दावे नहीं, करके दिखा रही है दक्षिण अफ्रीका टीम, पहला टेस्ट मैच 5 नवंबर से

दावे नहीं, करके दिखा रही है दक्षिण अफ्रीका टीम, पहला टेस्ट मैच 5 नवंबर से

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीकी टीम के भारत आए अभी करीब महीने भर का वक्त बीता है और यह टीम अपने दो बड़े मिशन को बड़े ही स्टाइल से अंजाम तक पहुंचा चुकी है। T20 सीरीज़ में 2-0 से और वनडे सीरीज़ में 3-0 से जीत हासिल कर चुकी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अब तक कोई बड़बोलापन नहीं दिखाया है। इस टीम का स्टाइल एकदम अलग है। यह टीम जो टारगेट सेट करती है, उसे हासिल करती है और फिर अगला लक्ष्य तय कर लेती है। इसलिए यह टीम दुनिया की सबसे कामयाब टीम है।

जो करना है, मैदान पर कर दिखाती है दक्षिण अफ्रीका
न तो T20 सीरीज़ के दौरान और न ही वनडे सीरीज़ के दौरान इस टीम ने ऐसा कोई दावा किया कि यह टीम इंडिया को ऐसे या वैसे शिकस्त दे देगी। यह भी नहीं कहा कि टीम इंडिया के किस स्टार खिलाड़ी को कैसे टारगेट कर रही है। टीम इंडिया की कमजोरियों को दूसरी टीमों की तरह आकर प्रेस के सामने बताने की कोई गलती नहीं की। जो करना है उसे मैदान पर दिखाती रही।

सुर्खियों में दिग्गज बल्लेबाज
एबी डिविलियर्स की जीनियस बल्लेबाजी, क्विंटन डि कॉक या फ़ैफ़ डू प्लेसी या जेपी ड्यूमिनी जैसे बल्लेबाज़ों ने अपने बल्ले का दम दुनिया को दिखाया और सचिन तेंदुलकर, बिशन सिंह बेदी और दुनिया भर के दिग्गजों से वाहवाही लूटी। मॉर्नि मॉर्केल, कागिसो राबादा, डेल स्टेन और इमरान ताहिर जैसे गेंदबाजों ने अब तक अपने कारनामों के जरिए ही सुर्खियां बटोरीं।

होम वर्क और मैदान पर दम दिखाने का नुस्खा
5 नवंबर से मोहाली में शुरू होने वाले टेस्ट सीरीज़ से पहले भी प्रोटियाज़ जबरदस्त होमवर्क और मैदान पर दम दिखाने के नुस्खे पर कायम हैं। वनडे और टी20 जीतने के बावजूद मेहमान टीम ने बयानबाजी शुरू नहीं की है। टेस्ट में दक्षिण अफ्रीकी ओपनर स्टियान वान ज़िल के बयान पर गौर फरमाएं, 'दक्षिण अफ़्रीकी खिलाड़ियों के हौसले बुलंद हैं, लेकिन वनडे और टी 20 अलग है और टेस्ट मैच अलग। मुझे लगता है टेस्ट की चुनौती के लिए भारतीय टीम तैयार होगी।' वे यह भी कहते हैं कि भारत आकर विराट सरीखे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के खिलाफ शानदार चुनौती होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कभी हार न मानने का जज्बा
27 साल के स्टियान वान ज़िल प्रतिभाशाली खिलाड़ी (5 टेस्ट में 1 शतक और 110 फर्स्ट क्लास में 17 शतक) माने जाते हैं जिन्होंने अपने पहले ही टेस्ट में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ सेंचुरियन में शतकीय पारी खेली थी। अगस्त महीने में वेयनाड (केरल) में भारत-ए के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने 96 रनों की पारी खेली थी जिससे उनका आत्मविश्वास काफी बढ़ा हुआ है। विदेशी पिचों पर दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड दूसरी कई टीमों से कहीं बेहतर है। स्टियान कहते हैं, उनकी टीम में कई क्वालिटी प्लेयर हैं। उनकी टीम के खिलाड़ी बेहद जुझारू हैं। उनमें कभी हार ना मानने का जज़्बा है।