Eng vs Ind 2nd Test: जेम्स एंडरसन हैं 'पेसर किंग', लेकिन यह रिकॉर्ड बन गया है सबसे बड़ा चैलेंज

Eng vs Ind 2nd Test: पहले दो नंबर पर मुरलीधरन (800) और शेन वॉर्न (708) का कब्जा है. और इसके बाद जेम्स एंडरसन (James Anderson) का नंबर है, जिनके लॉर्ड्स की पहली पारी में चटकाए के पांच विकेट के साथ ही उनके कुल  विकेटों की संख्या अभी तक 631 हो गयी है. वास्तव में किसी तेज गेंदबाज के लिए इतने विकेट लेना एक स्वप्नसरीखा जैसा लगता है. समीक्षक कमेंट्री के दौरान उनकी 39 साल की उम्र की बात करते हैं, लेकिन एंडरसन हैं कि युवा गेंदबाजों को पानी पिला रहे हैं.

Eng vs Ind 2nd Test: जेम्स एंडरसन हैं 'पेसर किंग', लेकिन यह रिकॉर्ड बन गया है सबसे बड़ा चैलेंज

Eng vs Ind 2nd Test: जेम्स एंडरसन ने पहली पारी में 5 विकेट चटकाए

नयी दिल्ली:

Eng vs Ind 2nd Test, Day 2 (August 13th):  लॉर्ड्स में भारत के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को टीम विराट को 364 रनों पर समेटने में 39 साल के इंग्लिश सीमर जेम्स एंडरसन (James Anderson) का बहुत ही अहम योगदान रहा. एंडरसन ने बहुत ही उम्दा गेंदबाजी करते हुए 29 ओवरों में 62 रन देकर पांच विकेट चटकाए. और यह उनके करियर में 31वीं बार ऐसा मौका आया, जब एंडरसन ने पारी में पांच विकेट चटकाए हैं. वहीं, इस सीमर ने करियर में मैच दस विकेट तीन बार लिए हैं. बहरहाल, एंडरसन क्रिकेट इतिहास में तेज गेंदबाजों के किंग हैं. एंडरसन दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. 

पहले दो नंबर पर मुरलीधरन (800) और शेन वॉर्न (708) का कब्जा है. और इसके बाद जेम्स एंडरसन का नंबर है, जिनके लॉर्ड्स की पहली पारी में चटकाए के पांच विकेट के साथ ही उनके कुल  विकेटों की संख्या अभी तक 631 हो गयी है. वास्तव में किसी तेज गेंदबाज के लिए इतने विकेट लेना एक स्वप्नसरीखा जैसा लगता है. समीक्षक कमेंट्री के दौरान उनकी 39 साल की उम्र की बात करते हैं, लेकिन एंडरसन हैं कि युवा गेंदबाजों को पानी पिला रहे हैं. 

इस वजह से इंग्लैंड टीम दूसरे दिन 'लाल जर्सी' में मैदान पर उतरे, भारतीय फैंस थे बहुत ही उत्सुक

एंडरसन ने साबित कर दिया है कि उम्र सिर्फ संख्या भर है. और अगर आप फिट हैं, तो आप विकेट चटका सकते और पंजा जड़ सकते हैं, लेकिन अब यही पंजा उनके लिए सबसे बड़ा चैलेंज बन गया है! एंडरसन भले ही विकेट चटकाने के मामले में सीमरों के बॉस हों, लेकिन पारी में पांच विकेट चटकाने के मामले में उनसे कोई और ही आगे है. 

श्रीलंका दौरे में क्रुणाल पंड्या के इलाज में लापरवाही पर खड़ा हुआ सवाल, कैसे हुई यह चूक

बता दें कि न्यूजीलैंड के महान दिग्गज सर रिचर्ड हेडली ने खेले 86 टेस्ट मैचों में ही पारी में पांच विकेट चटकाने कारनामा 36 बार किया, वहीं अब एंडरसन ने लॉर्ड्स में अपने 164वें टेस्ट में 31वीं बार पांच  विकेट लिए. यह बात बहुत कुछ बताने के लिए काफी है और इस पर लंबा डिबेट हो सकता है. बहरहाल, 39 साल के एंडरसन के सामने अब हेडली के इसी रिकॉर्ड को तोड़ने का सबसे बड़ा चैलेंज है. हेडली की बराबरी के लिए एंडरसन को यह कारनामा पांच और उनका रिकॉर्ड तोड़ने के लिए छह बार पांच विकेट और लेने होंगे. ऐसा नहीं है कि जेम्स एंडरसन के पास यह रिकॉर्ड तोड़ने की क्षमता नहीं है, लेकिन सवाल यह है कि 39 साल के हो चुके एंडरसन क्या हेडली के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाएंगे. लॉर्ड्स से पहले एंडरसन ने आखिरी बार पांच विकेट इसी साल जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ जनरी में गॉल में चटकाए थे. तब उन्होंने छह विकेट लिए थे. 


VIDEO: कुछ दिन पहले कैफ ने श्रीलंका सीरीज को लेकर खास बात की थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com