एशिया कप : धोनी का विजयी छक्का, धवन और कोहली का कमाल, टीम इंडिया छठी बार चैंपियन

एशिया कप : धोनी का विजयी छक्का, धवन और कोहली का कमाल, टीम इंडिया छठी बार चैंपियन

एशिया कप : टीम इंडिया छठी बार चैंपियन

मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में एशिया कप के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हरा दिया। इस प्रकार उसने एशिया कप पर छठी बार कब्जा कर लिया। अब उसके नाम सबसे अधिक बार एशिया कप जीतने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। 121 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 13.5 ओवर में 2 विकेट खोकर ही जीत दर्ज कर ली। विराट कोहली 28 गेंदों में 41 और धोनी 6 गेंदों 20 रन बनाकर नाबाद लौटे। कोहली को 'कूलेस्ट प्लेयर ऑफ द मैच' का अवॉर्ड दिया गया, वहीं शिखर धवन को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

धोनी का विजयी छक्का
धोनी ने 14वें ओवर मेंअल-अमीन की पहली ही गेंद पर 104 मीटर लंबा छक्का लगाया। इसके बाद उन्होंने चौथी गेंद पर चौका और फिर पांचवीं गेद पर विजयी छक्का लगाकर जीत दिला दी। शिखर धवन 43 गेंदों में 60 रन के साथ टॉप स्कोरर रहे। बांग्लादेश की ओर से तस्किन अहमद और अल-अमीन ने एक-एक विकेट लिए।

इससे पहले भारत ने जीते थे पांच खिताब
एशिया कप के अभी तक के इतिहास में भारत और श्रीलंका 5-5 बार चैंपियन रह चुके थे। अब टीम इंडिया यह खिताब जीतने के मामले में नंबर वन पर पहुंच गई है। इससे पहले टीम इंडिया 1984 (पहला एशिया कप), 1988, 1990-1991, 1995, 2010 में चैंपियन रह चुकी है। वह 3 बार 1997, 2004 और 2008 में रनरअप रही है। वहीं श्रीलंका 1986 में पहली बार खिताब जीतने के बाद से 1997, 2004, 2008 और 2014 में चैंपियन रही है। पाकिस्तान ने 2000 और 2012 में यह टूर्नामेंट जीता है।

टीम इंडिया की बैटिंग का पूरा अपडेट
11 से 13.5 ओवर : धवन की फिफ्टी, खिताब पर कब्जा

धवन ने 11वें ओवर में अपनी फिफ्टी पूरी की, वहीं शाकिब अल हसन के इस ओवर में 11 रन बने। 12वें ओवर में नासिर हुसैन की गेंदों पर धवन-कोहली ने 15 रन ठोके। 13वें ओवर में भारत को झटका लगा, जब शिखर धवन 43 गेंदों में 60 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने विराट के साथ 94 रन की पार्टनरशिप की। शिखर के आउट होने पर धोनी ने 14वें ओवर में अल-अमीन की पहली ही गेंद पर 104 मीटर लंबा छक्का लगाया। इसके बाद चौथी गेंद पर चौका और फिर पांचवीं गेद पर विजयी छक्का लगाकर जीत दिला दी। भारत -122/2.

6 से 10 ओवर : सधी हुई बैटिंग
रोहित के जल्दी आउट होने के बाद विराट और शिखर ने पारी संभाली। छठे ओवर में धवन ने शाकिब अल हसन की गेंदों पर 10 रन जड़ दिए, जबकि कोहली ने 5 रन लिए। सातवें (7 रन) और आठवें (4 रन) ओवर में फिर कम रन बने, जबकि नौवें ओवर में 9 रन आए। इस ओवर में धवन ने मुर्तजा को स्क्वेयर लेग पर छक्का भी लगाया। दसवें ओवर में फिर महज 3 रन बने। भारत - 71/1.

पहले 5 ओवर : रोहित आउट
फाइनल मुकाबले में 15 ओवर में 120 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने पहले ओवर में 5 रन जोड़े। टीम को पहला झटका5 के स्कोर पर दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर लगा, जब अल-अमीन हुसैन की गेंद को रोहित शर्मा (1) स्लिप में खड़े सौम्य सरकार के हाथों में खेल बैठे। टीम इंडिया पहले 5 ओवर में बहुत धीमा खेली। उसने दूसरे ओवर में 3, तीसरे में 4 और चौथे में 7 रन बनाए। हालांकि पांचवें ओवर में रनगति में कुछ सुधार आया। इसमें 14 रन बनाए। भारत - 33/1.

भारत की बॉलिंग
टीम इंडिया की ओर से आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह, अश्विन और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिए। सबसे अच्छी बॉलिंग बुमराह और अश्विन ने की। दोनों ने 3 ओवर में क्रमशः 13 और 14 रन खर्च किए, जबकि आशीष नेहरा और हार्दिक पांड्या महंगे साबित हुए। नेहरा ने जहां 3 ओवर में 33 रन दिए, वहीं पांड्या ने 35 रन लुटाए।

बांग्लादेश की बैटिंग का पूरा अपडेट
इससे पहले बांग्लादेश ने 15 ओवर में 5विकेट पर 120 रन बनाए थे। सब्बीर रहमान (32) और महमुदुल्लाह 12 गेंदों में 33 रन बनाकर नाबाद रहे।

11 से 15 ओवर : दो विकेट गिरे, महमुदुल्लाह छाए
बांग्लादेश को रनगति बढ़ाने की जरूरत थी, लेकिन 11वें ओवर में पांड्या ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया और महज 3 रन ही बनाने दिए। 12वें ओवर में जडेजा की गेंद पर मुस्फिकुर रहीम ने रन चुराने की कोशिश की, लेकिन मिडविकेट पर खड़े विराट कोहली ने शानदार थ्रो के द्वारा उन्हें धोनी से रनआउट करा दिया। इसके बाद इसी ओवर में मशर्फे मुर्तजा ने बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन मिसटाइम कर गए और मिडविकेट पर कोहली ने लपक लिया। चौथा और पांचवां विकेट 75 रन पर गिरा। 13वां ओवर महंगा रहा। इसमें नेहरा ने 14 रन दे दिए। 14वें ओवर में पांड्या की पहली दो गेंदों पर महमुदुल्लाह ने छक्का और चौका जड़ दिया, फिर चौथी गेंद पर एक और छक्का लगा दिया। इस ओवर में 21 रन बने। अंतिम ओवर बुमराह ने किया, जिसमें उन्होंने बांग्लादेशी बल्लेबाजों को बांधकर रख दिया और 7 रन ही दिए। सब्बीर रहमान (32) और महमुदुल्लाह 12 गेंदों में 33 रन बनाकर नाबाद लौटे। इनके बीच 45 रन की साझेदारी हुई। बांग्लादेश- 120/5.

6 से 10 ओवर : शाकिब आउट
छठे ओवर में अश्विन ने 5 रन दिए, वहीं सातवें ओवर में रवींद्र जडेजा ने 12 रन दे दिए। आठवें ओवर में धोनी ने हार्दिक पांड्या को गेंद थमाई, लेकिन उन्होंने भी निराश किया और 11 रन खर्च कर दिए। शाकिब ने उनकी गेंदों पर दो चौके लगाए। नौंवे ओवर में जडेजा ने 6 रन दिए, जबकि 10वें ओवर में अश्विन ने जमकर खेल रहे शाकिब अल हसन को 21 रन के निजी स्कोर पर बुमराह के हाथों फाइन लेग पर कैच करा दिया। बांग्लादेश ने तीसरा विकेट 64 रन पर खोया। बांग्लादेश- 68/3.

पहले 5 ओवर : दो विकेट गिरे
टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करते हुए बांग्लादेश ने सधी हुई शुरुआत की, वहीं धोनी ने पहला ओवर अश्विन से कराया, जिसमें 5 रन बने। दूसरे ओवर में आशीष नेहरा ने 6 रन दिए। तीसरा ओवर जसप्रीत बुमराह ने फेका, जिसमें 3 रन बने। चौथे ओवर में तमीम इकबाल और सौम्य सरकार ने नेहरा की गेंदों पर तीन चौके जड़ते हुए 13 रन ठोक दिए। हालांकि अंतिम गेंद पर सरकार गेंद को टाइम नहीं कर सके और हार्दिक पांड्या ने मिड ऑफ पर खूबसूरती से लपक लिया। 5वें ओवर में बुमराह ने 30 के स्कोर पर गुड लेंथ बॉल पर तमीम इकबाल को पगबाधा आउट कर दिया। बांग्लादेश- 30/2.

बारिश के कारण देरी से शुरू हुआ मैच
बारिश के बाद मैच 15-15 ओवर का कर दिया गया है। कप्तान धोनी ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया है। गौरतलब है कि पहले यह शाम 7 बजे से मैच शुरू होना था, लेकिन धूलभरी आंधी और भारी बारिश के कारण निर्धारित समय पर खेल शुरू नहीं हो पाया था।

शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में ड्रेनेज सुविधा शानदार है। इससे पहले 2014 वर्ल्ड टी-20 फाइनल के दौरान भी कुछ ऐसा ही हुआ था, जब मैच निर्धारित समय से 45 मिनट की देरी से शुरू हुआ था। भारी बारिश के बावजूद मैदान का पानी निकल गया था और ग्राउंड स्टाफ ने मैदान समय पर तैयार कर दिया।

उड़ गए कवर, बंद हुईं फ्लड लाइट
शाम को हल्की बारिश हुई थी, जिसके बाद ग्राउंड स्टाफ ने पिच और इसके आसपास के क्षेत्र को कवर कर दिया। फिर जब आसपास के कवर हटाए गए, तो अचानक आंधी चलने लगी जिसके बाद टीवी कर्मचारी, कमेंटेटर और खिलाड़ी मैदान से बाहर चले गए। आंधी इतनी तेज थी कि पिच को ढकने वाले भारी कवर भी उड़ गए। इसके बाद फ्लड लाइटें बंद हो गई और मैदान पर अंधेरा छा गया, जिसके बाद मैच होना मुश्किल लग रहा था।

2002 के चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल की यादें ताजा
एशिया कप के फाइनल में हो रही जबर्दस्त बारिश ने 2002 के चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल की यादें ताजा कर दी थीं। हालांकि अब हालात ठीक दिख रहे हैं। कोलंबो में भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाने वाला यह मुकाबला धुल गया था। इतना ही नहीं रिजर्व-डे पर भी खेल नहीं हो पाया था और दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित करके ट्रॉफी साझा कर दी गई थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 


अभी तक फाइनल में हर बार भिड़े थे भारत-श्रीलंका
टीम इंडिया जब भी एशिया कप के फाइनल में पहुंची है, तो उसका मुकाबला हमेशा श्रीलंका से ही हुआ है। यह पहली बार है जब कोई दूसरी टीम भारत के सामने थी।