एशेज : जोए रूट की शानदार बल्लेबाजी के बदौलत मजबूत स्थिति में इंग्लैंड

एशेज : जोए रूट की शानदार बल्लेबाजी के बदौलत मजबूत स्थिति में इंग्लैंड

जोए रूट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

स्टुअर्ट ब्रॉड (8/15) की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने ट्रेंट ब्रिज मैदान पर गुरुवार को शुरू हुए चौथे एशेज टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया की पहली पारी 60 रनों पर समेटने के बाद दिन का खेल खत्म होने तक जोए रूट (नाबाद 124) की शतकीय पारी की बदौलत चार विकेट पर 274 रन बना लिए हैं।

दिन का खेल खत्म होने पर रूट के साथ मार्क वुड दो रन बनाकर नाबाद लौटे। इंग्लैंड 214 रनों की बढ़त हासिल कर चुका है। आस्ट्रेलिया के सस्ते में समेटने के बाद इंग्लैंड की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। एडम लिथ (14) और इयान बेल (1) 34 के कुल योग पर पवेलियन लौट चुके थे। कप्तान एलिस्टर कुक (43) ने इसके बाद रूट के साथ तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी निभाई।

हालांकि कुक के रूप में इंग्लैंड ने 100 रनों के भीतर तीसरा विकेट गंवा दिया। शुरुआती तीनों विकेट मिशेल स्टार्क ने लिए।जॉनी बेयरस्टो (74) ने इसके बाद रूट के साथ चौथे विकेट के लिए 173 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। रूट और बेयरस्टो ने यह साझेदारी पांच से अधिक के बेहतरीन औसत से निभाई।

दिन का खेल खत्म होने से कुछ ही ओवर पहले बेयरस्टो जोस हाजलेवुड की गेंद क्रिस रोजर्स को थमा बैठे। बेयरस्टो ने 105 गेंदों का सामना कर 12 चौके लगाए। इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम मात्र 18.3 ओवरों में 60 रन बनाकर ढेर हो गई, जिसमें ब्रॉड ने 9.3 ओवरों की गेंदबाजी में पांच मेडन डाले और आठ विकेट चटकाए। मार्क वुड और स्टीवन फिन को एक-एक सफलता मिली।

क्रिस रोजर्स, डेविड वार्नर और शॉन मार्श खाता तक नहीं खोल सके जबकि स्टीवन स्मिथ ने छह, एडम वोग्स ने एक, पीटर नेविल ने दो, मिशेल स्टार्क ने एक और नेथन लॉयन ने नौ रन बनाए। जोस हाजलेवुड चार रनों पर नाबाद लौटे।

पांच मैचों की सीरीज में 1-2 से पीछे चल रही आस्ट्रेलियाई टीम के लिए कप्तान माइकल क्लार्क (10) और मिशेल जानसन (13) ही दहाई का आंकड़ा छू सके। आस्ट्रेलिया को 14 रन अतिरिक्त के तौर पर मिले। दिन के हीरो रहे ब्रॉड ने रोजर्स के रूप में पहला विकेट चटकाते ही करियर का 300वां विकेट हासिल कर लिया। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह इंग्लैंड के पांचवें गेंदबाज बन गए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्रॉड ने टेस्ट इतिहास में सबसे तेज गति से पांच विकेट चटकाने के कीर्तिमान की बराबरी भी की। ब्रॉड ने अपने शुरुआती पांच विकेट मात्र 19 गेंदों में छह रन देकर चटका डाले। इससे पहले सबसे कम गेंदों में पांच विकेट चटकाने का रिकॉर्ड आस्ट्रेलिया के एर्नी टोशाक के नाम था। टोशाक ने भारत के खिलाफ 1947 में हुए टेस्ट मैच में 19 गेंदों में पांच विकेट चटका डाले थे।