विज्ञापन

Cheteshwar Pujara: चेतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक जड़कर रचा इतिहास, डॉन ब्रैडमैन के इस क्लब में हुए शामिल

Cheteshwar Pujara Double Century: भारतीय टीम से लंबे समय से बाहर चल रहे चेतेश्वर पुजारा ने बेंगलुरु में भारत को मिली हार के अगले दिन ही दोहरा शतक जड़ा है और उन्होंने इस दौरान कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

Cheteshwar Pujara: चेतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक जड़कर रचा इतिहास, डॉन ब्रैडमैन के इस क्लब में हुए शामिल
Cheteshwar Pujara: चेतेश्वर पुजारा ने बेंगलुरु में भारत को मिली हार के अगले दिन ही दोहरा शतक जड़ा है

Cheteshwar Pujara Slams 18th Double Hundred: भारतीय क्रिकेट टीम से लंबे समय से बाहर चल रहे चेतेश्वर पुजारा ने एक बार फिर चयनकर्ताओं को आईना दिखाया है. बेंगलुरु में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन भारतीय टीम सिर्फ 46 रनों पर ऑल-आउट हो गई थी. यह भारत का घरेलू सरजमीं पर सबसे कम स्कोर था. इस दौरान फैंस को एक बल्लेबाज जिसकी सबसे अधिक याद आई वो थे, चेतेश्वर पुजारा. न्यूजीलैंड टेस्ट में भारत को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है और भारत की हार के अगले ही दिन चेतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक जड़ा है और कई रिकॉर्ड लिस्ट में जगह बनाई है.

सौराष्ट्र की तरफ से खेलते हुए रणजी ट्ऱॉफी के एलिट ग्रुप डी मैच में छत्तीसगढ़ के खिलाफ चेतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक जड़ा. पुजारा ने 383 गेंदों का सामना करते हुए 234 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 25 चौके और एक छक्का निकला. यह फर्स्ट क्लास मैचों में चेतेश्वर पुजारा के बल्ले से आया 18वां दोहरा शतक है.

फर्स्ट क्लास मैचों में सर्वाधिक दोहरे शतक की लिस्ट में पुजारा चौथे स्थान पर आ गए हैं. उन्होंने मार्क रामप्रकाश और हर्बर्ट सटक्लिफ को पीछे छोड़ा है, जिनके साथ वो इस दोहरे शतक से पहले, संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर थे. मार्क रामप्रकाश और हर्बर्ट सटक्लिफ ने अपने लिस्ट ए में 17 दोहरे शतक जड़े हैं.

चेतेश्वर पुजारा से आगे अब केवल डॉन ब्रैडमैन, वैली हैमंड और पैट्सी हेंड्रेन हैं. डॉन ब्रैडमैन ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 37 दोहरे शतक जड़े थे, जबकि वैली हैमंड ने 36 दोहरे शतक हैं. इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर मौजूद पैट्सी हेंड्रेन के नाम 22 दोहरे शतक हैं.

इसके साथ ही चेतेश्वर पुजारा रणजी ट्रॉफी में सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर आ गए हैं. यह उनका नौवां दोहरा शतक था और उन्होंने रणजी ट्रॉफी में सर्वाधिक दोहरा शतक लगाने के मामले में पारस डोगरा की बराबरी की है, जिन्होंने टूर्नामेंट में नौ बार 200 रन का आंकड़ा पार किया था.

बात अगर मुकाबले की करें तो छत्तीसगढ़ के 7 विकेट पर 578 रन के जवाब में सौराष्ट्र ने पुजारा की 234 रनों की पारी देम पर बारिश के बाधित मैच को ड्रा कराने में सफलता पाई. सौराष्ट्र के लिए अर्पित वासवदा (73) और शेल्डन जैक्सन (62) ने अर्द्धशतक जमाए, जिससे सौराष्ट्र ने अंतिम दिन 8 विकेट पर 478 रन बनाए.

चेतेश्वर पुजारा ने आखिरी दिन रात के 75 के स्कोर से आगे खेलते हुए, 21,000 प्रथम श्रेणी रनों का आंकड़ा भी पार किया और ऐसा करने वाले गावस्कर, तेंदुलकर और द्रविड़ के बाद चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए. गावस्कर वर्तमान में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 25834 रनों के साथ, फर्स्ट क्लास में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में टॉप पर हैं.

यह भी पढ़ें: Sunil Gavaskar: चयनकर्ता ने पान चबाने के कारण इस खिलाड़ी को किया टीम से बाहर! सुनील गावस्कर के खुलासे ने मचाई सनसनी

यह भी पढ़ें: Sophie Devine: "टीम इंडिया को हराने के बाद..." न्यूजीलैंड की कप्तान ने टी20 विश्व चैंपियन बनने के बाद दिया चौंकाने वाला बयान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Ishan Kishan: ईशान किशन का 'वनवास' खत्म, ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए इंडिया ए में मिली जगह, यहां देखें पूरी टीम
Cheteshwar Pujara: चेतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक जड़कर रचा इतिहास, डॉन ब्रैडमैन के इस क्लब में हुए शामिल
Mohammed Shami give updates on his fitness make Big Statement on returning to team india vs Aus for Border Gavaskar Trophy
Next Article
Mohammed Shami: शमी ने फिटनेस को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान, इस सीरीज से वापसी की जताई उम्मीद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com