विज्ञापन
Story ProgressBack

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत से कच्चे तेल की कीमतों में उछाल, जानें आज क्या है रेट

Oil Price Hike After Iran President Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत खबर के बाद, कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ-साथ सोने की कीमत एकबार फिर ऑल टाईम हाई लेवल पर चला गया.  

Read Time: 3 mins
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत से कच्चे तेल की कीमतों में उछाल, जानें आज क्या है रेट
Crude Oil Prices Today: इब्राहिम रईसी के निधन के चलते मिडिल ईस्ट से कच्चे तेल के निर्यात पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है.
नई दिल्ली:

कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Prices) में सोमवार को शुरुआती एशियाई कारोबार के दौरान बढ़ोतरी देखी गई, जिससे पिछले हफ्ते से तेल की  कीमतों में बढ़त जारी  रही. यह बढ़त ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम के हेलीकॉप्टर क्रैश (Iran Presidential Helicopter crash) के बाद निधन और अमेरिका द्वारा अपने तेल भंडार को फिर से भरने के लिए कच्चे तेल (Crude Oil) की खरीद के बीच हुई. वहीं, 21 मई को तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है. आज यानी मंगलवार को शुरुआती एशियाई कारोबार में तेल की कीमतों (Crude Oil Prices Today) में गिरावट आई.

जिससे ब्रेंट क्रूड वायदा 0.1% या 12 सेंट घटकर 0041 GMT तक 83.34 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. अमेरिकी वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चा तेल (WTI) 0.1% या 8 सेंट घटकर 79.72 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

ईरान के अधिकारियों के अनुसार, रविवार को ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को ले जा रहा एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया.जिसमें, राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ebrahim Raisi) और विदेश मंत्री होसेन अमीराबदोलहियन (Hossein Amirabdollahian) की जान चली गई.

रईसी के निधन की खबर की पुष्टि होने के बाद, सोमवार को शुरुआती एशियाई कारोबार में तेल की कीमतों में तेजी से वृद्धि हुई. ब्रेंट 0.5 प्रतिशत या 41 सेंट बढ़कर 0632 GMT तक 84.39 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया, जो 10 मई के बाद सबसे अधिक है.

वही, इस खबर के बाद, कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ-साथ सोने की कीमत एकबार फिर ऑल टाईम हाई लेवल पर चला गया.  

मिडिल ईस्ट से कच्चे तेल के निर्यात पर हो सकता है गहरा असर

इब्राहिम रईसी के निधन (Iran President Dies) के चलते ईरान सरकार के आपातकाल की स्थिति में आ जाने से, मिडिल ईस्ट से कच्चे तेल के निर्यात पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है. वहीं, OPEC (ओपेक), जिसे पेट्रोलियम निर्यातक देशों का संगठन के नाम से जाना जाता है, और इसके सहयोगी देशों का मिलकर एक समूह बनता है जिसे "ओपेक+" (ऑपेक प्लस) कहा जाता है.

ये सभी देश 1 जून को एक बैठक करने वाले हैं. उम्मीद है कि बैठक में उत्पादन नीति को लेकर स्पष्टता आने के बाद ही कीमतों में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. 

अमेरिकी सरकार ने 3.3 मिलियन बैरल तेल खरीदा

वहीं, अमेरिकी सरकार ने पिछले हफ्ते के अंत में घोषणा की कि उसने 2022 में भंडार से एक बड़ी बिक्री के बाद अपने पेट्रोलियम रिजर्व को फिर से भरने के लिए 79.38 डॉलर प्रति बैरल की दर से 3.3 मिलियन बैरल तेल खरीदा है.पिछले हफ्ते, अमेरिका में मुद्रास्फीति (US Inflation) में कमी के संकेतों से बाजार को समर्थन मिला, जिसने ब्याज दरों में कटौती (Interest Rate Cuts) की उम्मीदों को बढ़ा दिया. इस तरह की कटौती से डॉलर का वैल्यू कम हो सकता है, जिससे अन्य करेंसी में खरीद करने वाले लोगों के लिए तेल सस्ता हो जाएगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
10 वर्षों में बैंकिंग सिस्टम में हुआ बड़ा बदलाव, पहली बार मुनाफा 3 लाख करोड़ के पार: पीएम मोदी
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत से कच्चे तेल की कीमतों में उछाल, जानें आज क्या है रेट
Stock Market Today: शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 200 अंक टूटा, निफ्टी 22,400 के करीब
Next Article
Stock Market Today: शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 200 अंक टूटा, निफ्टी 22,400 के करीब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;