ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद पाकिस्तान की टेस्ट रैंकिंग गिरी, भारत नंबर एक पर बरक़रार

ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद पाकिस्तान की टेस्ट रैंकिंग गिरी, भारत नंबर एक पर बरक़रार

मिस्बाह-उल-हक़ की टीम सीरीज़ हारने के बाद 97 अंक के साथ नंबर 5 पर है

खास बातें

  • पाकिस्तान की टीम रैंकिंग में पांचवें नंबर पर फिसल गई है
  • ऑस्ट्रेलिया ने किया पाकिस्तान का टेस्ट सीरीज़ में 3-0 से सफ़ाया
  • ऑस्ट्रेलिया नंबर 2 पर और दक्षिण अफ़्रीका नंबर 3 पर मौजूद
नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद पाकिस्तान की टेस्ट रैंकिंग में गिरावत देखने को मिली है. पाकिस्तान की टीम रैंकिंग में 2 पायदान गिर कर पांचवें नंबर पर फिसल गई है. सिडनी टेस्ट में 220 रन से हार के बाद पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज़ में 3-0 से सफ़ाया हुआ जिसकी वजह से टीम को रैंकिंग में भारी नुकसान हुआ है. मिस्बाह-उल-हक़ की टीम सीरीज़ हार के बाद 97 अंक के साथ नंबर 5 पर है.

वहीं जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया को फ़ायदा हुआ है और टीम नंबर 2 पर अपनी स्थिती मज़बूत करते हुए 109 अंक बना लिए हैं. नंबर 3 पर दक्षिण अफ़्रीका 102 अंक के साथ मौजूद है.

भारत नंबर एक पर बरक़रार
अब अगर नंबर एक की बात करें तो इस पर विराट कोहली की टीम इंडिया अब भी 120 अंक के साथ अपनी स्थिती बरक़रार रखे हुए है. इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज़ में मात देने के बाद से टीम इंडिया लगातार आईसीसी रैंकिंग में नंबर 1 पर क़ब्ज़ा जमाए हुए है.

मिल सकते हैं क़रीब 6 करोड़ रुपये
वैसे आने वाले समय में भी भारत की रैंकिंग में सुधार होने की संभावना है. भारत को ऑस्ट्रेलिया से टक्कर लेने से पहले बांग्लादेश से 1 टेस्ट खेलना है. दोनों टीमों की ताक़त देखते हुए भारत की जीत तय मानी जा रही है. ऐसे में टीम इंडिया के खाते में 1 और अंक जुड़ेंगे. इसके बाद फ़रवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया के साथ 4 टेस्ट की सीरीज़ खेलनी है. अगर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराया तो उसके 124 अंक होंगे, अगर 4-0 से कंगारू टीम का सफ़ाया करती है तो उसके 125 अंक हो जाएंगे. बहुत मुमकिन है कि मार्च-अप्रैल के आईसीसी के कटऑफ़ तारीख़ तक टीम इंडिया नंबर 1 पर क़ाबिज़ रहेगी और उसे 1 मिलियन (68163600 करोड़ रुपये) इनामी राशि मिल सकती है.

आईसीसी के नियम के मुताबिक अप्रैल 1 तक नंबर एक रहने पर
नंबर 1 टीम को $1 मिलियन
नंबर 2 टीम को $500,000
नंबर 3 टीम को  $200,000
नंबर 4 टीम को $100,000
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com