धारावी में चल रहे बिजनेस को मिलेगी SGST की छूट, राज्य सरकार ने दिया आदेश

धारावी पुनर्विकास परियोजना प्राइवेट लिमिटेड (डीआरपीपीएल) एक विशेष परियोजना है जो महाराष्ट्र सरकार और अदाणी समूह के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में गठित की गई है.

धारावी में चल रहे बिजनेस को मिलेगी SGST की छूट, राज्य सरकार ने दिया आदेश

धारावी में कपड़े की मैन्युफैक्चरिंग व चमड़े के काम से जुड़ी हजारों की संख्या में इंडस्ट्रियल व कमर्शियल यूनिट्स हैं

मुंबई:

धारावी रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड (DRPPL) के तरहत धारावी में चल रहे सभी इंडस्ट्रियल व कमर्शियल यूनिट्स को अगले 5 साल के लिए स्टेट गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (SGST) से छूट मिलेगी.

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Govt) और अदाणी ग्रुप (Adani Group) ने सोमवार को एक बयान जारी करके इसकी जानकारी दी. इसके मुताबिक, नई बिल्डिंग को व्यवसाय प्रमाण पत्र (Occupation Certificate) मिलने के बाद टैक्स में ये छूट मिलेगी.

नोट में कहा गया है कि, इश्यूएंस और ऑक्यूपेशन सर्टिफिकेट जारी किए जाने के दिन से लेकर अगले 5 साल के लिए इंडस्ट्रियल कमर्शियल यूनिट्स के लिए वित्त मंत्रालय की ओर से SGST का भुगतान वापस कर दिया जाएगा.

DRPPL के प्रवक्ता ने कहा, 'इससे धारावी से जुड़े कारोबारियों को अपने कदम जमाने और अपना मुनाफा बढ़ाने में मदद मिलेगी. इससे कंपटीशन का माहौल बनेगा और ग्रोथ के तमाम अवसर पैदा होंगे'.

DRPPL ने कहा है कि, इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य केवल धारावी की रीडेवलप करना नहीं है, बल्कि तमाम विविधताओं को संजोते हुए यहां रहने वाले लोगों को क्वालिटी लाइफस्टाइल मुहैया कराना भी है.

धारावी में कपड़े व लेदर का कारोबार

धारावी में कपड़े की मैन्युफैक्चरिंग व चमड़े के काम से जुड़ी हजारों की संख्या में इंडस्ट्रियल व कमर्शियल यूनिट्स हैं. कई तो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ब्रांड्स के साथ वेंडर के रूप में काम कर रहे हैं, जिनकी सालाना आय लाखों डॉलर में है.

DRPPL ने कहा, 'हम लोकल और ग्लोबल लेवल पर विस्तार करने और एक प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए इन बिजनेस को औपचारिक रूप देना चाहते हैं'.

अदाणी ग्रुप ने दिया है धारावी में नए फ्लैट बनाने का भरोसा

बीते साल अदाणी ग्रुप ने मुंबई के धारावी में 17% ज्यादा स्पेस वाले 350 वर्ग फीट के नए फ्लैट बनाने के लिए ऑफर दिया था. ये प्रोजेक्ट रीडेवलपमेंट के सबसे बड़े प्रोजेक्ट्स में एक है.

नवंबर 2022 में अदाणी ग्रुप को एशिया के सबसे बड़े स्लम के पुनर्निर्माण प्रोजेक्ट का कॉन्ट्रैक्ट मिला था. इसमें हफीज कॉन्ट्रैक्टर ने आर्किटेक्चर, सासाकी एसोसिएट्स ने डिजाइन और बुरो हैप्पोल्ड ने डिजाइन और कॉन्सेप्ट के प्लान की जिम्मेदारी ली है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)