विज्ञापन
This Article is From Jun 21, 2023

Ashes 2023: उस्मान ख्वाजा ने किया कमाल, टेस्ट मैच के 'पांचों दिन' बल्लेबाजी कर रचा इतिहास

Usman Khawaja record: एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) ने कमाल कर दिया और प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजे गए.

Ashes 2023: उस्मान ख्वाजा ने किया कमाल, टेस्ट मैच के 'पांचों दिन' बल्लेबाजी कर रचा इतिहास
Usman Khawaja Batting On All 5 Days Of 1st Ashes Test

Usman Khawaja record: एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) ने कमाल कर दिया और प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजे गए. ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान 141 रन की पारी खेली तो वहीं दूसरी पारी में 65 रन बनाए. ख्वाजा की पारी के कारण ही इंग्लैंड की टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. बता दें कि ख्वाजा ने एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. ख्वाजा दुनिया के ऐसे केवल 13वें बल्लेबाज बने हैं जो टेस्ट मैच के पांचों दिन बल्लेबाजी करने क्रीज पर उतरे. यह एक ऐसा रिकॉर्ड है जो अनोखा है. 

टेस्ट मैच में पांचों दिन बल्लेबाजी करने वाले दुनिया के 13वें बल्लेबाज, दूसरे ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज

ख्वाजा एशेज इतिहास में टेस्ट मैच के सभी पांच दिनों में बल्लेबाजी करने वाले केवल तीसरे क्रिकेटर बन गए,  ख्वाजा से पहले, इंग्लैंड के ज्योफ बॉयकॉट (1977) और रोरी बर्न्स (2019) ने द एशेज में खेलते हुए यह खास उपलब्धि हासिल की थी, ज्योफ बॉयकॉट ने साल 1977 में ट्रेंट ब्रिज टेस्ट में ऐसा किया था तो वहीं एजबेस्टन टेस्ट मैच में रोरी बर्न्स ने टेस्ट मैच में सभी पांच दिनों तक बल्लेबाजी की थी.

वैसे, ख्वाजा से पहले टेस्ट मैच में पांचों दिन बल्लेबाजी करने का कारनामा करने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी किम ह्यूजस (Kim Hughes) थे, जिन्होंने साल 1980 में लॉर्ड्स टेस्ट मैच के दौरान पांचों दिन बल्लेबाजी की थी. टेस्ट में ऐसा कमाल सबसे पहले भारत के एमएल जयस‍िम्हा (ML Jaisimha) ने किया था. उन्होंने साल 1960 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता टेस्ट मैच में ईडन गॉर्डन पर खेलते हुए पांचों दिन बल्लेबाजी की थी. वहीं, इसके अलावा भारत की ओर से ऐसा कमाल रवि शास्त्री और चेतेश्वर पुजारा ने कर रखा है. 

ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज 
बता दें कि पहले टेस्ट मैच में ख्वाजा ने पहली पारी में 141 रन और दूसरी पारी में 65 रन की पारी खेली. ऐसा कर ख्वाजा ने एक और कमाल अपने नाम कर लिया. ख्वाजा साल 1989 के बाद से पहले ऐसे ऑस्ट्रेलियाई ओपनर बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने इंग्लैंड में खेलते हुए एक टेस्ट मैच के दौरान शतक और अर्धशतक लगाने का कमाल किया हो. इससे पहले आखिरी बार ऐसा कमाल साल 1989 में हुआ था जब मार्क टेलर ने इंग्लैंड के लीड्स में टेस्ट खेलते हुए बतौर ओपनर 136 रन और 60 रन की पारी खेली थी. बता दें कि ख्वाजा ने अबतक अपने टेस्ट करियर में कुल 15 शतक लगाए हैं और इंग्लैंड के खिलाफ यह उनका चौथा शतक था. 

--- ये भी पढ़ें ---

* 18 साल के बल्लेबाज ने 13 छक्के लगाकर ठोकी सेंचुरी, गेंदबाजी में भी मचाया बवाल, भारतीय क्रिकेट को मिला नया 'हार्दिक पंड्या'
* जेम्स एंडरसन का तहलका, अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़कर टेस्ट क्रिकेट में मचाई खलबली

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IND vs BAN: जसप्रीत बुमराह का इंटरनेशनल क्रिकेट में बड़ा धमाका, मैक्ग्रा, डोनाल्ड और हैडली को पछाड़कर रचा इतिहास
Ashes 2023: उस्मान ख्वाजा ने किया कमाल, टेस्ट मैच के 'पांचों दिन' बल्लेबाजी कर रचा इतिहास
Rohit Sharma Messaged Piyush Chawla At 2.30 In The Night David Warner IPL Mumbai Indians
Next Article
Rohit Sharma: रोहित शर्मा को आखिर ऐसी क्या जरूरत पड़ी जो उन्होंने पीयूष चावला को रात 2.30 बजे किया मैसेज?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com