यह ख़बर 27 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

चेन्नई को चकनाचूर कर कोलकाता ने फहराया परचम

खास बातें

  • कोलकाता नाइटराइडर्स ने उतार-चढ़ाव से भरे रोमांचक फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स पर पांच विकेट की जीत दर्ज करके पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब जीता।
चेन्नई:

विकेटकीपर बल्लेबाज मानविंदर बिस्ला (89) और हरफनमौला जैक्स कैलिस (69) की सूझबूझ भरी पारी की बदौलत कोलकाता नाइटराइडर्स टीम ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में रविवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के फाइनल मुकाबले में पिछले दो बार की चैम्पियन चेन्नई सुपरकिंग्स को पांच विकेट से हरा दिया।

इस प्रकार नाइटराइडर्स पहली बार इस टूर्नामेंट पर कब्जा करने में सफल रही जबकि लगातार तीसरी बार खिताबी हैट्रिक के इरादे से उतरने वाली महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली सुपरकिंग्स का सपना चकनाचूर हो गया।

विजेता टीम नाइटराइडर्स को आईपीएल ट्रॉफी और 10 करोड़ रुपये इनाम राशि दी गई जबकि उप विजेता टीम सुपरकिंग्स को 7.5 करोड़ रुपये की इनामी राशि दी गई।

सुपरकिंग्स की ओर से रखे गए 191 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी नाइटराइडर्स ने दो गेंद शेष रहते पांच विकेट के नुकसान पर 192 रन बनाए। बिस्ला ने 48 गेंदों पर आठ चौके और पांच छक्के वहीं कैलिस ने 49 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाया। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 136 रन जोड़े। बिस्ला को उनकी शानदार पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' घोषित किया गया।

नाइटराइडर्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही और बिस्ला के साथ पारी की शुरुआत करने आए कप्तान गौतम गम्भीर दो रन के निजी योग पर बेन हिल्फेनहास की गेंद पर बोल्ड हो गए।

ब्रेंडन मैक्लम के स्थान पर शामिल किए बिस्ला के रूप में नाइटराइडर्स का दूसरा विकेट गिरा। बिस्ला को एल्बी मोर्कल ने सुब्रह्मण्यम बद्रीनाथ के हाथों कैच कराया।

लक्ष्मीरतन शुक्ला को तीन रन के निजी योग पर ड्वेन ब्रावो ने माइकल हसी के हाथों लपकवाया। हरफनमौला यूसुफ पठान कुछ खास नहीं कर सके और वह एक रन के निजी योग पर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर बद्रीनाथ को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए।

बेहतरीन लय में दिख रहे कैलिस को हिल्फेनहास की गेंद पर रवींद्र जडेजा ने कैच लपका। हरफनमौला शाकिब अल हसन (11) और मनोज तिवारी (9) नाबाद लौटे। सुपरकिंग्स की ओर से हिल्फेनहास ने दो जबकि मोर्कल, ब्रावो और अश्विन ने एक-एक विकेट झटका।

इससे पहले, सुपरकिंग्स ने निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 190 रन बनाए जिनमें सुरेश रैना के 38 गेंदों पर तीन चौकों और पांच छक्कों की मदद से बनाए गए सर्वाधिक 73 और 'बर्थडे ब्वॉय' हसी के 54 रन शामिल थे।

आईपीएल के इतिहास में यह पहला मौका था जब किसी खिलाड़ी ने अपने जन्मदिन के मौके पर अर्द्धशतक बनाया। सुपरकिंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

सुपरकिंग्स की ओर से पारी की शुरुआत करने आए मुरली विजय और हसी ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई और दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़े।

विजय के रूप में सुपरकिंग्स का पहला विकेट गिरा। रजत भाटिया की गेंद को सीमा रेखा से बाहर भेजने के प्रयास में विजय शाकिब अल हसन को बाउंड्री के नजदीक कैच थमा बैठे। विजय ने 32 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 42 रन बनाए।

हसी के रूप में सुपरकिंग्स का दूसरा विकेट गिरा। हसी को कैलिस ने बोल्ड किया। हसी ने रैना के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़े। रैना को शाकिब की गेंद पर ब्रेट ली ने लपका। धौनी 14 रन पर नाबाद रहे। नाइटराइडर्स की ओर से शाकिब, कैलिस और भाटिया ने एक-एक विकेट झटका।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल को ऑरेंज कैप जबकि सर्वाधिक विकेट लेने वाले दिल्ली डेयरडेविल्स के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल को पर्पल कैप दिया गया।