यह ख़बर 19 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

कोलम्बो टेस्ट : श्रीलंका ने टेस्ट और शृंखला जीती

खास बातें

  • श्रीलंका क्रिकेट टीम ने प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में मंगलवार को बांग्लादेश को सात विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही श्रीलंका ने दो मैचों की शृंखला पर 1-0 से कब्जा कर लिया। पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था।
कोलम्बो:

श्रीलंका क्रिकेट टीम ने प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में मंगलवार को बांग्लादेश को सात विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही श्रीलंका ने दो मैचों की शृंखला पर 1-0 से कब्जा कर लिया। पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था।

बांग्लादेश से मिले 160 रनों के लक्ष्य को श्रीलंका ने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। श्रीलंका की ओर से सबसे ज्यादा तिलकरत्ने दिलशान ने 57 और कुमार संगकारा ने 55 रनों की पारियां खेली। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी की। इनके अलावा लाहिरु थिरमाने और एंजेलो मैथ्यूज ने नाबाद 13-13 रन बनाए।

बांग्लदेश की ओर रोब्यूल इस्लाम ने दो विकेट हालिस किए। श्रीलंका की ओर से रंगना हेराथ ने मैच में कुल 12 विकेट हासिल किए और उनको मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले, श्रीलंका ने मंगलवार को चौथे दिन अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हेराथ (7/89) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत बांग्लादेश की दूसरी पारी 265 रनों पर समेट दिया। हेराथ ने इस दौरान टेस्ट करियर में अपने 200 विकेट भी पूरे किए। हेराथ ने किसी एक पारी में श्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए अपने जन्मदिन का जश्न मनाया।

श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 346 रन बनाए थे और उसे 106 रनों की बढ़त हासिल हुई थी। बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में 265 रन बनाए और इस तरह से बांग्लादेश को दूसरी पारी में 159 रनों की बढ़त हासिल हुई। जिसके बाद श्रीलंका को जीत के लिए 160 रन बनाने थे वहीं, बांग्लादेश ने मंगलवार को अपने कल के स्कोर 4 विकेट पर 158 रनों से आगे खेलना शुरू किया। नाबाद लौटे मोमीनुल हक अपने कल के स्कोर में केवल एक रन ही जोड़ सके और 37 रन बनाकर आउट हो गए। 171 रनों के कुल योग पर बांग्लादेश को छठा झटका लगा। नासिर हुसैन बिना खाता खोले चलते बने।

इसके बाद सोहाग गाजी और कप्तान मुशफिकुर रहीम ने अपनी टीम के स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। 202 रनों के कुल योग पर गाजी 26 रन बनाकर हेराथ का पांचवां शिकार बने। रहीम ने हालांकि अपनी टीम की पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन वह भी 40 रन बनाकर आउट हो गए। जिसके बाद बांग्लादेश की पूरी पारी 265 रनों पर सिमट गई।

बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा 59 रन तमीम इकबाल ने बनाए। उनके अलावा जहूरुल इस्लाम ने 48 रनों की पारी खेली। श्रीलंका की ओर से हेराथ के अलावा शमिदा इरंगा ने दो और तिलकरत्ने दिलशान ने एक विकेट हासिल किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संगकारा ने शानदार शतक जड़ा। इसके साथ ही संगकारा (33 शतक) श्रीलंका की ओर से टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। उन्होंने इस श्रंखला में लगातार तीन शतक भी लगाए।