विज्ञापन
Story ProgressBack

मोदी सरकार में PSU ने किया शानदार परफॉर्मेंस, 10 साल में 87% बढ़ा प्रॉफिट, शेयरों में जबरदस्त उछाल

पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (Public Sector Undertaking) या पीएसयू (PSU) ऐसी कंपनियां या संस्थान होते हैं जिनमें सरकार का 51% या उससे अधिक हिस्सा होता है. इसका मतलब है कि सरकार इन कंपनियों के संचालन और निर्णय लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

Read Time: 4 mins
मोदी सरकार में PSU ने किया शानदार परफॉर्मेंस, 10 साल में 87% बढ़ा प्रॉफिट, शेयरों में जबरदस्त उछाल
PM Modi ने कहा कि चौथी तिमाही में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को 4 हजार करोड़ रुपये का रिकॉर्ड प्रॉफिट हुआ है.
नई दिल्ली:

लोक सभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के बीच पीएसयू यानी पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (Public Sector Undertaking) एक बार फिर चर्चाओं में है. NDTV को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने  भी इसका जिक्र किया था.उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से पीएसयू (सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम) के शेयरों की कीमतों में अच्छी तेजी देखी जा रही है. खासतौर पर हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के शेयरों में तो रिकॉर्ड वृद्धि हुई है.

NDTV के एडिटर-इन-चीफ़ संजय पुगलिया को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में PM नरेंद्र मोदी ने कहा, 4 जून के नतीजों के बाद सेंसेक्स ऐसा झूमेगा कि शेयर मार्केट के प्रोग्रामर भी थक जाएंगे. पीएम मोदी ने कहा कि उनके 10 साल के कार्यकाल में सेंसेक्स ने 25 से 75 हजार तक का शानदार सफर तय किया है."

पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (PSU) क्या है ?

सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (Public Sector Undertaking)  यानी पीएसयू सरकार के स्वामित्व वाली उन इकाइयों को कहते हैं, जिनका देश के आर्थिक विकास में बड़ा योगदान होता है. PSU का फुल फॉर्म पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (Public Sector Undertaking) या सार्वजनिक क्षेत्र इकाई (Public Sector Unit) होता है. इसे सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (Public Sector Enterprise) यानी PSE भी कहते हैं. पीएसयू ऐसी कंपनियां या संस्थान होते हैं, जिनमें सरकार का 51% या उससे अधिक हिस्सा होता है. इसका मतलब है कि सरकार इन कंपनियों के संचालन और निर्णय लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

भारत में पीएसयू कंपनियों को सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज (CPSE), पब्लिक सेक्टर बैंक (PSB) और स्टेट लेवल पब्लिक इंटरप्राइजेज (SLPE) में बांटा गया है. इनमें भारतीय रेलवे, भारतीय डाक,बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया,ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ONGC),भारत हेवी इंडस्ट्रीज (BHEL), हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) जैसी कंपनियां शामिल हैं.

HAL को चौथी तिमाही में 4 हजार करोड़ रुपये का प्रॉफिट

प्रधानमंत्री मोदी ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) की कंपनियों का शेयर कहां पहुंचा है. पहले इस शेयर का मतलब ही गिरना होता था. हालांकि, स्टॉक मार्केट में अब उनकी कीमतें बढ़ रही हैं. उन्होंने कहा, "HAL को देखिए, जिसको लेकर इन्होंने (विपक्ष ने) जुलूस निकाला था. मजदूरों को भड़काने की कोशिश की गई थी. आज HAL ने चौथी तिमाही में रिकॉर्ड प्रॉफिट हासिल किया है. HAL को 4 हजार करोड़ रुपये का प्रॉफिट हुआ है. HAL के इतिहास में इतना प्रॉफिट कभी नहीं हुआ है."

बीते10 सालों में मोदी सरकार के प्रयासों से PSU का लाभ 87% बढ़ा

इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने एक ट्वीट में भी कहा था कि मौजूदा सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों को पुनर्जीवित करने का काम किया है. मोदी सरकार के प्रयासों की वजह से 2013-14 से 2022-23 के बीच सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) का कुल शुद्ध लाभ 87% बढ़ा है.

इसका मतलब है कि 2013-14 में इन पीएसयू का कुल शुद्ध लाभ 1.29 लाख  करोड़ रुपये था, जो 2022-23 में बढ़कर 2.41 लाख करोड़ रुपये हो गया. यानी इन 10 वर्षों में पीएसयू के मुनाफे में लगभग दोगुना से भी ज्यादा की वृद्धि हुई है.

पिछले 3 साल में सभी 81 लिस्टेड PSU कुल मार्केट कैप 225% बढ़ा

वित्त मंत्री ने बताया कि पिछले 3 साल में, सरकारी उपक्रमों (पीएसयू) के शेयरों की कीमतों में जबरदस्त वृद्धि हुई है. इसका मुख्य कारण बेहतर प्रबंधन है. सभी 81 लिस्टेड पीएसयू (जिनमें सीपीएसई, पीएसबी, सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियां और आईडीबीआई बैंक शामिल हैं) का कुल मार्केट कैप पिछले 3 वर्षों में 225% बढ़ गया है.

वहीं, 12 लिस्टेड सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSBs) का प्रदर्शन और भी बेहतरीन रहा है. इनका मार्केट कैप  31 मार्च 2021 को 5.45 लाख करोड़ रुपये था जो  बढ़कर 31 मार्च 2024 को 16.12 लाख करोड़ रुपये हो गया, जो 2.95 गुना (195%) की वृद्धि दर्शाता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अदाणी एंटरप्राइज़ेज़ ने कवर किया शॉर्ट-सेलर रिपोर्ट से हुआ समूचा नुकसान
मोदी सरकार में PSU ने किया शानदार परफॉर्मेंस, 10 साल में 87% बढ़ा प्रॉफिट, शेयरों में जबरदस्त उछाल
अदाणी समूह की कंपनियों में GQG पार्टनर्स के निवेश की कीमत 252% बढ़ी
Next Article
अदाणी समूह की कंपनियों में GQG पार्टनर्स के निवेश की कीमत 252% बढ़ी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;