दिल्ली में कोरोना वैक्सीनेशन आज शुरू होगा, टीका लगवाने के लिए यह होंगे नियम

प्राइवेट हॉस्पिटल में टीके के लिए अधिकतम 250 रुपये प्रति डोज चुकाने होंगे, सरकारी अस्पतालों में वैक्सीनेशन मुफ्त होगा

दिल्ली में कोरोना वैक्सीनेशन आज शुरू होगा, टीका लगवाने के लिए यह होंगे नियम

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

Coronavirus Vaccination: दिल्ली (Delhi) में 60 वर्ष से ज़्यादा और 45 साल से अधिक आयु के पुरानी गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों के लिए एक मार्च को दोपहर 12:00 बजे से कोविड वैक्सीनेशन शुरू होगा. कुल 192 अस्पतालों में यह वैक्सीनेशन होगा. इनमें 136 प्राइवेट हॉस्पिटल हैं जहां पर टीके के लिए अधिकतम 250 रुपये प्रति डोज चुकाने होंगे. जबकि 56 सरकारी अस्पतालों में यह वैक्सीनेशन मुफ्त होगा.

यह टीका लगवाने वाले की मर्जी होगी कि वह सरकारी अस्पताल में टीका लगवाना चाहता है या प्राइवेट अस्पताल में. हफ्ते में छह दिन यह टीकाकरण चलेगा.

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन? 
टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन CoWin पोर्टल पर पहले ही करवाना होगा. टाइम स्लॉट के हिसाब से टीका लगवाने लाभार्थी पहुंचेंगे. एक मार्च को दोपहर 12:00 बजे से लेकर दोपहर 3:00 बजे तक   Cowin पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होंगे जबकि दो मार्च के बाद से सुबह 9:00 बजे से लेकर दोपहर 3:00 बजे तक रजिस्ट्रेशन होंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


45 से 59 वर्ष के लोग 20 तरह की पुरानी गंभीर बीमारी का फॉर्म रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर से प्रमाणित कराकर लाएंगे तभी उनको टीका लगेगा. फिलहाल ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा दिल्ली में नहीं दी गई है.