AUSvsPAK : ख्वाजा-स्मिथ की पारियों से ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 490 का लक्ष्य दिया, पाक के 2 विकेट गिरे

AUSvsPAK : ख्वाजा-स्मिथ की पारियों से ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 490 का लक्ष्य दिया, पाक के 2 विकेट गिरे

उस्मान ख्वाजा ने पाकिस्तान के खिलाफ 74 रनों की पारी खेली (फाइल फोटो)

ब्रिसबेन:

न्यूजीलैंड पर वनडे सीरीज में जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के हौसले एक बार फिर बुलंद हो गए हैं. टीम ऑस्ट्रलिया ने शनिवार को ब्रिसबेन टेस्ट के तीसरे दिन पाकिस्तान पर दबाव बढ़ा दिया. डे-नाइट फॉर्मेट में खेले जा रहे इस टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन डिनर तक अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 202 रन बनाकर घोषित की और पाकिस्तान को 490 रन का लक्ष्य दे दिया. पाक टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट पर 70 रन बना लिए. अजहर अली (41) और यूनुस खान (0) नाबाद लौटे.

490 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाक टीम को पहला झटका 31 रन पर ओपनर समी असलम (15) के रूप में लगा. इसके बाद पाकिस्तान टीम के विराट कोहली माने जाने वाले बाबर आजम ने भी निराश किया और 14 रन पर चलते बने. पाक का दूसरा विकेट 54 रन पर गिरा.

हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने पाक को फॉलोऑन का मौका नहीं दिया. पाकिस्तान के अंतिम दो विकेटों ने लगभग एक घंटे तक बल्लेबाजी की, लेकिन इसके बावजूद टीम पहली पारी में 142 रन ही बना सकी और ऑस्ट्रेलिया से 287 रन से पीछे रही. फिर भी ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने विरोधी टीम को फॉलोआन नहीं देते हुए खुद बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की ओर से उस्मान ख्वाजा (74) और स्मिथ (63) ने फिफ्टी बनाई. स्मिथ ने 70 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौके जड़े और इस दौरान अपनी 19वीं फिफ्टी पूरी की.उन्होंने लेग स्पिनर यासिर शाह की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लॉन्ग ऑन पर राहत अली को कैच थमाया.

पहली पारी में सस्ते में पैवेलियन लौटे खवाजा ने 109 गेंद में आठ चौकों की मदद से 74 रन बनाए. डिनर ब्रेक से पहले राहत की गेंद पर मिसबाह उल हक ने उनका शानदार कैच लपका.

निक मेडिनसन एक बार फिर नाकाम रहे और तीन गेंद में सिर्फ चार रन बनाकर वहाब रियाज का शिकार बने. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत खराब रही और टीम ने चाय से पहले ही दोनों सलामी बल्लेबाजों डेविड वार्नर और मैट रेनशा के विकेट गंवाए. वार्नर ने आक्रामक रूख अपनाने की कोशिश की लेकिन मोहम्मद आमिर की गेंद को पुल करने की कोशिश में मिडॉन पर वहाब को कैच दे बैठे. उन्होंने 12 रन बनाए. रेनशा भी छह रन बनाने के बाद राहत अली की गेंद पर दूसरी स्लिप में यूनिस खान को कैच दे गए.

इससे पहले पाकिस्तान की ओर से विकेटकीपर सरफराज अहमद ने सर्वाधिक नाबाद 59 रन बनाए. उन्होंने 64 गेंद की अपनी पारी के दौरान छह चौके मारे. पाकिस्तान की टीम आज आठ विकेट पर 97 रन से आगे खेलने उतरी. सरफराज ने आमिर :21: के साथ नौवें विकेट के लिए 54 रन जोड़े. अंपायर ने आमिर को नाटआउट दिया था लेकिन रेफरल पर पता चला कि जैकसन बर्ड की गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों में गई थी. निक मेडिनसन ने सरफराज का मुश्किल कैच छोड़ा लेकिन इसके बाद राहत अली (04) के रन आउट होने से पाकिस्तान की पारी का अंत हुआ.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com