अब गेंदबाजी कर सकेंगे तस्किन अहमद और अराफात सन्नी, टी-20 वर्ल्ड कप के समय लगा था बैन...

अब गेंदबाजी कर सकेंगे तस्किन अहमद और अराफात सन्नी, टी-20 वर्ल्ड कप के समय लगा था बैन...

तस्किन अहमद बांग्लादेश के मुख्य तेज गेंदबाज हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आईसीसी ने शुक्रवार को बांग्लादेश के दो गेंदबाजों के एक्शन को वैध करार दिया. क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ने ट्वीट करके यह जानकारी दी. बांग्लादेश के यह दोनों गेंदबाज अराफात सन्नी और तस्किन अहमद हैं, जिन पर वर्ल्ड टी-20 में पहले मैच के बाद ही बैन लगा दिया था. अब दोनों गेंदबाज इंटरनेशनल क्रिकेट खेल सकेंगे. आईसीसी ने 8 सितंबर को ब्रिस्बेन में दोनों के एक्शन का परीक्षण किया था और उसे सही पाया.

आईसीसी ने ट्वीट किया-


इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से पहले राहत
बांग्लादेश टीम को 25 सितंबर से अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलना है. इसके बाद वह इंग्लैंड के खिलाफ 3 वनडे और दो टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज खेलेगी.

वर्ल्ड कप में लगा था झटका
गौरतलब है कि 9 मार्च, 2016 को टी-20 वर्ल्ड कप में नीदरलैंड के खिलाफ धर्मशाला में खेल गए मैच के बाद तस्किन और सन्नी का गेंदबाजी एक्शन गलत पाया गया था. तस्किन जहां तेज गेंदबाज हैं, वहीं सन्नी स्पिनर हैं. उस समय इन दोनों पर तत्काल प्रभाव से बैन लागू हुआ था.

आईसीसी ने अराफात सन्नी के बॉलिंग एक्शन को उस समय नियम से अलग पाया था, जिसमें गेंदबाजी करते हुए उनकी कोहनी 15 डिग्री से ज़्यादा मुड़ रही थी. आईसीसी के मुताबिक ज्यादातर गेंदें फेंकने के समय सन्नी की कोहनी 15 डिग्री से ज्यादा मुड़ी, जबकि तस्किन अहमद के गेंदबाजी एक्शन को भी आईसीसी ने नियम के मुताबिक नहीं पाया था. उनकी कुछ गेंदों को ही आईसीसी के नियम से अलग पाया गया.

ये खिलाड़ी भी रहे बैन, फिर हुए बरी
इससे पहले भी बांग्लादेश के ऑफ-स्पिनर सौहेल गाजी पर अक्टूबर 2014 में गलत गेंदबाजी एक्शन के लिए बैन लगा था. हालांकि फरवरी में हुए दूसरे टेस्ट में गाजी पास हो गए थे, वहीं लेफ्ट आर्म स्पिनर अब्बदुर रज्जाक पर नवंबर 2008 में बैन लगा, फिर मार्च 2009 में उन पर से बैन हटा लिया गया. बांग्लादेश के एक और खिलाड़ी अल अमीन हुसैन पर भी 2014 में बैन लग चुका है जिसे बाद में टेस्ट के बाद हटा लिया गया था.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com