Match Point : रहाणे की उम्दा पारी रही पहले दिन के खेल में टर्निंग पॉइंट

Match Point : रहाणे की उम्दा पारी रही पहले दिन के खेल में टर्निंग पॉइंट

अजिंक्य रहाणे ने फिफ्टी बनाई (सौजन्य : BCCI)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया ने अपने स्पिनरों के भरोसे ले ही फ्रीडम सीरीज पर कब्जा कर लिया है, लेकिन पूरी सीरीज में उसकी बल्लेबाजी दयनीय रही। मोहाली टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा (77) और मुरली विजय (75) के अलावा टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज फिफ्टी तक नहीं बना पाया। ऐसे में बैटिंग के लिए मुश्किल दिख रहे फिरोजशाह कोटला के विकेट पर अजिंक्य रहाणे की 89 रनों की दमदार पारी ने टीम इंडिया को संकट से उबार लिया, क्योंकि 138 पर ही पांच विकेट गिर जाने के बाद ऐसा लग रहा था कि टीम 200 के भीतर ही सिमट जाएगी। जहां सभी बल्लेबाज रन के लिए संघर्ष कर रहे थे, वहीं रहाणे ने शानदार खेल दिखाया।

हम आपको रहाणे की इस पारी की खास बातें बता रहे हैं:

  • मुरली विजय, शिखर धवन और चेतेश्वर पुजारा के विकेट 66 रन के स्कोर तक ही गिर जाने पर बैटिंग करने आए रहाणे ने विराट के साथ चौथे विकेट के लिए पारी को संवारना शुरू किया। जहां विराट रन के लिए जूझ रहे थे, वहीं रहाणे सूझबूझ के साथ पारी को संवार रहे थे।
  • टीम इंडिया के सभी बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के नए स्पिनर डेन पीट के आगे परेशान हुए और विकेट गंवा बैठे, जबकि रहाणे जमकर खेलते रहे।
  • रहाणे ने कप्तान विराट के साथ 70 रन की साझेदारी की, जिसमें उन्होंने 30 रनों का योगदान दिया।
  • विराट के आउट होने के बाद भी रहाणे ने एक छोर संभाले रखा, जबकि रोहित शर्मा (2) और रिद्धिमान साहा (1) के विकेट एक रन के अंतर पर ही गिर गए।
  • 139 रन पर 5 विकेट गिर जाने के बाद रहाणे ने रवींद्र जडेजा के साथ पारी को आगे बढ़ाया।
  • उन्होंने जडेजा के साथ 59 रन की शानदार साझेदारी की, जिसमें उनके 31 रन शामिल रहे।
  • 198 के स्कोर पर जडेजा का विकेट गिर जाने पर भी रहाणे ने हौसला नहीं खोया और टिके रहे।
  • उन्होंने 8वें विकेट के लिए अश्विन के साथ 33 रन की साझेदारी की। इससे टीम को सुरक्षित स्कोर तक ले जाने में मदद मिली। रहाणे अगर अश्विन के साथ कल 15 ओवर भी खेल लेते हैं, तो भारत मैच में पकड़ मजबूत कर लेगा।
  • हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि पूरी सीरीज में दोनों ही टीमों की ओर से औसतन 200 रन ही बने हैं। इसलिए ऐसे में टीम को 200 के पार ले जाना जरूरी था और रहाणे ने पूरे धैर्य के साथ इस जिम्मेदारी को निभाया।
इस पिच से अच्छी तरह परिचित धवन, कोहली अपनी पारी को आकार नहीं दे पाए, कोहली तो जमने के बाद आउट हो गए, जो यह बताता है कि यहां रन बनाना मुश्किल था। पुजारा-रोहित भी स्पिन के खिलाफ अच्छा खेलते हैं, लेकिन वह असफल रहे। इससे रहाणे की पारी का महत्व और अधिक बढ़ जाता है। वैसे भी इस सीरीज में यह किसी भी बल्लेबाज का अब तक का सर्वाधिक स्कोर है।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com