विज्ञापन

Sikandar Raza: टी-20 में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाज, क्रिकेट के 'सिकंदर' ने बनाया रिकॉर्ड

Sikandar Raza record, List of Fastest century in T20 cricket, क्रिकेट के सिकंदर, जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा ने इतिहास रच दिया है. रजा टी-20 इंटरनेशनल में 34 गेंद पर शतक लगाने में सफल हो गए हैं. ऐसा कर उन्होंने विश्व क्रिकेट को चौंका कर रख दिया है.

Sikandar Raza: टी-20 में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाज, क्रिकेट के 'सिकंदर' ने बनाया रिकॉर्ड
Sikandar Raza Fastest 100 in T20 List:

Fastest T20 centuries: जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा ने बड़ा धमाका कर दिया है. रजा ने गांबिया खिलाफ मेंस टी20 वर्ल्ड कप के अफ्रीका क्वालीफायर मैच में केवल 33 गेंद पर शतक जमाने का कमाल किया. रजा ने ऐसा कर टी-20 इंटरनेशनल में इतिहास रच दिया है. रजा टी-2 इंटरनेशनल में संयुक्त रूप से सबसे तेज शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. वहीं, ओवरऑल टी20 में सबसे तेज शतक लगाने वाले संयुक्त रूप से चौथे बल्लेबाज बने हैं. ऐसे में जानते हैं टी-20 में सबसे तेज शतक लगाने वाले दुनिया के टॉप 10 बल्लेबाज के बारे में.

Latest and Breaking News on NDTV

साहिल चौहान (Sahil Chauhan)

एस्तोनिया टीम के साहिल चौहान टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. साहिल ने साइप्रस टीम के खिलाफ साल 2024 में केवल 27 गेंद पर शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया था. 

क्रिस गेल (Chris Gayle)
वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल ने साल 2013 में आरसीबी टीम की ओर से खेलते हुए आईपीएल में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ मैच में केवल 30 गेंद पर शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया था. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: x

ऋषभ पंत 
पंत ने 2018 में सैयद मुश्ताक ट्रॉफी में दिल्ली की ओर से खेलते हुए हिमाचल प्रदेश के खिलाफ मैच में केवल 32 गेंद पर शतक ठोका था. पंत भारत की ओर से टी-20 में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

सिकंदर रजा (जिम्बाब्वे)
जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा  ने गांबिया खिलाफ मेंस टी20 वर्ल्ड कप के अफ्रीका क्वालीफायर टूर्नामेंट में 34 गेंद पर शतक जमाकर इतिहास रच दिया. एक ओर जहां रजा टी-20 इंटरनेशनल में संयुक्त रूप से सबसे तेज शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने तो वहीं, टी-20 में सबसे तेज शतक  लगाने वाले संयुक्त रूप से चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. सिकंदर रजा ने गांबिया के खिलाफ मैच में 43 गेंद में 133 रन की नाबाद पारी खेलकर धमाका कर दिया. 

विहान लुब्बे (नॉर्थ वेस्ट)
 नॉर्थ वेस्ट के विगान लुब्बे हैं जिन्होंने 2018 में लिम्पोपो के खिलाफ खेलते हुए केवल 33 गेंद पर शतक लगाने का कारनामा किया था. 

निकोल लोफ्टी-ईटन (Nicol Loftie-Eaton)
नामीबिया के Nicol Loftie-Eaton ने साल 2014 में नेपाल के खिलाफ मैच में 33 गेंद पर शतक लगाने का कमाल किया था. 

कुशल मल्ला (नेपाल)
नेपाल के कुशल मल्ला ने मंगोलिया के खिलाफ साल 2023 में 34 गेंद पर शतक ठोका था. कुशल मल्ला टी-20 में सबसे तेज शतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज हैं. 

एंड्रयू साइमंड्स
ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू साइमंड्स ने साल 2004 में केंट के लिए खेलते हुए मीडिलसेक्स के खिलाफ मैच में 34 गेंद पर शतक ठोका था. 

सीन एबॉट
सर्रे के लिए खेलते हुए सीन एबॉट ने साल 2023 में केंट के खिलाफ मैच में 35 गेंद पर शतक ठोका था. 

डेविड मिलर
साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर ने साल 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ मैच में 35 गेंद पर सेंचुरी जमाई थी. 

Latest and Breaking News on NDTV

रोहित शर्मा
भारत के दिग्गज रोहित शर्मा टी20 में भारत की ओर से सबसे तेज शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. रोहित ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर वनडे में 35 गेंद पर शतक जमाया था. 

भारत की ओर से टी-20 में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप 5 भारतीय बल्लेबाज (List of India batters with the quickest hundreds in the T20)

ऋषभ पंत 
पंत ने 2018 में दिल्ली की ओर से खेलते हुए हिमाचल प्रदेश के खिलाफ मैच में 32 गेंद पर शतक लगाया था. 

दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं. रोहित ने 35 गेंद पर शतक लगाने का कमाल किया है. 

यूसुफ पठान 
तीसरे नंबर पर भारत के विस्फोटक बल्लेबाज यूसुफ पठान  ने आईपीएल 2010 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए 37 गेदं पर शतक लगाने का कमाल किया था. 

चौथे नंबर पर संजू सैमसन
भारत के संजू सैमसन ने बांग्लादेश के खिलाफ हैदराबाद टी-20 में 40 गेंद पर धुआंधार शतक लगाने का कमाल किया था. संजू भारत की ओर से टी-20 में सबसे तेज शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज हैं .

Latest and Breaking News on NDTV

पांचवें नंबर पर सूर्यकुमार यादव
भारत के टी-20 टीम के कप्तान सूर्य कुमार यादव ने 2023 में राजकोट वनडे में श्रीलंका के खिलाफ 45 गेंद पर शतक लगाने का कारनामा कर दिखाया है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Reports: आईपीएल के इन 3 बड़े कप्तानों के साथ रिटेंशन से पहले बड़ा खेला, दो की विदाई की तैयारी, तो...
Sikandar Raza: टी-20 में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाज, क्रिकेट के 'सिकंदर' ने बनाया रिकॉर्ड
Largest margin of victory by runs in T20Is Zimbabwe made history vs Gambia Sikandar Raza
Next Article
T20I इतिहास की सबसे बड़ी जीत हासिल करने वाली दुनिया की टॉप 5 टीमें, जिम्बाब्वे ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com