विज्ञापन
This Article is From Jan 21, 2014

अजहर अली का शतक, पाक ने तीसरे टेस्ट में श्रीलंका को हराकर शृंखला बराबर की

अजहर अली का शतक, पाक ने तीसरे टेस्ट में श्रीलंका को हराकर शृंखला बराबर की
शारजाह:

अजहर अली के धमाकेदार शतक की मदद से पाकिस्तान ने तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के अंतिम दिन श्रीलंका को पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की शृंखला 1-1 से बराबर कर ली।

पाकिस्तान को मैच के अंतिम दिन 59 ओवर में 302 रन बनाने का मुश्किल लक्ष्य मिला था। टीम ने अजहर (103) के करियर के पांचवें शतक और कप्तान मिसबाह उल हक (नाबाद 65) और सरफराज अहमद (48) की उम्दा पारियों की मदद से 57.3 ओवर में पांच विकेट पर 302 रन बनाकर जीत दर्ज की।

अजहर ने कप्तान मिसबाह के साथ पांचवें विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी भी की। उन्होंने इससे पहले सरफराज के साथ चौथे विकेट के लिए 14.5 ओवर में तेजी से 89 रन जोड़कर टीम की जीत की उम्मीद जगाई। पाकिस्तान को अंतिम सत्र में जीत के लिए 35 ओवर में 195 रन की दरकार थी और उसने अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत नौ गेंद शेष रहते ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने अहमद शहजाद (21), खुर्रम मंजूर (21) और यूनुस खान (29) के विकेट जल्दी गंवा दिए थे, जिससे टीम की टेस्ट जीतकर शृंखला बराबर करने की उम्मीदें को झटका लगा था, लेकिन अजहर की अगुवाई में उसके बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। पाकिस्तान को शहजाद और मंजूर की सलामी जोड़ी ने छह ओवर में 35 रन जोड़कर तेज शुरुआत दिलाई, लेकिन सुरंगा लकमल ने इन दोनों को 13 रन के भीतर पैवेलियन भेज दिया।

यूनुस खान भी चाय से दो ओवर पहले एंजेलो मैथ्यूज का शिकार बने। चाय के बाद अजहर और सरफराज ने श्रीलंका के गेंदबाजों को निशाना बनाया और उनके खिलाफ आसानी से रन बटोरे। सरफराज हालांकि जब अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे, तब इरांगा ने उन्हें विकेटकीपर प्रसन्ना जयवर्धने के हाथों कैच करा दिया। अजहर और मिसबाह ने इसके बाद टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया।

पहले दो टेस्ट से बाहर रहने वाले अजहर ने सुरंगा लकमल पर चौका और फिर दो रन के साथ 133 गेंद में शतक पूरा किया। टीम हालांकि जब जीत से सिर्फ सात रन दूर थी, तब वह लकमल का शिकार बने। उन्होंने 137 गेंद की अपनी पारी में छह चौके मारे। मिसबाह ने इसके बाद इरांगा की गेंद पर एक रन के साथ टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले, श्रीलंका ने दूसरी पारी में 214 रन बनाए। बाएं हाथ के स्पिनर अब्दुल रहमान ने 56 रन देकर चार, जबकि ऑफ स्पिनर सईद अजमल ने 53 रन देकर तीन विकेट चटकाए। इससे पहले श्रीलंका के बल्लेबाजों ने हालांकि पाकिस्तान को सुबह के सत्र में काफी परेशान किया। मैथ्यूज (31) और प्रसन्ना जयवर्धने (49) ने छठे विकेट के लिए 62 रन जोड़े। दोनों ने सुबह पहले घंटे में 56 रन जुटाए।

मोहम्मद ताल्हा ने मैथ्यूज को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। रहमान ने इसके बाद दिलरूवान परेरा (8) और रंगना हेराथ (0) की पारियों का अंत किया। प्रसन्ना ने 88 गेंद की अपनी पारी के दौरान छह चौके मारे, लेकिन अजमल ने उन्हें और शमिंदा इरांगा को आउट करके श्रीलंका की पारी का अंत किया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
अजहर अली का शतक, पाक ने तीसरे टेस्ट में श्रीलंका को हराकर शृंखला बराबर की
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com