विज्ञापन
This Article is From Sep 26, 2016

पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने अश्विन को बधाई दी, कहा-सीजन के अंत तक 300 विकेट तक पहुंचो

पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने अश्विन को बधाई दी, कहा-सीजन के अंत तक 300 विकेट तक पहुंचो
बेदी ने टेस्‍ट क्रिकेट में 266 विकेट लिए हैं (फाइल फोटो)
टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान बिशन सिंह बेदी ने महज 37 टेस्‍ट मैच में 200 टेस्‍ट विकेट की उपलब्धि हासिल करने वाले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को बधाई दी है. रविवार, 25 सितंबर को ही 70 वर्ष के हुए बेदी ने एक ट्वीट के जरिये अश्विन की जमकर प्रशंसा की है. बेदी ने लिखा, 'महज 37 मैच में 200 टेस्‍ट विकेट हासिल करना शानदार है...वेलडन सन...इसी तरह शानदार प्रदर्शन जारी रखो.' कानपुर टेस्‍ट में अश्विन ने कुल 10 विकेट हासिल किए और भारतीय जीत में अहम योगदान दिया.

बेदी ने इसके साथ ही उम्‍मीद जताई है कि अश्विन यदि इसी गति से विकेट हासिल करते रहे तो इस सीजन के आखिर तक ही 300 टेस्‍ट विकेट के आंकड़े तक पहुंच जाएंगे. भारत को इस सीजन घरेलू मैदान पर करीब एक दर्जन टेस्‍ट और खेलने हैं. बेदी ने ट्वीट पर अश्विन की प्रशंसा में लिखा है, 'तुम यदि गति से आगे बढ़ते रहे तो सीजन के अंत तक 300 तक पहुंच जाओगे. इसे हासिल करो.' गौरतलब है कि कानपुर टेस्‍ट के दौरान न्‍यूजीलैंड की दूसरी पारी में कीवी कप्‍तान केन विलियम्‍सन को आउट करके अश्विन ने 200 वां टेस्‍ट विकेट हासिल किया था. इस तरह वे ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डेनिस लिली और पाकिस्तान के वकार यूनुस को पीछे छोड़कर सबसे कम टेस्‍ट में 200 विकेट हासिल करने के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर के गेंदबाज बन गए हैं. उनसे ऊपर सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर क्लेरी ग्रिमेट हैं. जिन्‍होंने 36 मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी. यही नहीं, वह हरभजन सिंह को पीछे छोड़ते हुए भारतीय गेंदबाजों में नंबर वन पर आ गए. भज्‍जी ने  46 टेस्ट मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी. अश्विन ने उनसे 9 मैच कम खेले हैं.

इस मामले में अश्विन और हरभजन के बाद टीम इंडिया के मौजूदा कोच अनिल कुंबले ( 47), भगवत चंद्रशेखर (48 ) और कपिल देव ( 50 मैच) का नंबर आता है. अश्विन भारत की तरफ से 200 विकेट लेने वाले नौवें गेंदबाज और पांचवें स्पिनर बन गए हैं. भारत की तरफ से 200 या इससे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में अनिल कुंबले ( 619), कपिल देव ( 434 ), हरभजन सिंह ( 417), जहीर खान ( 311), बिशन सिंह बेदी ( 266), चंद्रशेखर (242), जवागल श्रीनाथ (236), इशांत शर्मा ( 209) और अश्विन  ( 200 ) शामिल हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने अश्विन को बधाई दी, कहा-सीजन के अंत तक 300 विकेट तक पहुंचो
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com