विज्ञापन

शेयर बाजार की सुस्त शुरुआत, सेंसेक्स-निफ्टी मामूली बढ़त के साथ कर रहे कारोबार

सेक्टर के हिसाब से देखें तो आईटी, पीएसयू बैंक, फार्मा, एफएमसीजी, मीडिया और पीएसई एनएसई पर सबसे ज्यादा बढ़ने वाले इंडेक्स हैं.

शेयर बाजार की सुस्त शुरुआत, सेंसेक्स-निफ्टी मामूली बढ़त के साथ कर रहे कारोबार
Stock Market Updates: लार्जकैप की अपेक्षा मिडकैप और स्मॉलकैप में खरीदारी का ट्रेंड देखने को मिल रहा है.
मुंबई:

भारतीय शेयर बाजार मंगलवार को मिश्रित वैश्विक संकेतों के चलते सपाट खुला. बाजार में मिलाजुला कारोबार हो रहा है. सुबह 9:17 पर सेंसेक्स 48 अंक की तेजी के साथ 81,746 और निफ्टी 17 अंक की मामूली बढ़त के साथ 25,027 पर था. बाजार का रुझान सकारात्मक बना हुआ है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर 1,299 शेयर हरे निशान में और 654 शेयर लाल निशान में हैं. कारोबार की शुरुआत में लार्जकैप की अपेक्षा मिडकैप और स्मॉलकैप में खरीदारी का ट्रेंड देखने को मिल रहा है.

निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 185 अंक या 0.32 प्रतिशत की तेजी के साथ 59,117 और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 51 अंक या 0.27 प्रतिशत की बढ़त के साथ 19,183 पर था.

फिन सर्विस, ऑटो, मेटल और रियल्टी इंडेक्स पर दबाव

सेक्टर के हिसाब से देखें तो आईटी, पीएसयू बैंक, फार्मा, एफएमसीजी, मीडिया और पीएसई एनएसई पर सबसे ज्यादा बढ़ने वाले इंडेक्स हैं. फिन सर्विस, ऑटो, मेटल और रियल्टी इंडेक्स पर दबाव था. सेंसेक्स पैक में एचसीएल टेक, एलएंडटी, पावर ग्रिड, इन्फोसिस, नेस्ले, अल्ट्राटेक सीमेंट, सनफार्मा, आईटीसी, टाइटन, बजाज फिनसर्व और विप्रो टॉप गेनर्स हैं.

टोक्यो को छोड़कर करीब सभी एशियाई बाजारों में गिरावट

कोटक महिंद्रा बैंक, एमएंडएम, एचडीएफसी बैंक और इंडसइंड बैंक टॉप लूजर्स हैं. टोक्यो को छोड़कर करीब सभी एशियाई बाजारों में गिरावट है. शंघाई, हांगकांग, बैंकॉक, सोल और जकार्ता लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं. अमेरिकी बाजार सोमवार को मिलेजुले बंद हुए थे. बाजार के जानकारों का कहना है कि बाजार के लिए इस समय नकारात्मक और सकारात्मक दोनों फैक्टर्स काम कर रहे हैं.

सकारात्मक फैक्टर यह है कि अमेरिकी फेड की ओर से ब्याज दरों में कमी के संकेत दिए जा चुके हैं. यानि आने वाले समय में ब्याज दर कम होगी और इसका बाजार पर सकारात्मक असर पड़ेगा. वहीं, नकारात्मक फैक्टर यह है कि मध्यपूर्व और यूक्रेन में तनाव बढ़ गया है, जिससे ब्रेट क्रूड का दाम 81 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है. अगर इस तनाव के कारण बाजार में गिरावट आती है तो यह खरीदारी का मौका होगा.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PM मोदी से बासमती चावल का न्‍यूनतम निर्यात मूल्‍य घटाने की मांग, किसानों को पिछले साल के मुकाबले कम मिल रहे दाम
शेयर बाजार की सुस्त शुरुआत, सेंसेक्स-निफ्टी मामूली बढ़त के साथ कर रहे कारोबार
भारतीय डेट मार्केट में विदेशी निवेशकों ने 2024 में किया 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश
Next Article
भारतीय डेट मार्केट में विदेशी निवेशकों ने 2024 में किया 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com