपिल देव ने बताया
राहुल द्रविड़ की जगह हेड कोच के लिए लिस्ट में फ्लेमिंग, लक्ष्मण समेत इतने नाम, कमेंट में बताएं अपनी पसंद
Ritika Sajdeh emotional post for Rahul Dravid viral on internet Rohit Sharma
Next Article
"मुझे लगता है कि...", राहुल द्रविड़ के विदाई पर रोहित शर्मा की वाइफ रितिका के पोस्ट ने मचाई धूम, जीत लिया दिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;