टेस्ट मैचों पर बीसीसीआई का फोकस, खेलेगा अब तक के एक सीज़न के सबसे ज्यादा मैच

टेस्ट मैचों पर बीसीसीआई का फोकस, खेलेगा अब तक के एक सीज़न के सबसे ज्यादा मैच

क्रिकेट में ये नया दौर है, नई सोच है। विश्व भर में छोटे फ़ॉमैर्ट के क्रिकेट ने धूम मचा रखी है।आईपीएल, बिग बैश जैसी लीग्स अब दुनिया के हर हिस्से में होने लगी हैं और खिलाड़ी हों या कोच उनकी पहली पसंद ये लीग्स ही हैं। लेकिन एक सच से आज भी मुंह नहीं फेरा जा सकता वो ये है कि टेस्ट क्रिकेट ही क्रिकेट का असली और विशुद्ध रूप है।

बीसीसीआई ने कुछ अहम कदम उठाए हैं
छोटे प्रारूप की लोकप्रियता के बीच जब दर्शक टेस्ट क्रिकेट से दूर भाग रहे हैं, बीसीसीआई ने कुछ अहम कदम उठाए हैं।
बीसीसीआई ने हाल ही में छह नए टेस्ट सेंटर्स का ऐलान किया है। अब बड़े शहरों के अलावा राजकोट, पुणे, विशाखापत्तनम, धर्मशाला, रांची, और इंदौर में भी टेस्ट मैच हो सकेंगे, जहां लोग अब तक टेस्ट क्रिकेट नहीं देख पाते थे।इसके साथ ही अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के वादे के मुताबिक कुछ प्रतिशत टिकट छात्रों के लिए मुफ़्त रखी जाएंगी। राजकोट ने 10 फ़ीसदी टिकट छात्रों को देने की बात कह दी है।

भारतीय टीम इस सीज़न में सबसे ज्यादा कुल 17 टेस्ट खेलेगी
भारतीय सीज़न की शुरुआत ज़िम्बाब्वे दौरे के साथ ही हो चुकी है। ऐसे में टीम इस सीज़न कुल 17 टेस्ट मैच खेलेगी। जो 139 वर्ष के टेस्ट इतिहास में एक रिकॉर्ड है। सितंबर 2016 से मार्च 2017 तक के सीज़न में टीम को 13 टेस्ट खेलने हैं। भारत ने इससे पहले इतने ही टेस्ट मैच 36 साल पहले 1979-80 के सीज़न में खेले थे। जबकि एक सीज़न में सबसे ज्यादा 15 टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया ने 1979-80 में खेले थे।

साफ़ है कि बीसीसीआई का ध्यान टेस्ट क्रिकेट पर है। टेस्ट क्रिकेट की घटती लोकप्रियता के मद्देनजर उसे बचाने की पहल  अहम साबित हो सकती है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com