विज्ञापन
Story ProgressBack

वो लम्हा.. जब भारत बना था पहली बार चैंपियन, दिल्ली में ऐसे मना था जश्न, कपिल देव ने इंदिरा गांधी को थमाई थी ट्रॉफी

Team India celebrate each of their ICC World Cup wins, भारतीय टीम के खिलाड़ी पीएम मोदी से मुलाकात करने वाले हैं. इसके बाद मुंबई में भारतीय खिलाड़ियों ओपन बस में विक्ट्री परेड में शामिल होंगे.

Read Time: 5 mins
वो लम्हा.. जब भारत बना था पहली बार चैंपियन, दिल्ली में ऐसे मना था जश्न, कपिल देव ने इंदिरा गांधी को थमाई थी ट्रॉफी

Team India celebration in 1983: टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतकर भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया. वनडे और टी20 को मिलकर भारतीय टीम अबतक 4 विश्व कप जीत चुकी है. बता दें कि सबसे पहले 1983 में भारत ने कपिल देव की कप्तानी में विश्व चैंपियन बनने का कमाल किया था. इसके बाद भारतीय टीम 2007 में टी-20 विश्व कप का खिताब धोनी की कप्तानी में जीतने में सफल रही थी. वहीं, 2011 में एक बार फिर भारत ने कमाल किया और धोनी की कप्तानी में दूसरी बार वनडे विश्व कप का खिताब 28 साल बाद जीतने में सफल रही थी. अब रोहित की कप्तानी में भारत ने इतिहास को दोहराया है. भारत ने 17 साल के बाद टी20 विश्व कप का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है. टीम इंडिया के इस ऐतिहासिक जीत को पूरा देश सेलिब्रेट कर रहा है.

बता दें कि भारतीय टीम के खिलाड़ी पीएम मोदी से मुलाकात करने वाले हैं. इसके बाद मुंबई में भारतीय खिलाड़ियों ओपन बस में विक्ट्री परेड में शामिल होंगे. वहीं, बीसीसीआई भारतीय खिलाड़ियों को पुरस्कार भी देने वाला है. भारतीय खिलाड़ियों के जश्न की भरपूर तैयारी हो रही है. इन सबके बीच चलिए आपको उन यादों में ले जाते हैं, जब पहली बार भारत कपिल देव की कप्तानी में विश्व चैंपियन बना था तो भारत में विश्व विजेता खिलाड़ियों का किस तरह से स्वागत किया गया है. 

प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने टीम का भव्य स्वागत  किया था

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Congress twitter (X)

जब भारत पहली बार बना विश्व विजेता तो उस समय की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने टीम का भव्य स्वागत  किया था

1983 में भारत ने इतिहास रच दिया थाा. 1983 विश्व कप में भारत ने एक ऐसी टीम को हराया था जिसने विश्व क्रिकेट का बादशाह माना जाता था. ऐसे में भारत ने वेस्टइंडीज को फाइनल में हराकर एक ऐसा कारनामा किया था जिसने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था. भारत ने फाइनल में वेस्टइंडीज को 43 रन से हराकर खिताब जीता था. पहली बार विश्व चैंपियन बनने पर भारतीय खिलाड़ियों का भारत में भव्य स्वागत किया गया था. उस समय की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भारतीय खिलाड़ियों का भारत में भव्य स्वागत किया था. वहीं, भारतीय खिलाड़ी राष्ट्रपति भवन भी गए थे जहां उनको जोरदार रिसेप्शन दिया गया था. उस समय की पीएम इंदिया गांधी ने इस जीत के ऐतिहासिक करार दिया था और कहा था कि इस जीत को हमेशा याद किया जाएगा और आने वाली पीढ़ी इससे काफी मोटीवेट होगी. बता दें कि इसके अलावा , भारतीय क्रिकेट टीम ने मुंबई हवाई अड्डे पर उतरने के बाद एक खुली बस परेड का आनंद भी लिया, जो वहां से वानखेड़े स्टेडियम तक गई थी.

(PIC Devendra Joshi)

Latest and Breaking News on NDTV

इंदिरा गांधी ने  की थी सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की

जब भारत ने पहली बार विश्वविजेता बनने का कमाल किया तो उस समय की प्रधानमंत्री ने भारत में सार्वजनिक अवकाश  की घोषणा कर दी थी. वहीं, जब टीम इंडिया भारत आई तो कपिल देव ने अपने हाथों से विजेता ट्रॉफी इंदिरा गांधी को थमाई थी. 

विश्व विजेता खिलाड़ियों को देने के लिए भारतीय बोर्ड के पास पैसे नहीं था

कम ही लोग जानते हैं कि उस समय भारतीय क्रिकेट बोर्ड के पास खिलाड़ियों को देने के लिए ज़्यादा पैसे नहीं थे. यही वह समय था जब दिवंगत भारतीय दिग्गज और भारत रत्न से सम्मानित गायिका लता मंगेशकर ने अपने भाई हृदयनाथ मंगेशकर के साथ मिलकर दिल्ली में एक संगीत कार्यक्रम आयोजित किया.. उन्होंने 20 लाख रुपए जुटाए, जिसे सभी खिलाड़ियों में बांटा गया.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: BCCI on X

2007 टी20 विश्व कप जीत सेलिब्रेशन

2007 में जब भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टी20 विश्व कप का  जीता था, तो भारतीय खिलाड़ियों ने मुंबई में एक खुली बस परेड की थी और फैन्स के साथ इसका जश्न मनाया था. परेड 30 किमी तक चली .मुंबई हवाई अड्डे से वानखेड़े स्टेडियम तक  इसका जश्न मनाया गया था.  इस जश्न में लगभग एक लाख लोगों ने हिस्सा लिया था, और BCCI ने लोगों के लिए अपने पसंदीदा सुपरस्टार्स से और करीब से मिलने के लिए दरवाज़े खोल दिए थे.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: BCCI on X

 50 ओवर का विश्व कप जीत का सेलिब्रेशन (2011)

2011 की जीत शानदार थी, भारत ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर अपनी धरती पर विश्व चैंपियन बनने का कमाल किया था. जीत के बाद पूरे देश में माहौल किसी उत्सव से कम नहीं था, सड़कों पर प्रशंसक जीत का जश्न मना रहे थे जैसे कि उन्होंने खुद इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया हो.. जीत के बाद, भारतीय कप्तान एमएस धोनी ने गेटवे ऑफ़ इंडिया पर एक फोटो शूट करवाया. टीम मुंबई में थी, इसलिए बस से यात्रा नहीं की गई, लेकिन टीम ने तत्कालीन बीसीसीआई अध्यक्ष एन श्रीनिवासन से मुलाकात की.. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ रात्रिभोज का भी आयोजन किया था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कैसे तूफान में फंसी अपनी प्यारी विश्व विजेता टीम को लेने उड़ी एयर इंडिया, जानिए पूरी इनसाइड स्टोरी
वो लम्हा.. जब भारत बना था पहली बार चैंपियन, दिल्ली में ऐसे मना था जश्न, कपिल देव ने इंदिरा गांधी को थमाई थी ट्रॉफी
Wasim Akram gave suggestion to Arshdeep Singh you will make money in T20
Next Article
''टी20 में पैसा कमाएंगे'', अर्शदीप सिंह को मिला वसीम अकरम का ज्ञान, विरासत छोड़ने की है बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;