ऐसे आश्चर्यजनक संयोग जब टेस्ट मैच में एक टीम के सभी 11 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की

आश्चर्यजनक संयोग टेस्ट क्रिकेट (Amazing Coincidence in Cricket) में देखने को मिला है जब एक टीम के सभी 11 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी (all 11 players bowled in a Test innings) की. ऐसे नजारे क्रिकेट में काफी कम ही देखने को मिले हैं

ऐसे आश्चर्यजनक संयोग जब टेस्ट मैच में एक टीम के सभी 11 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की

ऐसे आश्चर्यजनक संयोग जब टेस्ट मैच में एक टीम के सभी 11 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की

खास बातें

  • टेस्ट में सभी 11 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की
  • भारत की टीम ने भी किया है ऐसा
  • टेस्ट में पहली बार ऐसा 1884 में हुआ था

टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) का रोमांच हमेशा से चरम पर रहता है. टेस्ट में खिलाड़ियों की असली परीक्षा होती है. वर्तमान समय में टेस्ट क्रिकेट के मुकाबले वनडे और टी-20 क्रिकेट में ज्यादा फोकस किया जा रहा है लेकिन आज भी टेस्ट क्रिकेट को चाहने वाले मौजूद हैं. क्रिकेट में हमेशा कुछ न कुछ रिकॉर्ड हमेशा बनते रहते हैं लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसे अनोखे कारनामें देखने को भी मिल जाते हैं जिसपर विश्वास करना मुश्किल होता है. ऐसा ही आश्चर्यजनक संयोग टेस्ट क्रिकेट में देखने को मिला है जब एक टीम के सभी 11 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी (all 11 players bowled in a Test innings) की. ऐसे नजारे क्रिकेट में काफी कम ही देखने को मिले हैं. ऐसे में जानते हैं ऐसे आश्चर्यजनक संयोग जब एक टेस्ट मैच में टीम के सभी 11 खिलाड़ियों को गेंदबाजी करना पड़ा था. 

ऐसे भाईयों की जोड़ी जो 'छक्के' लगाकर ही शतक पूरा करते थे

इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, 1884, द ओवल टेस्ट
साल 1984 में ओवल में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए टेस्ट मैच में सबसे पहले ऐसा आश्चर्यजनक संयोग देखने को मिला था. ओवल, लंदन में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने मैराथन पारी खेली और 551 रन बना डाले, ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने जमकर बल्लेबाजी की और सभी इंग्लैंड के मुख्य गेंदबाजों को थका दिया. ऐसे में इंग्लैंड की टीम को अपने सभी खिलाड़ियों से गेंदबाजी करवानी पड़ी थी. इंग्लैंड की ओर से ऑस्ट्रेलिया की पहला पारी के दौरान इंग्लैंड के 11 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की, सबसे हैरानी की बात ये रही कि ग्लैंड के विकेटकीपर अल्फेट लिटेल्टन ने मैच में 4 विकेट लिए थे. ऑस्ट्रेलिया की पहला पारी के दौरान  अंग्रेजी गेंदबाज टेड पीट, जॉर्ज यूलियट और बिली बार्न्स ने 50 से अधिक ओवर फेंके तो वहीं, डिक बार्लो ने 50, एलन स्टील ने 34 और डब्ल्यूजी ग्रेस ने 24 ओवर फेंके थे. उनके बाकी बचे पांच गेंदबाजों ने 13 ओवर से कम गेंदबाजी की थी. यह टेस्ट मैच ड्रा रहा था. 


ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान, 1980, फैसलाबाद टेस्ट
1980 में फैसलाबाद टेस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया टीम की ओर से पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 11 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की. दरअसल ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की औऱ 211 ओवर तक बल्लेबाजी करने के बाद 617 का स्कोर बनाया, इसके बाद पाकिस्तानी बल्लेबाज तसलीम आरिफ और जावेद मियांदाद ने पाकिस्तानी पारी में जमकर बल्लेबाजी की, पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी के दौरान 126 ओवर में 2 विकेट खोकर 382 रन बनाए. पाकिस्तान की पारी के दौरान ऑस्ट्रेलिया की ओर से सभी 11 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की थी. हालांकि यह मैच भी ड्रॉ पर खत्म हुआ था. 

राशिद खान बोले- PSL के लिए तैयार, तो बेन कटिंग की बीवी ने कहा- वहां जाकर उस लड़की को 'Hi' कहना..'

भारत बनाम वेस्टइंडीज 2002, सेंट जोन्स (वेस्टइंडीज में)
साल 2002 में वेस्टइंडीज के दौरे पर भारतीय टीम ने सेंट जोन्स टेस्ट मैच के दौरान अपने सभी 11 खिलाड़ियों से गेंदबाजी कराई थी. दरअसल टेस्ट मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी की और 9 विकेट पर 513 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी. सौरभ गांगुली की कप्तानी वाली भारतीय टीम की ओर से बल्लेबाजों ने जमकर बल्लेबाजी की, वीवीएस लक्ष्मण और विकेटकीपर अजय रात्रा के शतकों के साथ 196 ओवर तक भारत ने पहली पारी में बल्लेबाजी थी.

वहीं. जब वेस्टइंडीज की पारी शुरू हुआ तो कैरेबियन बल्लेबाजों ने भी पिच पर जमते हुए शानदार बल्लेबाजी की औऱ भारतीय गेंदबाजों को थका दिया. जिससे गांगुली ने मुख्य गेंदबाजों के अलावा सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली, वसीम जाफ़र, वीवीएस लक्ष्मण, राहुल द्रविड, शिव सुंदर दास और विकेटकीपर अजय रात्रा से भी गेंदबाजी कराई थी. वेस्टइंडीज टीम के बल्लेबाजों ने 9 विकेट पर 629 रन अपनी पहली पारी में 248 ओवर खेलकर बनाए थे. यह टेस्ट मैच भी ड्रा पर खत्म हुआ था. 

ICC का ऐलान, फिर से होगा चैंपियंस ट्रॉफी, 2023-31 तक के शेड्यूल तय, T20 WC के आयोजन के लिए मिला वक्त

साउथ अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज 2005, सेंट जोन्स
साल 2005 में सेंट जोन्स टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका के सभी 11 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की थी. दरअसल साउथ अफीका ने पहली पारी में 31 ओवर तक बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 688 रन बनाए, ऐसे में जब वेस्टइंडीज की टीम बल्लेबाजी करने उतरी तो बल्लेबाजों ने पिच पर खूंटा गाड़ दिया. वेस्टइंडीज की टीम ने अपनी पहली पारी में 235.2 ओवर्स में 747 रन बनाए, वेस्टइंडीज की पारी के दौरान साउथ अफ्रीका के सभी 11 खिलाड़ियों के गेंदबाजी करना पड़ा था. साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर मार्क बाउचर ने भी मैच में 1.2 ओवर गेंदबाजी की और 1 विकेट लेने में सफल रहे थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com