यह ख़बर 28 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

ऑस्ट्रेलिया ने भारत का क्लीनस्वीप किया, 298 रन से जीता

खास बातें

  • भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 298 रन की शिकस्त के साथ विदेशी सरजमीं पर लगातार आठवीं हार और लगातार दूसरी शृंखला में 0-4 से क्लीनस्वीप का सामना करना पड़ा।
एडिलेड:

भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 298 रन की शिकस्त के साथ विदेशी सरजमीं पर लगातार आठवीं हार और लगातार दूसरी शृंखला में 0-4 से क्लीनस्वीप का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया के 500 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम दूसरी पारी में 69.4 ओवर में 201 रन पर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने 63 रन देकर चार, जबकि तेज गेंदबाज रेयान हैरिस ने 41 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

पिछले तीन टेस्ट में आसान जीत दर्ज करने वाले ऑस्ट्रेलिया ने इसके साथ ही शृंखला 4-0 से अपने नाम कर ली। भारत को इससे पहले पिछले साल जुलाई-अगस्त में इंग्लैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर भी 4-0 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

पिछले चार दशक से भी अधिक समय के बाद यह पहला मौका है, जब भारत को विदेशी सरजमीं पर लगातार दो शृंखलाओं में व्हाइटवाश का सामना करना पड़ा है। इससे पहले 1959 से 1968 के बीच भारत को विदेशी सरजमीं पर लगातार चार शृंखलाओं में क्लीनस्वीप झेलना पड़ा था। आज सुबह छह विकेट पर 166 रन से आगे खेलने उतरे भारत ने 13.4 ओवर में 35 रन जोड़कर अपने बाकी विकेट भी गंवा दिए।

माइकल क्लार्क ने सुबह तेज गेंदबाजों के साथ शुरुआत की और उन्होंने अपने कप्तान को निराश नहीं करते हुए पहले चार ओवर में ही कल के नाबाद बल्लेबाजों नाइट वाचमैन इशांत शर्मा (2) और रिद्धिमान साहा को पैवेलियन भेज दिया। इशांत आज आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे, जिन्होंने दिन के तीसरे ओवर में ही रेयान हैरिस की गेंद पर विकेटकीपर ब्रैड हैडिन को कैच थमाया, जबकि स्कोर में कोई इजाफा नहीं हुआ था। अगले ओवर में साहा भी पीटर सिडल की गेंद पर हैडिन को कैच देकर पैवेलियन लौट गए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जहीर खान ने 18 गेंद में तीन चौकों की मदद से 15 रन बनाए, लेकिन बेन हिलफेंहास ने उन्हें शॉर्ट कवर में डेविड वार्नर के हाथों कैच करा दिया। उमेश यादव (1) आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे, जिन्होंने नाथन लियोन की गेंद पर हैडिन को सुबह का उनका तीसरा कैच थमाया। रविचंद्रन अश्विन 31 गेंद में 15 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से दूसरी पारी में सर्वाधिक रन कप्तान वीरेंद्र सहवाग (62) ने बनाए, जबकि वीवीएस लक्ष्मण ने 35 रन की पारी खेली।