विज्ञापन

Stock Market Today: शेयर बाजार में शानदार रिकवरी, सेंसेक्स ने लगाई 1000 अंकों की छलांग

Stock Market Updates: अमेरिका में मंदी की आशंका के बीच पिछले सत्र के दौरान दुनिया भर के बाजारों में भारी गिरावट आई. हालांकि, आज एशियाई बाजारों में तेज रिकवरी हुई है, जिसका असर भारतीय शेयर बाजार पर भी देखा जा रहा है.

Stock Market Today: शेयर बाजार में शानदार रिकवरी, सेंसेक्स ने लगाई 1000 अंकों की छलांग
Share Market News Today:  Nifty और Sensex में शुरुआती कारोबार में एक प्रतिशत से ज्यादा की तेजी आई है.
नई दिल्ली:

Stock Market Updates: भारतीय शेयर बाजार में आज यानी 6 अगस्त को कारोबार की शुरुआत अच्छी रही है. कल की भारी गिरावट के बाद आज सेंसेक्स (BSE Sensex) 222.57 अंक यानी 0.28% की बढ़त के साथ 78,981.97 पर खुला है, वहीं निफ्टी (NSE Nifty)  भी 134.25 अंक यानी 0.56% की बढ़त के साथ 24,189.85 पर खुला है. पिछले सत्र की भारी बिकवाली (Global Stock Market Crash) के बाद एशियाई बाजारों (Asian Stocks) में तेज रिकवरी हुई है. जिसका असर भारतीय शेयर बाजार पर भी देखा जा रहा है.

सेंसेक्स-निफ्टी मजबूती के साथ कर रहा कारोबार

आज बाजार में शानदार बढ़त देखी जा रही है. Nifty और Sensex में शुरुआती कारोबार में एक प्रतिशत से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है. सेंसेक्स 1,092.68 अंक की जबरदस्त बढ़ोतरी के साथ 79,852.08 पर पहुंच गया है, जबकि निफ्टी 327 अंक की तेजी के साथ 24,382.60 पर मजबूती से कारोबार कर रहा है.

सेंसेक्स के सभी 30 शेयर हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं . बैंकिंग, ऑटो, आईटी और मेटल सेक्टर के शेयरों में 2% से ज्यादा की बढ़त है. इसके साथ ही मिडिल और स्मॉल कैप शेयरों में भी अच्छी तेजी देखी जा रही है.

टोक्यो शेयर बाजार में 10% से ज्यादा की तेजी

भारतीय बाजार आज तेजी का माहौल है जबकि अमेरिका में नैस्डैक और एसएंडपी में (सोमवार के अमेरिकी समय अनुसार) कम से कम 3 प्रतिशत गिरावट आई. अमेरिका में खराब जॉब डेटा से मंदी की चिंताओं के बीच यह गिरावट आई है. वहीं, दूसरी तरफ जापान में टोक्यो शेयर बाजार भी 10% से ज्यादा चढ़ गया क्योंकि क्योंकि डॉलर के मुकाबले वहां की करेंसी येन कमजोर हुई. सोमवार को, निक्केई में 12.40 प्रतिशत की गिरावट आई, जो अब तक की सबसे बड़ी गिरावट थी.

दक्षिण कोरिया के बाजार में भी आज 3% की बढ़त

दिलचस्प बात ये है कि अमेरिकी मंदी की चिंताओं के बीच  पिछले दिन भारी गिरावट झेलने वाले दक्षिण कोरिया के बाजार में भी आज  3 प्रतिशत ऊपर कारोबार कर रहा है. कोरिया कंपोजिट स्टॉक प्राइस इंडेक्स (KOSPI) में 74.59 अंक या 3.06 प्रतिशत की बढ़त हुई.

फेड रिजर्व ब्याज दरों में कर सकता है 0.75% तक की कटौती

इस बीच,अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती को लेकर भी अनिश्चितता बनी हुई है, जो दो दशक के उच्च स्तर पर बनी हुई है. माना जा रहा है कि फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve)18 सितंबर को होने वाली बैठक में ब्याज दरों में 0.25% से 0.75% तक की कटौती (Interest Rates Cut) का ऐलान कर सकता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रिश्ते और रणनीति... शेख हसीना के तख्तापलट से भारत-बांग्लादेश के रिश्ते पर क्या पड़ेगा असर?
Stock Market Today: शेयर बाजार में शानदार रिकवरी, सेंसेक्स ने लगाई 1000 अंकों की छलांग
भारतीय रुपया सर्वकालिक निचले स्तर से उबरा, 25 पैसे की बढ़त के साथ 83.84 प्रति डॉलर पर
Next Article
भारतीय रुपया सर्वकालिक निचले स्तर से उबरा, 25 पैसे की बढ़त के साथ 83.84 प्रति डॉलर पर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com