विज्ञापन
This Article is From Oct 24, 2015

मनोज तिवारी से पहले विराट, आफरीदी और द्रविड़ से भी भिड़ चुके हैं गंभीर

मनोज तिवारी से पहले विराट, आफरीदी और द्रविड़ से भी भिड़ चुके हैं गंभीर
गौतम गंभीर और विराट कोहली के बीच IPL मैच के दौरान भिड़ंत की फाइल फोटो
नई दिल्ली: टीम इंडिया में सौरव गांगुली के युग का अंत हुआ तो एमएस धोनी के युग में सबकुछ 'कूल' रहा। विराट कोहली के युग की शुरुआत हो चुकी है और आक्रामक होना नया चलन हो गया है। मैदान पर विरोधियों से बल्ले और गेंद से जंग तो होता है, लेकिन ज़ुबानी जंग भी अकसर देखने को मिल जाती है।

रणजी मैच में प. बंगाल के खिलाफ दिल्ली टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ी और कप्तान गौतम गंभीर का गुस्सा आज चर्चा का विषय बना हुआ है। गंभीर के लिए ये नई बात नहीं है। इससे पहले कई बार वो मैदान पर अपना आपा खोते रहे हैं।

एशिया कप में कामरान अकमल से भिड़े
भारत-पाकिस्तान मैच में माहौल कभी किसी जंग से कम नहीं होता, लेकिन खिलाड़ी पर निर्भर करता है कि वो ऐसी स्थिती में अपने आप को कैसे संभालता है। गंभीर ने 2010 एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ विकेटकीपर कामरान अकमल के ज्यादा अपील करने से गंभीर को गुस्सा आया और ड्रिंक्स ब्रेक में दोनों में तकरार हुई। अकमल और गंभीर एक-दूसरे के इतने करीब आ गए कि अंपायरों को बीच बचाव करना पड़ा। कप्तान एमएस धोनी भी गंभीर के साथ पिच पर मौजूद थे। धोनी ने भी गंभीर को शांत कर बल्लेबाजी करने को कहा।

जब आफरीदी को लगी 'गंभीर' कोहनी
2007 में पाकिस्तान के भारत दौरे पर तीसरे वनडे में गंभीर बल्लेबाजी कर रहे थे। गंभीर बल्लेबाजी करते हुए असहज थे और आफरीदी ने मौके का फायदा उठाते हुए गंभीर को आड़े हाथों लिया। रन लेते वक्त गंभीर ने रास्ते में आए आफरीदी को कोहनी मारी और मामला बिगड़ गया। दोनों ने जेंटलमेंस गेम्स को सड़क छाप मैच में बदल दिया। यहां भी अंपायरों को बीच-बचाव करना पड़ा और गंभीर-आफरीदी पर आईसीसी से जुर्माना भी लगा।

शेन वॉटसन पर भी हुआ कोहनी वार
पाकिस्तान के अलावा ऑस्ट्रेलिया के साथ अगर भारत का मैच हो तो जुबानी जंग खूब चलती है। शेन वॉटसन भी स्लेजिंग के लिए मशहूर हैं तो गंभीर भी किसी से कम नहीं। 2008 में टेस्ट सीरीज में अपने घरेलू मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट में गंभीर 65 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। दूसरी ओर गेंदबाजी कर रहे वॉटसन ने गंभीर को रन लेते समय कुछ कहा, जिसके बाद गंभीर ने दूसरा रन लेते समय एक बार फिर अपनी कोहनी का इस्तेमाल किया। दोनों में बहस-बाज़ी हुई, मामला कुछ देर के लिए जरूर शांत हुआ, लेकिन जब तक गंभीर पिच पर रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी उन्हें ताने मारते रहे।

द. अफ्रीकी गेंदबाज आंद्रे नेल पर गुस्से को सही अंजाम तक पहुंचाया
आंद्रे नेल और एस. श्रीसंत के बीच हुई तकरार सभी को याद है, लेकिन गंभीर भी उनसे भिड़ चुके हैं ये कम ही लोगों को याद होगा। 2005 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेंगलुरु वनडे में मेहमान टीम 169 रन के लक्ष्य को बचाने की कोशिश कर रही थी। एक बार फिर पिच पर गंभीर बल्लेबाजी कर रहे थे। दिल्ली के दबंग ने नेल की एक गेंद पर चौका जड़ा तो नेल को गुस्सा आ गया। इसके बाद दोनों में झड़प हुई। अंपायरों ने मामला शांत किया, लेकिन गंभीर ने अपना गुस्सा कई शानदार चौके-छक्के लगाकर निकाला।

दिल्ली के दो लड़के मैदान पर बने लड़ाके
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विरोधियों से टकराने पर किसी को कोई ऐतराज नहीं होता, लेकिन जब लड़ाई घर में हो तो उंगली उठना लाजमी है। आईपीएल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली और कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी कर रहे गंभीर की लड़ाई ने सबको चकित कर दिया। गंभीर-विराट एक साथ टीम इंडिया और दिल्ली के लिए खेल चुके हैं और यहां विरोधी टीम में होने पर तू-तू-मैं-मैं कर बैठे। कोहली के आउट होने पर गंभीर ने कमेंट किया, जिससे कोहली भड़क उठे और माहौल बिगड़ गया। दो दिल्लीवालों की लड़ाई को शांत करने के लिए दिल्ली के ही खिलाड़ी रजत भाटिया को बीच बचाव के लिए आना पड़ा।

कूल 'मिस्टर वॉल' द्रविड़ से भी भिड़ चुके हैं गंभीर
आईपीएल 2013 में ही राजस्थान रॉयल्स के साथ मैच में गंभीर पर द्रविड़ से भिड़ने का भी आरोप लग चुका है। लेकिन बाद में गंभीर ने सफाई देते हुए कहा कि वो राहुल भाई से नहीं भिड़े। वैसे इस मैच में शेन वॉटसन और कोलकाता के मनविंदर बिसला के बीच बहस हुई थी, जो दविड़ के बीच बचाव के बाद खत्म हो गई।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
मनोज तिवारी से पहले विराट, आफरीदी और द्रविड़ से भी भिड़ चुके हैं गंभीर
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com