यह ख़बर 16 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

ओवल टेस्ट : इंग्लैंड ने हासिल की 237 रनों की विशाल बढ़त

लंदन:

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने द ओवल में चल रहे सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को भारत पर 237 रनों की विशाल बढ़त हासिल कर ली है। इंग्लैंड ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक सात विकेट पर 385 रन बना लिए हैं। जोए रूट 92 और क्रिस जॉर्डन 19 रन बनाकर नाबाद लौटे। रूट और जॉर्डन के बीच आठवें विकेट के लिए नाबाद 67 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

भारतीय गेंदबाजों के लिए पहला और आखिरी सत्र निराशानजक रहा। पहले सत्र में वे जहां सिर्फ एक विकेट हासिल कर पाए, वहीं दूसरे सत्र में भी दो विकेट चटका सके। बीच के सत्र में वे जरूर चार अहम विकेट हासिल करने में सफल रहे।

इंग्लैंड के शुरुआती दोनों विकेट वरुण एरॉन को मिले। एरॉन ने सैम रॉबसन (37) के रूप में पहला और इंग्लिश कप्तान एलिस्टर कुक (79) के रूप में दूसरा विकेट हासिल किया। रॉबसन जहां क्लीन बोल्ड हुए वहीं कुक स्लिप पर मुरली विजय के हाथों कैच आउट हुए।

कुक ने 183 गेंदों की अपनी संयमभरी पारी में नौ चौके लगाए। कुक ने हालांकि पवेलियन लौटने से पहले गैरी बैलेंस (64) के साथ दूसरे विकेट के लिए 125 रनों की साझेदारी की।

कुक के जाने के बाद बैलेंस भी जल्द ही रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर चेतेश्वर पुजारा को कैच थमा पवेलियन लौट गए। बैलेंस ने 117 गेंदों की अपनी अर्धशतकीय पारी में 13 चौके लगाए।

लॉर्ड्स में भारत की जीत में अहम योगदान देने वाले तथा चोट के कारण दो मैचों के विराम के बाद वापसी करने वाले तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने अपना खाता खोलते हुए इयान बेल (7) का विकेट हासिल कर इंग्लैंड को चौथा झटका दे दिया। बेल विकेट के पीछे लपके गए।

अश्विन ने मोइन अली (14) को क्लीन बोल्ड कर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। भारतीय गेंदबाजों ने 39 रनों के अंतराल पर दूसरे सत्र में ये चारो विकेट चटकाए।

मध्यक्रम को लगे झटके को रूट और जोस बटलर (45) ने छठे विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी कर संभाल लिया। इशांत ने बटलर के रूप में अपना दूसरा शिकार किया। बटलर अश्विन के हाथों लपके गए।

बटलर के जाने के बाद अगले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने पिच पर नए आए बल्लेबाज क्रिस वोक्स को खाता भी खोलने का मौका नहीं दिया। वोक्स विकेट के पीछे लपके गए।

इसके बाद  हालांकि रूट और जॉर्डन ने कोई नुकसान नहीं होने दिया और इंग्लैंड की पहली पारी के आधार पर बढ़त को 200 के पार पहुंचा दिया।

इससे पहले शुक्रवार को टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम इस मैच में भी पटरी से उतरी हुई नजर आई और पूरी टीम मात्र 148 के स्कोर पर धराशायी हो गई।

भारतीय पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आखिरी बल्लेबाज के रूप में 82 रन बनाकर आउट हुए। उनका विकेट ब्रॉड ने लिया। धोनी ने 140 गेंदों की अपनी पारी में 15 चौके और एक छक्का लगाया। इशांत शर्मा (7 नाबाद) के साथ मिलकर उन्होंने 10वें विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी की।

भारतीय शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने बेहद निराशजनक प्रदर्शन किया। भारत के शीर्ष छह बल्लेबाज केवल 44 रन जोड़ के आउट हो गए। कई मौकों पर भारत को संकट से उबारने वाले भुवनेश्वर कुमार (5) और आर. अश्विन (13) जैसे पुछल्ले बल्लेबाज भी कुछ खास नहीं कर पाए। बीच-बीच में धौनी ने अपने कुछ आकर्षक शॉट से भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को मुस्कुराने का मौका जरूर किया।

इंग्लैंड में लगातार बुरे फॉर्म से जूझ रहे उप कप्तान विराट कोहली (6) ने एक बार फिर निराश किया। मुरली विजय (18), गौतम गंभीर (0) चेतेश्वर पुजारा (4), अजिंक्य रहाणे (0) और स्टुआर्ट बिन्नी (5) भी बेहद सस्ते में पवेलियन लौटे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंग्लैंड की ओर से क्रिस जॉर्डन और क्रिस वोक्स ने तीन-तीन विकेट जबकि जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने दो विकेट हासिल किए।