भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सलीम दुर्रानी का 88 साल की उम्र में निधन

भारत के पूर्व क्रिकेटर सलीम दुर्रानी (Salim Durani) का निधन 88 साल की उम्र में हो गया है.  उम्र संबंधी बीमारियों के कारण रविवार सुबह अपने जामनगर स्थित घर में उन्होंने अंतिम सांस ली

भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सलीम दुर्रानी का 88 साल की उम्र में निधन

भारत के पूर्व क्रिकेटर सलीम दुर्रानी (Salim Durani) का निधन 88 साल की उम्र में हो गया है.  उम्र संबंधी बीमारियों के कारण रविवार सुबह अपने जामनगर स्थित घर में उन्होंने अंतिम सांस ली, उनके पारिवारिक सूत्रों ने इसकी पुष्टि की. वह 88 वर्ष के थे. दुर्रानी ने भारत के लिए 29 टेस्ट खेले और  75 विकेट लिए थे. हाथ में बल्ला लेकर उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 104 की पारी भी खेली थी. उन्होंने अपने बल्ले से कुल 1202 रन बनाए थे. बता दें कि सलीम दुर्रानी ने भारत के लिए अपना पहला टेस्ट मैच 1 जनवरी 1960 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला था. सोशल मीडिया पर भारतीय क्रिकेटर दुर्रानी जी को याद कर ट्वीट कर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं. 

वीवीएस लक्ष्मण ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'भारत के पहले अर्जुन पुरस्कार विजेता क्रिकेटर और जनता की मांग पर छक्के लगाने वाले सलीम दुरानी नहीं रहे, शांति. उनके परिवार, दोस्तों और प्रियजनों के प्रति हार्दिक संवेदनाएं.' बता दें कि भारत के पहले अर्जुन पुरस्कार विजेता क्रिकेटर सलीम दुरानी जनता की मांग पर छक्के लगाने के लिए मशहूर हुए थे. 

दुर्रानी जी ने अपना आखिरी टेस्ट मैच  06 फरवरी 1973 को इंग्लैंड के खिलाफ ब्रेबोर्न स्टेडियम में ही खेला था. दुर्रानी  अपने करियर में छक्का मारने के लिए काफी मशहूर थे. उनके बारे में कहा जाता था कि दर्शक दीर्धा से फैन्स जब उनसे छक्का मारने के लिए चीयर करते थे तो वो फैन्स की अपील पर छक्का मार भी देते थे. 


सलीम दुर्रानी अपने छोटे भाई जहांगीर दुर्रानी के साथ गुजरात के जामनगर में रह रहे थे. उनका इस साल जनवरी में जांघ की हड्डी टूट जाने के बाद ऑपरेशन हुआ था. काबुल में जन्मे दुर्रानी न केवल अपनी शानदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे, बल्कि वह बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज भी थे. उन्होंने 29 टेस्ट मैच खेले। दुर्रानी ने 1961-62 में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की 2-0 से जीत में अहम भूमिका निभाई थी.
--- ये भी पढ़ें ---

* IPL 203: "धोनी के इस हैरानी भरे फैसले से चेन्नई हारा", सहवाग ने उठाया एमएस की इस गलती पर सवाल
* IPL 2023: "फिनिश बॉलर की जगह फिनिश बॉलर ले लिया", फैंस को पसंद नहीं आया बुमराह का रिप्लेसमेंट

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com