विज्ञापन
Story ProgressBack

RBI की MPC की बैठक आज से शुरू, 8 फरवरी को गवर्नर शक्तिकांत दास करने नतीजों का ऐलान

RBI MPC Meeting 2024: रिजर्व बैंक ने करीब एक साल से रेपो रेट (Repo Rate) को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा है. आखिरी बार फरवरी 2023 में इसे 6.25 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत किया गया था.

Read Time: 3 mins
RBI की MPC की बैठक आज से शुरू, 8 फरवरी को गवर्नर शक्तिकांत दास करने नतीजों का ऐलान
RBI MPC Meet 2024: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था अगले वित्त वर्ष 2024-25 में सात प्रतिशत की दर से बढ़ सकती है.
नई दिल्ली:

आज यानी 6 फरवरी को भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee) की द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक (RBI MPC Meet 2024) शुरू हुई. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली एमपीसी की यह बैठक मंगलवार को शुरू हुई और तीन दिन तक चलेगी. इसके बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) द्वारा आठ फरवरी को बैठक में किए गए फैसलों की घोषणा की जाएगी. 

खुदरा मुद्रास्फीति संतोषजनक दायरे के ऊपरी स्तर के करीब
हालांकि, एक्सपर्ट का कहना है कि  इस बार केंद्रीय बैंक शायद ही द्विमासिक मौद्रिक नीति में नीतिगत दरों में कोई बदलाव की घोषणा करे, क्योंकि खुदरा मुद्रास्फीति (Retail Inflation) अब भी संतोषजनक दायरे के ऊपरी स्तर के करीब है. अगर ऐसा होता है तो यह लगातार छठी बार होगा जब RBI ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करेगा. हालांकि यह स्पष्ट तभी होगा जब गवर्नर शक्तिकांत दास बैठक के नतीजे की घोषणा करेंगे.

इसका मतलब है कि आपके होम लोन, कार लोन विभिन्न लोन पर की ईएमआई (EMI) में बदलाव  होगा या नहीं ये भी साफ हो जाएगा.

RBI ने लगभग एक साल से  रेपो रेट को 6.5% पर बरकरार रखा
बता दें कि खुदरा मुद्रास्फीति दिसंबर, 2023 में 5.69 प्रतिशत थी. सरकार ने रिजर्व बैंक को मुद्रास्फीति को दो प्रतिशत घट-बढ़ के साथ चार प्रतिशत के दायरे में रखने की जिम्मेदारी सौंपी है. जानकारी के मुताबिक, रिजर्व बैंक ने लगभग एक साल से  रेपो रेट (Repo Rate) को 6.5 प्रतिशत पर स्थिर रखा है. इसे आखिरी बार फरवरी 2023 में 6.25 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत किया गया था.

चालू वित्त वर्ष में भारत की GDP ग्रोथ रेट 7.2% रहने की उम्मीद
हाल में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था अगले वित्त वर्ष 2024-25 में सात प्रतिशत की दर से बढ़ सकती है. इसके साथ ही महंगाई में नरमी जारी रहने की उम्मीद है. आरबीआई गवर्नर ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी वृद्धि दर (GDP Growth Rate) 7.2 प्रतिशत रहने की उम्मीद है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हिंडनबर्ग ने कोटक के फ़ंड से अदाणी के शेयरों में शॉर्ट सेलिंग कर कमाया मुनाफ़ा
RBI की MPC की बैठक आज से शुरू, 8 फरवरी को गवर्नर शक्तिकांत दास करने नतीजों का ऐलान
Stock Market Today: शेयर बाजारों में जबरदस्त तेजी, सेंसेक्स-निफ्टी ऑल टाईम हाई पर
Next Article
Stock Market Today: शेयर बाजारों में जबरदस्त तेजी, सेंसेक्स-निफ्टी ऑल टाईम हाई पर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;