विज्ञापन
This Article is From Nov 25, 2016

AUSvsSA:उस्‍मान ख्वाजा के नाबाद शतक ने ऑस्‍ट्रेलिया को बढ़त दिलाई, उम्‍मीदें जगाईं

AUSvsSA:उस्‍मान ख्वाजा के नाबाद शतक ने ऑस्‍ट्रेलिया को बढ़त दिलाई, उम्‍मीदें जगाईं
पहले दिन के खेल की समाप्ति पर उस्‍मान ख्‍वाजा 138 रन बनाकर नाबाद हैं (फाइल फोटो)
एडिलेड: सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे उस्मान ख्वाजा के जुझारू शतक और दो अच्छी साझेदारियों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे और अंतिम डे-नाइट टेस्ट मैच के दूसरे दिन आज यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में बढ़त हासिल की. ख्वाजा अब भी 138 रन बनाकर खेल रहे हैं. उनकी इस बेहतरीन पारी से ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में छह विकेट पर 307 रन बनाकर 48 रन की बढ़त हासिल कर ली है.

 दक्षिण अफ्रीका ने कल मैच के पहले दिन अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 259 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी. ख्वाजा ने अपनी पारी के दौरान कप्तान स्टीवन स्मिथ (59) के साथ तीसरे विकेट के लिए 137 और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे पीटर हैंड्सकाम्ब ( 54) के साथ चौथे विकेट के लिये 99 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से काइल एबोट सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 38 रन देकर तीन विकेट लिए हैं. यह ख्वाजा का पांचवां टेस्ट शतक है और ऑस्ट्रेलिया के लिये यह इसलिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि वह दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की सीरीज में 'क्लीन स्वीप' करने से रोकना चाहता है.

दक्षिण अफ्रीका ने पहले दोनों टेस्ट मैचों में बड़ी जीत दर्ज करके सीरीज पहले ही अपने नाम कर दी थी. गुलाबी गेंद से खेले जा रहे टेस्ट मैच में बाएं हाथ के बल्लेबाज ख्वाजा ने अपनी कलात्मक बल्लेबाजी का अच्छा नजारा पेश किया. उन्होंने अपनी पारी में अब तक 285 गेंदों का सामना करके 12 चौके लगाए हैं. स्टंप उखड़ने के समय उनके साथ दूसरे छोर पर मिशेल स्टार्क 16 रन पर खेल रहे थे. इस बीच हालांकि वह गफलत के कारण स्मिथ को रन आउट करा बैठे. स्मिथ जब 46 रन पर थे हाशिम अमला ने उनका कैच छोड़ा था लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद ख्वाजा के साथ तेजी से एक रन चुराने के प्रयास में वह रन आउट हो गए.

  ऑस्ट्रेलिया ने सुबह बिना किसी नुकसान के 14 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने पहले घंटे में ही मैट रेनशॉ (10) और डेविड वार्नर (11) को पवेलियन भेज दिया. कल तक बेहद संभलकर खेलने वाले रेनशॉ को दिन के चौथे ओवर में ही डीन एल्गर ने बेहतरीन कैच लेकर पवेलियन की राह दिखाई. काइल एबोट की गेंद रेनशॉ के बल्ले का किनारा लेकर दूसरी स्लिप में गई और एल्गर ने डाइव लगाकर बहुत अच्छी तरह से उसे कैच में बदल दिया. एबोट और एल्गर ने मिलकर इसके बाद वार्नर को भी आउट किया जो तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे. वार्नर कल दक्षिण अफ्रीकी पारी के आखिरी क्षणों में मैदान पर नहीं थे और इसलिए वह पारी का आगाज करने के लिये नहीं उतर पाए थे.

 एबोट की गुडलेंथ गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में एल्गर के सुरक्षित हाथों में पहुंची थी. इसके बाद ख्वाजा ने दो उपयोगी साझेदारियां करके दक्षिण अफ्रीका को शुरुआती सफलताओं का फायदा नहीं उठाने दिया. दक्षिण अफ्रीका ने हालांकि दिन के अंतिम क्षणों में दस गेंद के अंदर तीन विकेट निकालकर वापसी की अच्छी कोशिश की. एबोट ने अपनी फुललेंथ गेंद हैंड्सकॉम्ब के बल्ले और पैड के बीच से निकालकर उन्हें बोल्ड किया. कैगिसो रबादा ने अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे एक अन्य बल्लेबाज निक मैडिनसन (शून्य) को खाता भी नहीं खोलने दिया जबकि वर्नोन फिलैंडर ने मैथ्यू वेड (चार) को विकेट के पीछे कैच कराया.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
AUSvsSA:उस्‍मान ख्वाजा के नाबाद शतक ने ऑस्‍ट्रेलिया को बढ़त दिलाई, उम्‍मीदें जगाईं
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com