पढ़ें, एबी डिविलियर्स क्यों हैं भारतीय मैदानों के असली किंग

पढ़ें, एबी डिविलियर्स क्यों हैं भारतीय मैदानों के असली किंग

एबी डिविलियर्स ने शानदार शतक लगाया (सौजन्य : BCCI)

एबी डिविलियर्स ने कानपुर में पारी की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर शानदार शतक जमाया। वे 73 गेंद पर 104 रन बनाकर नॉट आउट रहे। अपनी इस पारी में डिविलियर्स ने पहले 50 रन 54 गेंदों पर बनाए, जबकि आखिरी 54 रन उन्होंने महज 19 गेंद पर ठोक दिए।

उनकी इस तूफानी पारी का असर ऐसा रहा कि दक्षिण अफ्रीका कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 300 रनों का आंकड़ा पार करने वाली पहली टीम बन गई। वैसे यह कोई इकलौती पारी नहीं है, जिसमें एबी डिविलियर्स का धमाका देखने को मिला है। वे इन दिनों क्रिकेट की दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज़ों में गिने जाते हैं।

10 वनडे, पांच शतक
खासकर भारतीय मैदानों पर उनकी बल्लेबाजी ज्यादा दमदार हो जाती है। भारत में खेले गए पिछले 10 वनडे मुकाबलों में डिविलियर्स ने सात बार 50 से ज्यादा रनों की पारी खेली है। इन सात बार में से पांच बार उन्होंने शतक बनाया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड
यानी भारतीय मैदान पर एबी डिविलियर्स ने पिछले 10 मैचों में 5 बार शतक बनाया है, यानी हर दूसरे मैच में शतक। वैसे यह डिविलियर्स के वनडे करियर का 21वां शतक है। डिविलियर्स के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड भी है। उन्होंने इसी साल जनवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ जोहानिसबर्ग में महज 31 गेंद पर शतक ठोक दिया था। इस रिकॉर्ड पारी के दौरान एबी डिविलियर्स ने 44 गेंद पर नाबाद 149 रन बनाए थे।