ऑस्ट्रेलिया के तेजतर्रार गेंदबाज मिचेल जॉनसन के बेहतरीन स्पेल

ऑस्ट्रेलिया के तेजतर्रार गेंदबाज मिचेल जॉनसन के बेहतरीन स्पेल

मिचेल जॉनसन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के तेजतर्रार गेंदबाज मिचेल जॉनसन ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। टेस्ट मैच में शतक बना चुके जॉनसन ने अपनी आखिरी अंतराष्ट्रीय पारी में 29 रन बनाए। जॉनसन ऑस्ट्रेलिया के चौथे सबसे कामयाब टेस्ट गेंदबाज रहे। 34 साल के जॉनसन के नाम 73 टेस्ट मैचों में 28.40 के औसत से 313 विकेट रहे। एक नजर उनके टॉप 5 स्पेल पर-

साल 2010 :  पर्थ - विरोधी टीम इंग्लैंड
मिचेल जॉन्सन को खेलना किसी भी खिलाड़ी के लिए असंभव साबित हो रहा था। जॉनसन ने 38 रन देकर 6 विकेट लिए। जिसमें एलिस्टर कुक, केविन पीटरसन, जोनाथन ट्रॉट और पॉल कालिंगवुड के विकेट शामिल थे। जाहिर था मैच ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से जीत लिया।

साल 2010 :  हैमिल्टन - विरोधी टीम न्यूज़ीलैंड
दूसरी पारी में मिचेल जॉनसन ने 6 विकेट लेकर कीवियों की कमर तोड़ दी। जॉनसन ने यहां लंबी स्पेल तक गेंदबाजी की जो तेज गेंदबाजों के स्वभाव के उलट है।

साल 2014 : सेंचुपियन - विरोधी टीम दक्षिण अफ्रीका
पहली गेंद पर ग्रेम स्मिथ का विकेट लेकर मिचेल जॉनसन ने अपने खतरनाक मंसूबे की झलक दिखा दी थी। गेंद खिलाड़ियों के सर तक उठ रही थी। ग्रेम स्मिथ के बाद फ़ैफ़ डू प्लेसी, रॉबिन पीटरसन और मार्नी मॉर्कल सभी स्लिप में लपके गए। जॉनसन ने 10 में से 7 विकेट झटके।

साल 2008 : पर्थ - विरोधी टीम-दक्षिण अफ्रीका
ज़ैक केलिस, एबी डिविलियर्स, जेपी ड्यूमिनी... 20 गेंद के अंदर सब के सब पैवेलियन में। मिचेल का मास्टर क्लास था जिसमें युवा गेंदबाज पुरानी गेंद से धुरंधरों को धूल चटाने की कला सीख सकते हैं। बाएं हाथ के खुंखार गेंदबाज ने उस दिन 61 रन देकर 8 विकेट अपने नाम किए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साल 2013 :  एडिलेड- विरोधी टीम-इंग्लैंड
इस बार मिचेल जॉनसन ने इंग्लैंड की बल्लेबाजी की रीढ़ के साथ स्टंप कैमरा भी तोड़ दिया। एडिलेड की पिच पर गजब की तेज गेंदें फेंकी। 7 विकेट के लिए खर्च किए सिर्फ 40 रन। दो बार उन्होंने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट लिए। हालांकि हैट्रिक नहीं कर पाए। यह टेस्ट क्रिकेट के सबसे शानदार स्पेल्स में से एक था।