ऑस्ट्रेलिया से भी ज़्यादा क्रिकेट खेल रहा भारत, कोच रवि शास्त्री ने जताई चिंता

भारतीय टीम इन दिनों विजय रथ पर सवार है. टीम और खिलाड़ी लगातार रिकॉर्ड भी बना रहे हैं. हालांकि टीम के कोच रवि शास्त्री ने टीम की व्यस्तता और खिलाड़ियों को मिलते कम वक्त को लेकर फ़िक्र जताई है.

ऑस्ट्रेलिया से भी ज़्यादा क्रिकेट खेल रहा भारत, कोच रवि शास्त्री ने जताई चिंता

भारतीय टीम ने अभी हाल ही में श्रीलंका को तीनों फॉर्मेट में शिकस्त दी है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कोच रवि शास्त्री ने खिलाड़ियों को मिलते कम वक्त पर जताई चिंता
  • खिलाड़ियों को चोट से उबरने में बहुत कम समय मिल पाता है
  • ऑस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज खेलेगी टीम इंडिया
नई दिल्ली:

भारतीय टीम इन दिनों विजय रथ पर सवार है. टीम और खिलाड़ी लगातार रिकॉर्ड भी बना रहे हैं. हालांकि टीम के कोच रवि शास्त्री ने टीम की व्यस्तता और खिलाड़ियों को मिलते कम वक्त को लेकर फ़िक्र जताई है. ख़बरों के मुताबिक कोच शास्त्री ने इस बारे में सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त सीओए और बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी को बताया है. ख़बरों के मुताबिक कोच शास्त्री ने कहा है, 'इतने व्यस्त कार्यक्रम के बीच खिलाड़ियों को थकान या चोट से उबरने का बहुत कम वक्त मिल पाता है.'

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने बताया, क्या है उनकी फिटनेस का राज

लगातार क्रिकेट खेल रही टीम इंडिया
इंग्लैंड में हुई चैंपियंस ट्रॉफ़ी से लेकर अब तक भारतीय टीम लगातार क्रिकेट खेल रही है. IPL के फ़ौरन बाद ही टीम को चैंपियंस ट्रॉफ़ी खेलना पड़ा और खिलाड़ियों को ब्रेक मिलना मुश्किल हो गया. क़रीब 50 दिनों के श्रीलंकाई दौरे के बाद टीम इंडिया को दो हफ़्ते का भी आराम नहीं मिल सका है. अब 17 सितंबर से 13 अक्टूबर के बीच ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ भारत को महीने भर के वक्त में 5 वनडे और तीन टी20 मैच खेलने हैं. 

यह भी पढ़ें : बेहतर प्रदर्शन पर बोले विराट कोहली- कई रिकॉर्ड निशाने पर, फिट रहा तो 10 साल और खेलूंगा

17 अक्तूबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज 
इसके चार दिनों बाद न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 17 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच टीम 3 वनडे और 3 टी20 खेलने होंगे. हफ़्ते भर बाद ही 15 नवंबर से 24 दिसंबर के बीच भारत और श्रीलंका के बीच 3 टेस्ट, 5 वनडे और 1 टी20 मैच खेला जाएगा. इसके बाद टीम इंडिया 28 दिसंबर से 2018 फरवरी तक दक्षिण अफ़्रीका में 3 टी-20, 3 वनडे और 4 टेस्ट मैच खेलेगी. यह सिलसिला 2019 वर्ल्ड कप तक ऐसे ही चलने वाला है. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के क्रिकेट बोर्ड अपनी टीमों के अंतर्राष्ट्रीय मैच के बीच थोड़ा वक्त ज़रूर रखते हैं. 

VIDEO:टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने चुनी अपनी कोर टीम

तीनों फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा मैच 
पिछले तीन साल के आंकड़ों पर ग़ौर फ़रमाएं तो पहले दो साल भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के बीच किसी भी फॉर्मेट में मैचों की संख्या में ज़्यादा फ़ासला नहीं नज़र आता. हालांकि सिर्फ़ इस साल के आंकड़ों में भारत ऑस्ट्रेलिया से तीनों ही संस्करण के मैच ज़्यादा खेलता नज़र आता है. शास्त्री और विराट टीम इंडिया के साथ जीत की लंबी योजना बना रहे हैं. ऐसे में ज़रूरी वक्त पर ब्रेक नहीं मिला तो टीम की रफ़्तार में ज़रूर ब्रेक लग सकता है. 

2015 में कितने मैच खेले दोनों टीमों ने

 देश      टेस्ट         वनडे        टी-20
भारत    09               23             04
ऑस्ट्रेलिया 13         19            13

2016 में खेले गए मैचों का हाल

देश         टेस्ट  वनडे   टी-20
भारत       12    13       21
ऑस्ट्रेलिया 11  29    12

2017 में अब तक का हाल

देश            टेस्ट वनडे  टी-20
भारत          08    18    05
ऑस्ट्रेलिया   07    10    03


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com