यह ख़बर 09 सितंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में सातवें स्थान पर खिसके पुजारा

चेतेश्वर पुजारा का फाइल फोटो

खास बातें

  • चेतेश्वर पुजारा भले ही एक पायदान नीचे सातवें स्थान पर खिसक गए हैं, लेकिन वह आईसीसी की बल्लेबाजों की ताजा विश्व रैंकिंग में शीर्ष दस में शामिल एकमात्र भारतीय बल्लेबाज बने हुए हैं।
दुबई:

चेतेश्वर पुजारा भले ही एक पायदान नीचे सातवें स्थान पर खिसक गए हैं, लेकिन वह आईसीसी की बल्लेबाजों की ताजा विश्व रैंकिंग में शीर्ष दस में शामिल एकमात्र भारतीय बल्लेबाज बने हुए हैं।

गेंदबाजों की सूची में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपना आठवां स्थान बरकरार रखा है। पुजारा के 777 अंक हैं और वह बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष दस में बने हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला (903 अंक) इस सूची में शीर्ष पर काबिज हैं। उनके बाद वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपाल और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स का नंबर आता है।

भारतीय बल्लेबाजों में पुजारा के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नंबर आता है, लेकिन वह शीर्ष 20 से बाहर होकर एक पायदान नीचे 21वें स्थान पर खिसक गए हैं। विराट कोहली (23) भी एक पायदान नीचे खिसके हैं, लेकिन सचिन तेंदुलकर (24) को एक स्थान का फायदा हुआ है।
इस बीच जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान की जीत के नायक रहे सईद अजमल और यूनिस खान की रैंकिंग में सुधार हुआ है। अजमल ने मैच में 118 रन देकर 11 विकेट लिए जिससे वह गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गए। यूनिस को दूसरी पारी में नाबाद 200 रन बनाने का फायदा मिला और वह बल्लेबाजों की सूची में दो पायदान ऊपर छठे स्थान पर पहुंच गए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अश्विन ने गेंदबाजों की सूची में आठवां स्थान बरकरार रखा है, लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा शीर्ष दस से बाहर हो गए हैं। ओझा अब 12वें स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन चोटी पर काबिज हैं। उनके बाद वर्नोन फिलैंडर का नंबर आता है। इस बीच ऑलराउंडरों की सूची में अश्विन ने अपना तीसरा स्थान बरकरार रखा है।