यह ख़बर 25 नवंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

मुम्बई टेस्ट : हार की ओर भारत, 142 पर सिमटी पारी

खास बातें

  • मुंबई टेस्ट में भारत पर हार का खतरा मंडरा रहा है। भारत की दूसरी पारी 142 पर सिमट चुकी है। इंग्लैंड के सामने 57 रनों का लक्ष्य है।
मुंबई:

मुंबई टेस्ट में भारत पर हार का खतरा मंडरा रहा है। भारत की दूसरी पारी 142 पर सिमट चुकी है। इंग्लैंड के सामने 57 रनों का लक्ष्य है। इंग्लैंड के स्पिनर मोन्टी पनेसर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए छह विकेट चटखाए हैं। उधर, भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर ने 65 रन की अच्छी पारी खेली।

वानखेड़े स्टेडियम में भारतीय टीम ने तीसरे दिन रविवार का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में 117 रनों पर सात विकेट गंवा दिए। उसे मात्र 31 रनों की बढ़त मिली। भारत ने जिस तरह विकेट गंवाए और जिस आत्मविश्वास के साथ इंग्लिश टीम खेल रही है, उसे देखते हुए धोनी के 'जिद' की हार सुनिश्चित लग रही थी।

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 413 रन बनाए थे जबकि भारत ने अपनी पहली पारी में 327 रन बनाए थे। इस तरह इंग्लिश टीम ने पहली पारी की तुलना में 87 रनों की बढ़त हासिल की थी।

भारत की ओर से दूसरी पारी में अपना 100वां टेस्ट खेल रहे सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (9), पहली पारी में शतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा (6), सचिन तेंदुलकर (8), विराट कोहली (7), युवराज सिंह (8), कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (8) और पहली पारी में पुजारा के साथ शतकीय साझेदारी करने वाले रविचंद्रन अश्विन (11) ने निराश किया।

 इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 413 रन बनाए। इंग्लैंड का अंतिम विकेट गिरने के बाद चायकाल की घोषणा की गई थी। इंग्लैंड की ओर से स्टार बल्लेबाज केविन पीटरसन ने सबसे अधिक 233 गेंदों पर 20 चौकों और चार छक्कों की मदद से 186 रन बनाए।

इंग्लैंड ने दूसरे दिन शनिवार का खेल खत्म होने तक दो विकेट पर 178 रन बनाए थे। कल के नाबाद लौटे बल्लेबाज कप्तान एलिस्टर कुक (87) और पीटरसन (62) ने आज के दिन के खेल की शुरुआत की। दोनों बल्लेबाजों ने सम्भलकर खेलते हुए अपने-अपने शतक पूरे किए।

कुक ने 270 गेंदों पर 13 चौकों और एक छक्के की मदद से 122 रन बनाए। उन्हें ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने विकेट कीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच कराया।

कुक ने पीटरसन के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 206 रन जोड़े। इस दौरान कुक ने टेस्ट करियर का 22वां शतक लगाया। जॉनी बेयरस्टो अधिक देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और उन्हें नौ रन के निजी योग पर प्रज्ञान ओझा ने गौतम गम्भीर के हाथों कैच कराया।

समित पटेल 26 रन बनाकर ओझा की गेंद पर विराट कोहली को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए, जबकि पीटरसन को ओझा की गेंद पर धोनी ने लपका। पटेल और पीटरसन ने पांचवें विकेट के लिए 59 रन जोड़े।

मैट प्रॉयर तीन चौकों की मदद से 21 रन बनाकर रनआउट हुए। स्टुअर्ट ब्रॉड को छह रन के निजी योग पर हरभजन सिंह की गेंद पर चेतेश्वर पुजारा ने कैच किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जेम्स एंडरसन को हरभजन ने अपना दूसरा शिकार बनाया। एंडरसन को दो रन के निजी योग पर अम्पायर ने पगबाधा करार दिया। मोंटी पनेसर के रूप में इंग्लैंड का अंतिम विकेट गिरा, जिन्हें अश्विन ने युवराज सिंह के हाथों कैच कराया। ग्रीम स्वान एक रन पर नाबाद लौटे। ओझा ने पांच जबकि हरभजन और अश्विन ने दो-दो विकेट झटके।