विज्ञापन
This Article is From Nov 28, 2012

संन्यास का फैसला सचिन ने सेलेक्टर्स पर छोड़ा? बीसीसीआई बेखबर

संन्यास का फैसला सचिन ने सेलेक्टर्स पर छोड़ा? बीसीसीआई बेखबर
मुंबई: भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) ने दावा किया है कि मास्टर ब्लास्टर के नाम से मशहूर टीम इंडिया के सीनियर बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की खराब फॉर्म के चलते अपने भविष्य को लेकर राष्ट्रीय चयनकर्ताओं से हुई बातचीत के बारे में उसे कुछ नहीं पता है।

इंदौर में बीसीसीआई के सचिव और चयन समिति के समन्वयक संजय जगदाले से जब इस सिलसिले में आई मीडिया रिपोर्टों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "मैं इससे वाकिफ नहीं हूं..." इन रिपोर्टों के अनुसार तेंदुलकर ने मंगलवार को मुंबई स्थित बोर्ड मुख्यालय में हुई चयन समिति की बैठक से पहले मुख्य चयनकर्ता संदीप पाटिल से बात की थी।

इस पूरे मुद्दे को लेकर संजय जगदाले का कहना है कि उन्हें नहीं पता कि ऐसी कोई बात सचिन ने मुख्य चयनकर्ता (संदीप पाटिल) से की है या नहीं। अन्य चयनकर्ताओं ने भी एनडीटीवी इंडिया को नाम न बताए जाने की शर्त पर जानकारी दी कि ऐसी कोई औपचारिक बातचीत नहीं हुई है, और न ही मुख्य चयनकर्ता ने उन्हें कोई ऐसी जानकारी दी है।

गौरतलब है कि एक अखबार ने बुधवार को यह खबर छापी थी कि सचिन ने मुख्य चयनकर्ता से बात की है और अपनी टीम में बने रहने का फैसला उन पर छोड़ा है। सचिन के बल्ले को लेकर इतने सवाल इसलिए भी उठ रहे हैं कि उनका औसत दोनों टेस्ट मैचों में 10 से भी कम रहा है, और सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट मैचों में पिछली 27 पारियों से कोई शतक नहीं बनाया है।

मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया था कि सचिन तेंदुलकर से उनके भविष्य की योजनाओं, विशेषकर क्रिकेट से संन्यास लेने के बारे में पूछा गया था। पिछले दो दशक भी अधिक समय से क्रिकेट खेल रहे 39-वर्षीय रिकॉर्डधारी बल्लेबाज ने रिपोर्टों के अनुसार चयनकर्ताओं से कहा कि उनके भविष्य पर फैसला वे (चयनकर्ता) ही करेंगे।

सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 23 वर्ष पूरे कर लिए हैं और दो दिन पहले यहां इंग्लैंड के खिलाफ भारत को 10 विकेट से मिली करारी शिकस्त के बाद जिन खिलाड़ियों की आलोचना हो रही है, उनमें वह भी शामिल हैं। इस जीत की बदौलत इंग्लैंड ने चार मैचों की शृंखला 1-1 से बराबर कर ली है।

वैसे सचिन तेंदुलकर दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 100 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़े हैं और उनके नाम टेस्ट और वन-डे में सबसे ज्यादा रन बनाने तथा इन दोनों प्रारूपों में सबसे ज्यादा सैकड़े बनाने के भी रिकॉर्ड दर्ज हैं, लेकिन अब उनकी खराब फॉर्म ऑस्ट्रेलिया में जनवरी में सिडनी टेस्ट से ही जारी है। वह पिछले चार घरेलू टेस्ट मैचों में पांच बार बोल्ड या पगबाधा आउट हुए हैं, जिसने विशेषज्ञों को यह कहने पर बाध्य कर दिया है कि उनके रिफ्लेक्सेस धीमे हो गए हैं, क्योंकि वह 40 वर्ष की उम्र की ओर बढ़ रहे हैं।

भारतीय टीम को हालांकि करारी शिकस्त मिली, लेकिन राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने फिलहाल इस खराब प्रदर्शन के लिए अगले टेस्ट मैच की टीम से किसी को भी बाहर नहीं किया और एकमात्र उमेश यादव को पीठ की चोट के कारण टीम से बाहर रखा। कोलकाता में 5 दिसंबर से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट मैच के बाद चौथा और अंतिम मैच नागपुर में 13 से 17 दिसंबर तक खेला जाना है, और उल्लेखनाय है कि चयनकर्ताओं ने सिर्फ तीसरे मैच के लिए ही टीम चुनी है।

(इनपुट एजेंसियों से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
संन्यास का फैसला सचिन ने सेलेक्टर्स पर छोड़ा? बीसीसीआई बेखबर
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com